Case Study

Indigo Airline Case Study: Rahul Bhatia’s Business Strategies |Tycoons of India| Dr Vivek Bindra

Indigo Airline Case Study: Rahul Bhatia’s Business Strategies |Tycoons of India| Dr Vivek Bindra

पांच क्या पांच शत्रुगन सेना स्टाइल में एपिसोड पांच टाइकून ऑफ इंडिया ब्रिलियंस बिहाइंड रियल बिलियंस बहुत डेप्थ में जाऊंगा आज टर्बुलेटर हंगा जो हवाई यात्रा में होती है वो लोग जो टर्बुलेटर रहते हैं वही लोग इसमें आते हैं टाइकून ऑफ इंडिया नमस्कार मैं विवेक बिंद्रा फाउंडर एंड सीओ bab.com बिजनेस मतलब बड़ा बिजनेस आपको मालूम होना चाहिए 1991 पुरानी बात से लेकर.

2006 तक इतना एयर टर्बुलेटर कि 14 प्राइवेट एयरलाइंस बंद शटडाउन हो गई ऐसे व्यक्त में ऐसे सेक्टर के अंदर घुसना जिसमें जिसको बोला जाता है शमशान घाट रीजनल एयरलाइंस का वहां इंडिगो की एविएशन जर्नी एक फिल्मी स्क्रिप्ट से कम नहीं है और आज बहुत डेप्थ देने वाला हूं वो बिजनेस स्ट्रेटेजी की जिसमें सब लॉस में रहे और ये जमा जम पैसा कमाते रहे इंडिगो इंडिगो.

के फाउंडर राहुल भाटिया राकेश गंगवाल ये है हमारे कौन टाइकून ऑफ इंडिया नाम रखा था इंडिगो इंडिया ऑन द गो और एगजैक्टली वही करके दिखाया इंडिया ऑन द गो एक्स्ट्राऑर्डिनरी फीट इन इंडिया एक एक मात्र एयरलाइंस जो 10 साल लगातार प्रॉफिट में रही एक मात्र एयरलाइंस जो 60 पर से ज्यादा मार्केट शेयर यानी कि मोनोपोली ले लिया लो कॉस्ट एयरलाइंस इंडिया और साउथ.

एशिया में 13 बार इनको अवार्ड मिल चुका है ओनली एयरलाइंस टू बिकम और जो एक साल के अंदर 10 करोड़ पैसेंजर्स को 10 करोड़ पैसेंजर्स को हवाई यात्रा कराती है और फ पहली इंडियन एयरलाइंस जिसने 2000 से ज्यादा फ्लाइट एक दिन में उड़ा रही है इंडिगो ने ऐसा क्या कर दिया फन फैक्ट क्या है इसके पीछे क्या था रियल फैक्ट बिजनेस फैक्ट बहुत डेप्थ में जाएगी इतनी लर्निंग.

मैं खुद मेरा दिमाग हिला पड़ा इंडिगो को समझता हूं जब मैं बैठ करके ना इडिगो ऐसी थी जो 2006 में आई थी और उस समय टोटल एयरक्राफ्ट भारत में 305 थे आज इनके पास अकेले टोटल एयरक्राफ्ट 380 है अकेले इंडिगो के पास में तब सारी एयरलाइंस के पास मिलाकर के हुआ करते थे 305 बहुत सारी एयरलाइंस जो इंडिगो के साथ में शुरू हुई थी या तो मर्ज हो गई या शटडाउन हो गई चाहे.

वो एयर डेकन हो गई एयर सहारा चली गई जेट एयरवेज चली गई किंग फिशर चली गई पैरामाउंट चली गई इंडियन एयरलाइंस चली गई इंस्टेक जो है ना राकेश गंगवाल लगभग 20 पर राहुल भाटिया लगभग 38 पर और बाकी सारे शेयर होल्डर्स के पास में जिनको उन्होंने बहुत बड़ी ग्रोथ दी इंडि को क्या आ ये सारा एयरलाइंस जट एयरवेज को बिक गई 2007 में डेकन एयरलाइंस किंग फिशर को बिक गई.

पैरामाउंट एयरवेज ये तो उन्होंने ऑपरेशन ही बंद कर दिया कर्जे में इतना डूब गए इंडियन एयरलाइंस पहले तो मर्ज हुई एयर इंडिया के साथ 2011 में अब टाटा ग्रुप लेकर के उसको इंप्रूव कर रहा है किंग फिशर ने अपना 2012 में फाइनेंशियल लॉसेस के कारण बंद करके विजय माल ले गया जेट एयरवेज इसने 2019 में इतना बड़ा कर्जा हो गया बर्बाद हो गया गो फर्स्ट अभी रिसेंटली.

अपने आप को बैक ब करप्ट 2023 में घोषित कर दिया इन सारे प्लेयर्स आए इन्होंने कहा हम भी बना लेंगे हम भी बना लेंगे अमन गुप्ता का मीम बना था हम भी बना लेंगे हम भी बना लेंगे लेकिन कोई बिजनेस नहीं बनाया सबने बिजनेस डुबाया इंडियन एविएशन ऐसा जो कि बिलियनर्स के लिए कर्स रहा एक श्राप रहा उस श्राप के अंदर उस पाप के अंदर इन्होंने कैसे नोट छाप छाप के अंदर इसी एयरलाइंस.

में इसी एविएशन के अंदर प्रॉफिटेबल रहना इतना मुश्किल कि मैक्सिमम एयरलाइंस जहां सारी फेल हो गई वहां राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल कौन है ये कौन है क्या देख रहे हो टाइकून ऑफ इंडिया हर संडे सुबह 8:00 बजे टाइकून ऑफ इंडिया इनकी अचीवमेंट एक्स्ट्राऑर्डिनरी है मालूम है आज 11 पॉइंट्स मैं बताऊंगा एयरलाइंस इंडस्ट्री का संपूर्ण ज्ञान क्यों ज्यादातर एयरलाइंस.

जहां सारी की सारी फेल हो गई इंडिगो ने ऐसा क्या किया कि नोट भी छापे और मार्केट का लीडर 60 पर ऐसा कहा जाता है किसी के पास अगर 50 पर मार्केट शेयर उसको मोनोपोली बोलते हैं इनके पास आज 63 पर मार्केट शेयर है अब तक आपने आनंद महिंद्रा अजम प्रेम जीी लक्ष्मी नारायण मित्तल इंदिरा नुई के सक्सेस स्ट्रैटेजी देखी क्या देख के रहे हो भूल जाते हो क्या टाइकून ऑफ इंडिया ये.

पांचवा आज आपको देने जा रहा हूं इंडिया में इंटेलिजेंस की को कोई लिमिट नहीं इतनी स्ट्रेटेजी फ्रेमवर्क दूंगा ये सीरीज खत्म होते-होते आपका बिजनेस अपने आप चमकने लगेगा पैसा कुछ नहीं लगेगा आपको बस खाली याद रखना है संडे सुबरे 8:00 बजे नहीं तो कहां जाना है आपको प्लेलिस्ट में जाना है और टाइकून ऑफ इंडिया सारे देखने है आपको किस कमेंट बॉक्स में भी जाना है बताना.

मुझे शिव नाडर देखना चाहते हो धीरू भाई अंबानी देखना चाहते हो मुकेश अंबानी देखना चाहते हो नंदन लेखनी या सुनील भारती मित्तल या किसी और का उदय कोटक कोई भी जिसका भी नाम लेना चाहते हैं गौतम भाई अडानी जिस पे ज्यादा कमेंट आए जिस पे ज्यादा लाइक्स आए वही दूंगा बाकी आपके कमेंट बॉक्स ही अपने आप में अपने आप बता देगा सब कुछ मुझे मिलावट वाला मामला नहीं.

है प्योर बिजनेस कंटेंट दूंगा पहले लेसन पे आ जाऊंगा सारी एयरलाइंस इंडिया में फेल होती क्यों है पहले इसको समझते हैं जट फ्यूल का जो प्राइस है वो भैया कंट्रोल करना मुश्किल है सबसे बड़ा जो कॉस्ट है ना हवाई जहाज उड़ाने के अंदर वो है उसका पेट्रोल है ना एयरलाइंस का सबसे बड़ा कॉस्ट उसका फ्यूल है 40 से 50 पर एविएशन टरबाइन फ्यूल बोलते हैं इसको एटीएफ एटीएफ.

के प्राइसेस फिनोम तरीके से ऊपर नीचे होते रहे लेकिन एक्चुअली ऊपर ही ऊपर होते रहे एटीएफ का प्राइस दिल्ली में 1000 लीटर का मतलब होता है 1 किलोलीटर अक्टूबर 2010 में ये 0000 किलोलीटर था अब 2024 में आ जाता हूं मैं ये लगभग ₹1 लाख पर किलोलीटर हो चुका है 40000 से 1 लाख इतना तेज प्राइस बढा है एवरेज फ्यूल टैंक जो है ना वो 15 किलोलीटर.

से 35 किलोलीटर ले सकता है हवाई जहाज के अंदर सबसे ज्यादा खर्चा ऑयल प्राइसेस इतने सेंसिटिव क्यों क्योंकि ना मैं तय करता हूं ना आप तय करते हो ना हमारे देश के नेता तय करते हैं ये बाजार तय करता है ऑयल के प्राइस जो क्रूड ऑयल के प्राइस होते ग्लोबल फैक्टर रशिया यूक्रेन में झगड़ा तेल का भाव बढ़ गया इजराइल पलेस्टाइन में झगड़ा तेल का भाव बढ़ गया पेंडम हुआ तेल.

के भाव में फर्क आ गया अब इंडियन ऑयल के लिए कंप्लीट इंपोर्ट इंडिया पूरी तरह से डिपेंडेंट है क्योंकि इंडिया अपना तेल नहीं बनाता नहीं निकालता मिडिल ईस्ट से ज्यादा तेल आता है इसको कंट्रोल नहीं किया जा सकता इसके लिए एयरलाइंस अगर कोई प्रॉफिट कर भी रहा है अगर अचानक फ्यूल का प्राइस बढ़ गया खत्म गेम ओवर हो गया सेफ्टी मार्जिन चाहिए इंडिगो ने क्या किया.

जब ऑपरेशन कॉस्ट अनबे हो जाए तो प्लेन आसमान में नहीं खतरों के बादल में उड़ने लग जाता है खतरे में आ जा है पेट्रोल का चक्कर है सबसे भारी खर्चा पेट्रोल का है और उसमें दूसरा कारण क्या है पेट्रोल में ऊपर नीचे होने का क्योंकि डॉलर कैसे एयरलाइन इंडस्ट्री को इंपैक्ट करता है भाई हम खरीदते कैसे हैं डॉलर जाता है तेल आता है भारत से डॉलर जाता है तेल आता है.

एग्जांपल से समझ जाओ 2005 में $44 का था 2014 में $62 का हुआ आज 2024 में 84 का हो गया यानी कि बैरल उतने का उतना है पर डॉलर अब ज्यादा जा रहा है उस बैरल को खरीदने में उस पेट्रोल को खरीदने में 15 15 करोड़ एमएसएमई को एंपावर करने का विजन है क्या देख रहे हो भूल गए थे क्या टाइकून ऑफ इंडिया हर संडे सुबरे 8:00 बजे इसीलिए वैसा कंटेंट बनाता हूं जिससे आपके डाउट्स.

की सारी धजिया उड़ जाए स्ट्रेटेजी को स्ट्रेंथ डबल हो जाए वीडियोस के नीचे सारे कमेंट कमेंट्स अपने आप बोलते चले जा रहे हैं और सबका नीचे नाम लिखो कौन सा टाइकून चाहिए आपको सब्सक्राइब किए बिना स् सब्सक्राइब क्यों करना मत करो आपका फायदा है तभी करना अगर लगे आपको फायदा है टाइकून ऑफ इंडिया सीरीज है फ्री में दे रहा हूं एक साल के अंदर बिजनेस कहां से कहां लेके.

जाऊंगा आम आदमी के साथ डील नहीं कर रहा हूं केवल एमएसएमई के लिए काम करता हूं मैं इस समय अब बात हुई है कि ल का प्राइस डॉलर का प्राइस उसके बाद है फ्लक्ट एटिंग डिमांड अगर कहीं झगड़ा हो गया कहीं लफड़ा हो गया कभी इस समय बांग्लादेश में झगड़ा हो गया सारी की सारी फ्लाइट जानी बंद हो गई बिजनेस एक्टिविटी पर डिपेंड करता है जहां ज्यादा बिजनेस एक्टिविटी वहां ज्यादा.

एयर ट्रेवल जहां ज्यादा एयर ट्रेवल वहीं ज्यादा बिजनेस चलेगा अब पेंडम आ गया स्ट्राइक आ गया या कहीं पे बहुत तूफान आ गया या कहीं कोई बाढ़ आ गई या कोई ग्लोबल फैक्टर हो गया एयर ट्रैवल कम हो गया एयर ट्रेवल कम हो गया जहाज में कम लोग जा रहे हैं जहाज में कम लोग जा रहे हैं जहाज की कॉस्ट उतनी है कमाई कम हो गई प्लेन जितना खाली उड़ता है लॉस उतना ही ज्यादा बढ़ता.

है प्लेन जितना खाली उड़ता है लॉस उतना ज्यादा बढ़ता है जैसे बांग्लादेश में अनरेस्ट हुआ सारी फ्लाइट सर्विस बंद अब एयरक्राफ्ट डेडिकेट कर रखे थे पायलट डेडिकेट कर रखे थे मैन पावर डेडिकेट कर रखी थी हाई फिक्स कॉस्ट है ही है आपकी सैलरी जा रही है एयरपोर्ट पे प्लेन खड़ा हुआ है उसका किराया जा ही रहा है किराया किसका एयरपोर्ट पे पार्किंग का किराया.

हवाई जहाज की पार्किंग किराया लगता है अब जो लीज पे प्लेन लिया हुआ है अब लीज तो जाएगी ही जाएगी रेंटल तो जाएगा ही जाएगा इंश्योरेंस दे रखी है इंश्योरेंस की पर डे कॉस्ट तो अपने आप होती चाहि भले साल का इंश्योरेंस ले लो कॉस्ट तो आपको डालनी पड़ेगी अपनी वो सारी कॉस्ट चल रही है लीज रेंटल मतलब लीज रेंटल नहीं समझते आप क्या लीज पहले आपको लीज रेंटल समझा देता हूं.

चलो कोई बात नहीं एयरलाइन प्लेन के बदले जब लीजिंग कंपनी को हम लोग एयरलाइन किसी लीजिंग कंपनी से लेते हैं तो उसको महीने का पैसा देते हैं क्योंकि एयरक्राफ्ट खरीदना 00 करोड़ का एक एयरक्राफ्ट 800 करोड़ का कौन खरीदेगा इतने सारे एयरक्राफ्ट ज्यादातर लोग किराए पे ले लेते हैं अपने आप जिनको चलाना है उसका रेंट पे करते रहते हैं अब मुद्दा यह है इनके अलावा.

डॉलर भी बता दिया आपको मैंने विदेशी तकलीफें भी बता दी मैंने आपको ये सारे खतरों के अलावा एक खतरा ये है प्रॉफिटेबिलिटी बहुत लो है क्यों प्लेटफॉर्म और एग्रीगेटर आ गए हैं सब कंपेयर कर करके दिखा देते हैं भैया आप दिल्ली से मुंबई जा रहे हो इस समय किसम जाओ इंडियो में जाओ जेट में जाओ किस में जाओ जेट तो खैर नहीं है अब एयर इंडिया में.

जाओ या विस्तारा में जाओ ट्रांसपेरेंट प्राइस है ट्रांसपेरेंट सबको मालूम है ये हवाई जहाज सुबरे 800 बजे वाले तने रुप का 9:00 बजे वाले इतने रुप का रात को 3:00 बजे वाले 3:00 बजे भी उठ के आदमी चला जाएगा बोला ₹1 बच रहा है भैया ₹ कंपट प्राइस पर टिकट बेचना पड़ता है और क्योंकि इंटेंस कंपटीशन है और तो जो है अगर थोड़ा सा भी फेयर बढ़ा तो कस्टमर किसी और.

एयरलाइंस की तरफ बढ़ा हैं जी थोड़ा सा अफेयर बढ़ाओ कस्टमर आप देखोगे कि आपने बढ़ाया कस्टमर कहीं और चला गया उसी समय उस तरफ बढ़ जाएगा वो बात ये है कि कस्टमर ज्यादा सर्विस के लिए नहीं 000 बचाने के लिए वो चेंज कर लेता है उसकी कोई लॉयल्टी नहीं है ऐसे में इंडिगो का सक्सेसफुल ऐसा होना है जैसे बहुत बड़े कीचड़ के अंदर एक सुंदर सा खूबसूरत कमल इंडिगो के रूप में.

आया क्या देख रहे हो टाइकूं ऑफ इंडिया देख रहे हो हर संडे को टाइकून ऑफ इंडिया कौन है ये टाइकून ये राहुल भाटिया है और राकेश गंगवाल ये दो लोगों ने मिलकर के चलाया एक वो थे राइट ब्रदर जिन्होंने प्ले पहला प्लेन बनाया एक ये है दोनों राइट ब्रदर जिन्होंने राइट स्ट्रेटेजी के साथ इंडिगो को इस हाइट तक पहुंच पचाया आज मेरे टाइकून सीरीज को सुनते हुए आपके दिमाग में ऐसा ही.

अगर कोई राइट नाम याद आए नीचे कमेंट बॉक्स में बता देना भैया यह वाले नाम पर भी मुझे चाहिए इसकी कहानी चाहिए पूरी इसने कैसे बिल्ड किया लेसन टू पर चलते हैं असली मुनाफा टिकट बेचने में नहीं है एरोप्लेन खरीदने के अंदर है कैसे प्लेन खरीद के मैं लाया हूं वहां से इंडिगो ने बहुत कमाया बहुत बचाया 2005 की बात थी राहुल भाटिया और गंगवाल दोनों मिलक प्लान कर रहे थे कि.

भाई धंधे में घुसना है यूएस एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरर ने एक अनाउंसमेंट कर दिया उसी समय बहुत ब एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरर उसने एक अनाउंसमेंट कर दिया इंडिया में एक कंपनी आ रही है जो सीधा 100 हवाई जहाजों का ऑर्डर दे दिया हमको ए 320 एयरक्राफ्ट 6 बिलियन डॉलर का 6 बिलियन डॉलर समझ रहे हो बात को एक ऐसी कंपनी की अभी शुरुआत भी नहीं ने 100 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर कैसे दे.

दिया भाई इतना बड़ा ऑर्डर क्यों दे दिया उसने हिस्ट्री में कभी किसी भी इंडियन एविएशन कंपनी किसी इंडियन एयरलाइन की कोई भी कंपनी ने कभी इतना बड़ा ऑर्डर दिया दुनिया जानती थी यह दोनों आदमी ना तो राहुल के पास ना गंगवाल के पास इतना पैसा तो है ही नहीं और जब इतनी कैपिटल है नहीं तो पेमेंट करें कैसे तो राहुल गंगवाल राहुल भाटिया का अपना एक.

मास्टर स्ट्रोक था जो पहले कभी नहीं हुआ मैं आपको बताता हूं उन्होंने क्या मास्टर स्ट्रोक इंडिया को की शुरुआत में खेला बल्क में ऑर्डर दिया सीधा 100 एयरक्राफ्ट सीधा 100 एयरक्राफ्ट अब पक्का पक्का किसी को नहीं मालूम पर अखबारों की रिपोर्ट और जगह-जगह लोग बताते हैं कि इनको 4050 पर का डिस्काउंट मिल गया 100 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर देने प हा जी इतना बड़ा डिस्काउंट.

देने का कारण है पता है क्या कारण है इसके पीछे दो कारण थे यह दो कंपनिया आपस में भिड़ रही थी एक है एयर बस एक है बोइंग इंडिया में सब बोइंग की तरफ जा रहे थे ये गंगवाल जो है ना विदेश में एयरबस के साथ काम कर चुके थे बहुत अमेरिका में बहुत टाइम काम कर चुके थे एयरबस को इंडियन मार्केट में दोबारा जगह बनानी थी एयरबस को कोई घुसने नहीं दे रहा था क्योंकि एयर बस.

के पहले दो-तीन क्रैश दुनिया में कहीं हो चुके थे तो उसकी रेपुटेशन पे सवाल था कमर्शियल पायलट एसोसिएशन ने बोला एयर बस नहीं घुसने देना बहुत फ्लॉस इसके अंदर इंडिया में एयर बस घुसी ही ना पाए इंडिया में खाली बोइंग बोइंग बोइंग बोइंग बोइंग बोइंग चले जाए एयर बस और बोइंग का झगड़ा चल रहा था एयर बस ने सोचा कि चलो दे देते हैं इनको.

डिस्काउंट क्योंकि मुझको घुसना है एयर बस की अपनी गर्ज थी उसकी अपनी गर्ज थी उसे बोइंग के खिलाफ खड़ा होना था और दूसरा कारण क्या था राकेश गंगवाल का एयर बस से पुराना रिश्ता उन्होंने 100 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दे दिया और यूएस एयरवेज में जो जॉब करते वक्त उन्होंने अपने रिश्ते बनाए थे उस रिश्ते का फायदा उठा लिया अब हुआ क्या एयर बस पूरी तरह बिजी हो गया अब पता है.

इनको आगे डिमांड बढ़ने वाली है प्लेन की तो जरूरत पड़नी ही पड़नी है तो 100 प्लेन का ऑर्डर दे दिया और साथ में कांट्रैक्ट ऐसा बनवाया गरज किसकी दोनों की एयरबस की भी अपनी गर्ज तो उन्होंने उसकी गर्ज का फायदा उठाया गंगवाल गया बैठा खूब नेगोशिएट किया उनके साथ कभी नाश्ते पे कभी खाने पे कभी डिनर पे खूब नेगोशिएट किया और नेगोशिएशन में बोला देखो प्राइस तो कम.

कराऊंगा लेकिन एक मामला है बोला क्या बोला टेक्निकल ग्लिच हुआ इंजन खराब हुआ मेंटेनेंस की जिम्मेदारी हुआ ब्रेक बहुत घिस है हर पायलट अपने स्टाइल में ब्रेक लगाता च ब्रेक घिस जाता है ब्रेक बर्बाद ये सब आपको ठीक करना पड़ेगा एयरक्राफ्ट के साथ इसकी जिम्मेदारी लोगे सीधा 100 का ऑर्डर दूंगा अच्छा कोई नहीं देता था बोइंग नहीं देता था एयर बस की अपनी गरज थी मुझे.

इंडिया में घुसना है इंडिया में घुसना है इंडिया में घुसना है उसने हां कर दी ये अब अब क्या किया अब गंगवाल ने अगला मास्टर स्ट्रोक खेला जब सारी चीजें हां कर दी तो बोल दिया सारे 100 प्लेन एक साथ नहीं लूंगा बोले मतलब बोले मैं आपको तकलीफ नहीं देना चाहता आप 100 एयरक्राफ्ट इकट्ठे बनाओगे आपको बहुत तकलीफ हो जाएगी अचानक मैन पावर इंफ्रास्ट्रक्चर फैक्ट्री प्लांट.

आपको बहुत बड़ा करना पड़ेगा मैं आप खर्चा घटाना चाहता हूं ये एर बस सोचा मेरा खर्चा घटा रहा है बोलो कैसे आप बोलो आराम आराम से बनाओ कॉस्ट कटिंग करके रखो हर 45 दिन में एक जहाज भेज देना हर 45 दिन में एक जहाज भेज देना 2006 से 2012 तक 45 दिन के अंदर एक एक एक एक एक एक जहाज धीरे-धीरे आया दोनों पार्टियों के लिए विनविन होता गया एयर बस जिस जो डिस्पिरिटिंग के.

अगेंस्ट घुसने को उसको घुसने का मौका मिला इंडिगो ऐसा टा था जिसके पास पैसा ही नहीं था हैं जी उसके पास जब पैसा नहीं था तो उसको एक साथ जहाज लेता दिक्कत आती अब सवाल उठता है जब पैसा था नहीं तो भी 100 का पैसा का जुगाड़ किया कैसे मैन्युफैक्चरर ने एयरबस ने सस्ते में उनसे जब प्लेन खरीदा इंडिगो ने क्या किया इन्होंने क्या किया 800 करोड़ वाले प्लेन को 600 करोड़.

करा लिया खूब डिस्काउंट करा लिया और 600 कराने के बाद में एक लीजिंग कंपनी यानी कि एक इन्वेस्टर ढूंढा उसको बोला कि मैं तुमको ये 800 का प्लेन 700 में बेच रहा हूं 700 में दिलवा देता हूं यह बोला ठीक है जैसे ही 700 आए 600 उन्होंने एयर बस को दिए 100 अपने पास रखे तो वहां करी कमाई ₹ करोड़ रुप आ गया अब 100 करोड़ आया उससे इनका कैश रनवे बिल्ड होने लगा और जिसको.

बेचे उसको बोला तुमको मैं किराया दे दूंगा तुमने खरीद ली है अब तुम अपने घर में तो पार्किंग लगाए रखोगे नहीं कि रामू भैया प्लेन की सफाई करता चल कहे देख प्लेन प मिट्टी लग रही है सफाई करता चल तुम प्लेन खरीद के क्या करोगे प्लेन दे दिया अब तुम प्लेन मुझे उड़ाने दो मैं तुम्हें महीने का किराया देता रहूंगा 8 करोड़ महीना देता रहूंगा अब 8 करोड़ महीना मतलब साल का 96.

करोड़ और साल का 96 करोड़ मतलब इसको 30 साल तक प्लेन की लाइफ है और 30 साल तक जहाज उड़ाऊ और 30 साल तक मैं जो है पैसा आराम आराम से आराम आराम से चुकाऊंगा जब एयरक्राफ्ट आए 00 करोड़ रुप और आ जाए इसको 8 करोड़ महीना दे प्लेन उड़ा कर के पैसा और निकाले इधर से खरीदने में भी कमाए और टिकट बेचने में भी कमाए दोनों तरफ से कम नोट छाप रहा इडिगो स्टाइल ही अलग था भाई.

का ये बाबूराव का स्टाइल है ये इडिगो का स्टाइल है एकदम अलग स्टाइल है है जी अच्छा वो सामने वाला बेचारा इन्वेस्टर सोच रहा है रे हमको अच्छा रिटर्न मिल रहा है हैं 800 का प्लेन हमको 700 में मिल रहा है और चार गुना रिटर्न देगा 30 साल के अंदर लेकिन उसको मालूम नहीं 30 साल बहुत लंबा टाइम है लीजिंग कंपनी के साथ जो ट्रांजैक्शन हुई इसको बोलते हैं सेल एंड.

लीज बैक एग्रीमेंट भाई मैंने आपको बेच दिया और आपसे लीज पे ले लिया आपको थोड़ा-थोड़ा करके दूंगा यानी कि आज तुरंत कैश आउटफ्लो बच गया मेरा तुरंत मोटा पैसा जो लगाना था वो बच गया मुद्दा ये है कि कोई वेब सीरीज आती है ना मेरे भाई भाइयों जब वेब सीरीज रिलीज होती है आप देख लेते हो मालूम है वेब सीरीज वाले अपना बिजनेस बढ़ा रहे हैं आपको दिखा कर के उनका बिजनेस.

बढ़ रहा है पर मैं आपका बिजनेस बढ़ाने की बात कर रहा हूं वेब सीरीज वालों का बिजनेस नहीं संडे सुबह 8 बजे टाइकून देखो करते क्या है बहुत डेप्थ दूंगा आज बहुत डेप्थ दूंगा मैं बड़ी रिसर्च ओरिएंटेड केस स्टडी जब मैं केस स्टडी प आता हूं ना तो उसके अलावा कोई मुकाबला नहीं फिर तो पड़े हु के चक्कर में 8 बजे के अलावा कोई नहीं है टक्कर में यह पॉसिबल तब होगा जब पूरा प्.

प्लेलिस्ट चलेगा और यह क्या है मालूम है आपको यह आयुर्वेदिक बिजनेस की ड़ी बूटी है इसको पूरा घोट करके पी जाओ और हर संडे पीते रहो ये एलोपैथी कितना या कोई इंजेक्शन कितना काम नहीं करेगा आज एक वीडियो देख लिया तो अरबपति बन जाओगे एक साल 52 संडे 52 संडे आराम से देखो धंधा एक दिन में नहीं बनता यही है मेरा तीसरा अध्याय धंधा एक दिन में नहीं बनता क्योंकि.

सेक्टर सेम एनवायरमेंट सेम चुनौतियां सेम एक कंपनी सफल होती है दूसरी असफल होती है ऐसा क्यों तीसरे अध्याय में समझो एविएशन का बड़ा एग्जांपल इंडिगो और किंग फिशर को कंपेयर कर लेते हैं इंडिगो 2006 में चालू हुई किंग फिशर एक साल पहले 2005 में शुरू हो चुकी थी किंग फिशर 2012 में बंद हो गई इंडिगो का मार्केट शेयर बढ़ते बढ़ते आज 63 पर हो गया अकेला सबसे बड़ा मार्केट लेके.

बैठा है भारत के अंदर पहली गलती क्या करी किंग फिशर ने किंग फिशर ने एक साल के बाद स्ट्रेटेजी बदल दी सीट का कंफिल चेंज कर दिया जो सीट में जो 14 प्लेन थे उसके बाद उसमें 180 सीटें थी वो 180 सीटों में इसने कुछ तो बिजनेस क्लास बना दी कुछ 114 इकॉनमी कर दी 180 सीट रह गई 134 अब 134 में अगर बिजनेस क्लास थोड़ी भी खाली रह गई तो इकॉनमी की समझ मल्टीपल इफेक्ट में.

कितनी ज्यादा खाली रह गई एक तो 180 से 134 सीट कर दी जहाज उड़ाने का खर्चा उतना ही है सीटें हो गई कम क्यों मैं थोड़ा स्पेस दूंगा मैं थोड़ा हीरो हूं जानते नहीं मेरा नाम विजय माल्या है मैं स्टाइल से चलाता हूं एक्सपेंड करने की बहुत जल्दी जल्दी जल्दी जल्दी मॉडल चेंज करते जाओ अब जब जल्दी-जल्दी मॉडल चेंज करते हो तो बिजनेस को स्टेबलाइज होने का टाइम नहीं मिलता.

चेंज के हिसाब से मैनपावर आपको उसी हिसाब से बार-बार ट्रेनिंग उसी हिसाब से टेक्नोलॉजी ऑटोमेशन उसी हिसाब से आपकी कॉस्टिंग बढ़ती है और किंग फिशर का अप्रोच वैसे ही अग्रेसिव था लेकिन किंग फिशर की गलती नहीं गलतियां करते जा रहा था हां उसे जल्दी से बड़ा बनना था सबसे बड़ी गलती क्या करी डेकन खरीद ली डेकन कैसे खरीदी डेकन उसम उसने 970 करोड़ लगा दिया 46 पर.

लेने के लिए जिस परे ऑलरेडी 550 करोड़ का लॉस चल रहा था अब वो लॉस मेकिंग कंपनी को अपनी ऑलरेडी लॉस मेकिंग कर्जे में फंसी हुई कंपनी के अंदर घुसा लिया और क्या किया सोचा मिडिल क्लास वालों के लिए भी इंडिगो की तरह एक जहाज खरीद लेता हूं अब डेकन मिडिल क्लास वालों के लिए थी वो बोले कि भाई जिसको लग्जरी में जाना है किंग फिशर में जाएगा जिसको मिडिल क्लास है वो कि.

फिशर रेड में जाएगा अब किंग फिशर रेड को लो कॉस्ट की तरह जब ये लेकर के आया तो हुआ क्या सारे के सारे किंग फिशर वाले किंग फिशर रेड पे मूव कर गए ये जहाज खाली उड़ने लगे ये भर के उड़ने लगे अब जो किंग फिशर मेन था वो खाली उड़ने लगा खर्चा उतना चल रहा था रेवेन्यू आ नहीं रहा था सब रेट पे मूव कर गए एवरेज टिकट साइज कम हो गया जहां एक टिकट बिकती थी ₹1 ज की वहां ये सस्ती.

वाली में वही आदमी 8000 में काम चला रहा और रेवेन्यू आधा हो गया खर्चा डबल हो गया कर्जा बढ़ गया लॉस मेकिंग कंपनी अंदर आ गई अब कस्टमर जब रेड की तरफ शिफ्ट हो गया इसको बोलते हैं कैनिबलाइजेशन आपका एक प्रोडक्ट दूसरे प्रोडक्ट को खा जाए जब आपने एक जैसे दो प्रोडक्ट लच कर दिए तो आदमी एक ही खरीदता है दूसरे पे खर्चा तो आपका लग गया पर कमाई एक ही से हो रही है.

दो से नहीं हो रही कैनिबलाइजेशन एक कैनिबल समझते हो ना नरभक्षी वो एक जहाज दूसरे जहाज को खाके बर्बाद कर दिया वो गलती करी जो इंडिगो ने नहीं करी इडिगो ने क्या किया वन सॉलिड बिजनेस प्लान वन सिंगल कन्फेशन एक जैसी सीटें सारी की सारी स्टार्टेड विद वन प्लेन एक से चालू करूंगा फिर 45 दिन बाद लेके आऊंगा अगला प्लेन फिर 45 दिन बाद लेके आऊंगा फिर 45 दिन बाद लाऊंगा फिर 45.

दिन बाद लाऊंगा इनफ टाइम टू स्टेबलाइज फिर 45 दिन बाद लाऊंगा प्रॉफिट कमाऊं फिर 45 दिन बाद लाऊंगा बहुत टाइम मिल रहा है स्टेब फिर 45 दिन बाद लाऊंगा dmart.in मेंट बड़े-बड़े हेडफोन स्क्रीन लगाकर के बढ़िया से बढ़िया फीमेल मॉडल लेकर के फ्री हेडसेट देकर के फूड देकर के एंटरटेनमेंट देकर के एक्स्ट्रा इक्विपमेंट इतने लगाने पड़े जिससे फ्लाइट का वेट भी.

बढ़ता है फ्लाइट में कॉस्ट भी बढ़ती है और फ्लाइट में जब वेट बढ़ता है वजन बढ़ता है तो फ्यूल ज्यादा लगता है फ्यूल ज्यादा लगता है तो ऑपरेटिंग कॉस्ट ज्यादा आती है मार्जिन और कम इंडिगो ने ये सब नहीं किया बोला सीट कंफर्टेबल कर दो थोड़ी सी लेग स्पेस दे दो कस्टमर को खाने की भूख लग रही है घर से लेके आएगा अपना डब्बा कहे भैया टिफिन पैक करके लेकर के आओ नहीं तुमको.

खाना है तो ₹ का सैंडविच खरीद लो कोई एंटरटेनमेंट नहीं है यहां पे जहाज में हो अपना बैठो फटाफट पहुंचो टाइम से हम ऑन टाइम पहुंचाते हैं अपनी आइडेंटिटी को फोकस रखा लो कॉस्ट लो कॉस्ट लो कॉस्ट लो कॉस्ट कस्टमर को ना किंग फिशर राजा बनाने के चक्कर में किंग फिशर ने अपना बाजा ब बजवा दिया कस्टमर तो राजा बना नहीं इसका बाजा बज गया इंडिगो ने कस्टमर के ऐश पर ध्यान.

नहीं दिया कि कस्टमर ऐश करे कस्टमर की ऐश पर ध्यान नहीं दिया कस्टमर की अफोर्डेबल और कस्टमर के कैश पर ध्यान दिया कि कस्टमर का कैश ज्यादा ना लग जाए ऐश तो कहीं भी कर लेगा कैश उसका बचा लो क्योंकि जानते हैं ये वाली मार्केट बहुत बड़ी थी जो ट्रेन से घूमने के वाली मार्केट जो ट्रेन पर जाया करती थी कहां जा रहे भैया इलाहाबाद जा रहे हैं कैसे जा रहे प्रयागराज प जा रहे यहां.

से इंडिगो उड़ा दिया फटाफट से और जितने की प्रयागराज की टू जो है ना एसी और फर्स्ट एसी की टिकट आ उत में इंडिगो से फटाफट एक घंटे में पहुंच जाए इंडिगो ने किंग फिशर की तरह एक्स्ट्रा बेनिफिट नहीं रखे क्योंकि कस्टमर को ट्रेवल चाहिए किंग साइज लेकिन किंग की तरह पे नहीं करना चाहता इंडिगो ने वन थिंग पर फोकस किया बड़ा टम्स जो टोटल एड्रेस बल मार्केट साइज बड़ा टम्स.

इतना बड़ा टाइम जो मिडल ऑफ पिरामिड है यानी कि जहां पे हमारी 50 करोड़ लोगों की जनता जहां उड़ना चाहती है उसमें से 10 करोड़ लोग उसके साथ आराम से उड़ रहे हैं क्यों क्वाइट चुपचाप शिफ्ट हो गए ट्रेन को छोड़ कर के इंडिगो पे आ गए जो ट्रेन के कस्टमर को भी ले आया किंग फिशर के कस्टमर को ले आया जेट और बाकी सारे जो इधर-उधर घूम रहे थे महंगे वाले सबको इधर ही ले आया.

अपने पास में हुआ क्या ऑन टाइम परफॉर्मेंस लो कॉस्ट कनेक्टिविटी अब किंग फिशर ऑन टाइम ऑन टाइम ऑन टाइम ऑन टाइम चेंज कर दिया बोला नहीं अब मैं ऑन टाइम नहीं बोलूंगा अब मैं बोलूंगा बिफोर टाइम है जी कोई भी फ्लाइट लैंड करेगी तो यह नहीं बोलेगा हम ऑन टाइम पहुंचे बोले आज हमारी फ्लाइट 10 मिनट पहले पहुंच गई आज हमारी फ्लाइट 10 मिनट पहले पहुंच गई बिफोर टाइम.

बिफोर टाइम शुरू शुरू में ना कस्टमर को लगता बहुत सुना रहा है यार ये कहे इतना सुना रहा है लेकिन सुन सुन के सुन सुन के चिढ़ रहा था कस्टमर अरे बहुत सुनाते हो तुम 10 मिनट पहले पहुंच गए तो क्या हो गया लेकिन धीमे धीमे धीमे दिमाग में बैठ गई बात फिट हो गई दिमाग के अंदर बिफोर टाइम ऑन टाइम नहीं बिफोर टाइम इंडिगो ने इंश्योर किया कि मैं हां लो कॉस्ट हूं.

लेकिन चीप नहीं हूं अब चीप नहीं हूं यानी कि लग्जरी जैसी लो कॉस्ट फीलिंग कैसे दे उसके लिए क्या करें तो किंग फिशर का जो क्रू है वो बड़ी हीरोइन लगती थी वहां पे फीमेल मॉडल्स थी इन्होंने क्या किया उस टाइम का जो सबसे बढ़िया फैशन डिजाइनर थे राजेश प्रताप सिंह थे और एक सपना मेहरा थी उनको बुला लिया उनके साथ बहुत बहस करी बहुत डिस्कशन किया और उनके साथ में बोला.

इतनी बड़ी फ्लीट इतने सारे एयरक्राफ्ट आ रहे हैं सबसे बड़ा मार्केट हम लेते जा रहे हैं तो सारी ड्रेस यूनिफॉर्म डिजाइन करके दो उन्होंने इंटरनेशनल लुक की चाहिए मुझे पैसा कैसे दोगे बोला पैसा देंगे आपको जो समझ रहे हो कपड़ा मार्केट सूरत के अंदर है टेक्सटाइल वाली वो पैसा देंगे लेकिन लुक चाहिए हमको कौन सी चाहिए सिंगापुर एयरलाइंस चाहिए हमारे को लुक चाहिए हमारे.

को कौन सी मिडिल ईस्ट की सबसे बड़ी एतिहाद एयरलाइंस की तो उन्होंने इंटरनेशनल लुक दिया डीप ब्लू ट्यूनिक और इंडिगो ब्लू हैट्स बिल्कुल इंटरनेशनल लक चलो पांचवे अध्याय की तरफ चलते हैं डेप्थ ले रहा हूं ना मैं आज ऐसा ये ऐसे वीडियो देखोगे ना बहुत दूर तक समझ में में आएगा इनकी गहराइयों में इनकी मानसिकता में घुसो इन टाइकून की ये टाइकून सोचते कैसे हैं अच्छा.

बिजनेस अच्छी लीडरशिप से बनता है हां मैं ऐसे आदमी ढूंढता हूं जो मेरा काम करे ताकि मैं अगला कोई नया काम करूं अपने आप को रिप्लेस कर सकूं एविएशन बिजनेस में जरूरी है प्रोफेशनल एयरलाइन मैनेजमेंट जो किंग फिशर में था ही नहीं यहां पे एक आदमी हुआ करते थे हारवर्ड ये पहले सीईओ थे इनके लेकिन कुछ ही महीनों में छोड़ गए जानते हैं क्यों वो इस चक्कर में छोड़ गए सारे.

डिसीजन जो है मालिया खुद ले रहे हैं मालिया एयर होस्टेस को हायर भी कर रहे हैं मालिया एयर होस्टेस के साथ में साथ में घूम भी रहे वो कह रही है कि भैया हमारी फ्लाइट है विजय जी हम जा रहे हैं हमारी फ्लाइट है कोई बात नहीं तुम्हारा कौन है हेड बोला उसके साथ हमारी फाइट है अगर तुम चले गए तुम्हारी फ्लाइट है तो तुम हमारे साथ.

जाओगे तो उसका माहौल ही बिल्कुल अलग था फ्लम बॉ पर्सनालिटी अच्छा यह सुन कर के मुझे यकीन ही नहीं हुआ कि 2005 से 2010 तक कोई सीईओ टिक ही नहीं पाया वहां इंडिगो का अप्रोच थोड़ा अलग था इडिगो कहता है कि भाई आपकी जो लीडरशिप है ना वो पहले आ जानी चाहिए कंपनी शुरू होने से 12 महीने पहले सीईओ ब्रूस एबी को इन्होंने यूएस से बुला कर के अपनी टीम में भारत बुला कर के उसको.

सीईओ बना दिया 3 साल तक 2005 से 2008 तक लेकिन उसके बाद फिर इंडियन मार्केट में और डेप्थ को समझने के लिए ऑपरेशंस में सुपरस्टार आदित्य घोष आदित्य घोष बीच में बड़े पॉपुलर हुए थे क्योंकि उनको ओओ ने 10 साल के बाद हायर कर लिया था ऑपरेशंस को अच्छा करने के लिए ये आदित्य घोष को प्रेसिडेंट सीईओ बना दिया हेड ऑफ ऑपरेशंस मैनेजमेंट बना दिया अब आदित्य घोष के आते.

ही 2008 से 2018 तक 10 साल तक लगातार कंपनी प्रॉफिट करती रही जहां सब डूबते रहे और ये क्या करते रहे ये नोट छापते रहे डबल कर दिया इन्होंने इंडिगो का पूरा मार्केट शेर डोमेस्टिक जहां इंडिगो लगातार प्रॉफिट में रहा वहां किंग फिशर 6000 करोड़ के लॉस में और 7000 करोड़ के कर्जे में आप ये समझ रहे हो मेरी बात को भाई 6000 करोड़ का लॉस 7000 करोड़ का कर्जा कोई हिसाब किताब.

जुड़ने की आदत नहीं बनिया बुद्धि तो थी नहीं उनके अंदर और ये तो आदित्य घोष थे बंगाली लेकिन सोचते थे बनियों की तरह बहुत तेज कैसे ऑपरेशन को ठीक करूं सीखना चाहते हैं तो छठे अध्याय को पकड़ो फटाफट मैं 11 अध्याय दूंगा राइट मैन पावर एट कॉस्ट अब इसमें क्या किया इन्होंने इनको ना मौका मिला बीच में अपॉर्चुनिटी मिली कंपटीशन की खाली गलतियों से नहीं खुद को बेटर ही नहीं.

किया कंपटीशन की मैनपावर भी गायब करके ले गए उड़ा कर के इन्होंने क्या किया 2012 में जब किंग फिशर हिल गया था पूरी तरीके से तनखा बाटनी बंद कर दी पायलट को तनखा नहीं दे रहे पायलट बेचारे परेशान हो गए ये ढ 300 पायलट उनके उठा कर के बोलो कितना पैसा देना किंग फिशर ने आपको बोला इतना पैसा देना ये लो ये तुम्हारा बोनस आओ अभी जवाइन कर लो बोलो कब से जवाइन करना है 15.

मिनट में 15 मिनट में हां बोले वो 15 मिनट का क्या सा बोले तुम्हारे वो ऑफर लेटर वगैरह साइन करने में 15 मिनट लगेगा बढ़िया कैश रिजर्व था 300 पायलट किंग फिशर के चुपचाप उठा लिए जितने दिन की तनखा किंग फिशर ने दी उतने दिन का बोनस दिया और पायलट आज ही लिया आप पूछ सकते हो क्यों भाई इतना बोनस काहे दे दिया इतना बोनस इसलिए दिया समझ ना गहराई को समझो बनिया.

बुद्धि की हां इन्होंने क्या किया किंग फिशर ने पायलट को ट्रेन करने में जितना पैसा लगाया था पायलट को रेडी करने में उनको उनको प्रिपेयर करने में जो करोड़ों का खर्चा किया वो सारा बचा लिया अब पंडी को क्या है 15 मिनट में साइन किया आज शाम से हवाई जहाज उड़ाना शुरू कर दिया क्या 15 मिनट में साइन किया ऑफर लेटर शाम को जो है ना ऑन बोर्डिंग करनी ना ट्रेनिंग करनी.

टर्न अराउंड टाइम की एक पोटेंशियल कॉस्ट होती कितने दिन में मेरा क्रू मेंबर या मेरा पायलट रेडी होगा उतने दिन तक मैं रेवेन्यू लॉस्ट करने वाला हूं उतने दिन तक जो मैं रेवेन्यू कर सकता था उसको आज ही कर लेता हूं तो क्या किया इन्होंने 15 मिनट में साइन किया बोल चल जाके जहाज में बैठ भैया तेरी पहली फ्लाइट उठ रही है किंग फिशर के फेलियर में अपना फायदा बना लिया.

कंपट से रेडीमेड स्टाफ फटाफट मंगवा लिया तो ये कंपीटर का स्टाफ यहां पे आ गया सातवें अध्याय की तरफ तेजी से ग्रोथ के साथ एफिशिएंसी बढ़ाओ तो प्रॉफिट बढ़ेगा ये सब ग्रो करने में लगे थे जहाज जहाज खरीदे जा रहे थे ग्रो नहीं करना है केवल एफिशिएंसी लानी है ग्रो करने से रेवेन्यू आएगा टिकट बिकेगी पैसा आएगा लेकिन प्रॉफिट कैसे आएगा तो प्रॉफिट बढ़ाना मेन काम था.

जब प्लेन लैंड करता है ना जितनी देर में वापस उड़ने के लिए अगली बार जहाज तैयार होता है जैसे मुंबई में लैंड किया लैंड करने के बाद वही जहाज जो दिल्ली से मुंबई आया था वापस दिल्ली जाएगा अब उसमें जो टाइम लगता है कि लोग उतरे जहाज की सफाई हुई झाड़ू पोछा परफ्यूम लगा कूड़ा करक सारा साफ किया उसको बोलते हैं टर्न अराउंड टाइम एवरेज टर्न अराउंड टाइम किसी भी हवाई.

कंपनी का एविएशन कंपनी का 45 से 60 मिनट होता है कि जहाज घुमा कर के यूटर्न लेके वापस रेडी हो गया नए पैसेंजर को बिठा कर के इडिगो ने इसको कर दिया 20 मिनट कैसे किया इंडिगो ने क्या कहा आदमी को बाहर निकालना है भाई जल्दी निकालो बोले ऐसे कैसे जल्दी निकाले बोले एयर होस्टल से बात की तुम जल्दी कैसे निकालो लोगों को बाहर फटाफट खड़ा करो लाइन में बाहर निकालो एयर.

होस्टल बोले ऐसे कैसे निकाले अच्छा चलो ठीक है फिर ऐसा करते हैं कहां से निकल रहे हैं आगे से भी निकालो पीछे से भी निकालो और आगे दो रास्ते खोल दो लेफ्ट में भी राइट में भी एक नया एग्जिट खोल दिया 14 मिनट का काम 7 मिनट में होने लगा और पहले ही अनाउंसमेंट कर देते कि जी हम कूड़ा दान लेके आ रही हैं जितने तुम्हारा कूड़ा करकट है पहले डाल दो क्योंकि हमको ऑन टाइम.

पहुंचना रहता है तो फटाफट फटाफट अच्छा दोनों बड़ी सुंदर सी देवी आती है आदमी भी बड़े उत्साह डालता ला भैया मेरा सैंडविच कता मैं डाल देता हूं अच्छा कितना ज्यादा उस समय सफाई पसंद हो जाता है एक सुंदर सी देवी मुस्कुरा के बोलती है सर एनी गार्बेज हां हां देते हैं ना देते हैं वो ले ग फटले अंदर डाल दिया काम उसका तेज जो काम करने में बाकियों को लगते है 60 मिनट ये.

काम कर दे 20 मिनट में क्यों पहले से ही देवियों ने अपना काम निपटा दिया तो एक मात्र एयरलाइन ऐसी जो 2000 शेड्यूल करती है फ्लाइट एक दिन के अंदर अच्छा अब जहाज किराए पे लाए हैं पूरा इस्तेमाल करो भैया पूरा इस्तेमाल वो कैसे पूरा इस्तेमाल करें जहाज 12 घंटे हवा में रहना चाहिए जहाज 12 घंटे इनका हवा में रहता है यह है क्या कि भाई किराया तो जा रहा है जहाज का और जितना.

ज्यादा उड़ाओ उतनी जल्दी कमाओगे अब जहाज चर घंटा हवा में है और 20 घंटा जमीन पर खड़ा तो कैसे कमाए तो जहाज 12 घंटे हवा में कैसे रहे उसके इन्होंने रेशियो मैनेज करने शुरू कर दिए केपीआर कर दिए चलो आठवे अध्याय प चलते हैं डेप्थ बहुत दे रहा हूं भाई मैं बार-बार ट्रेन ना करना पड़े ऐसा क्या करें बार-बार आदमी गलती ना करे ट्रेन ना करना पड़े उसको रीट ट्रेन अगेन ट्रेन.

उसको बार-बार चेक करो रिचेक करो क्रॉस चेक करो अगेन चेक करो डबल चेक करो फिर रिचेक करो फिर क्रॉस चेक करो फिर डबल चेक करो क्या-क्या बोलता हूं मैं जल्दी-जल्दी बोलता हूं सुनो बात को किंग फिशर और जेटवेज के पास अलग-अलग प्रकार के जहाज थे अलग-अलग प्रकार के थे इडिगो ने सारे एक जैसे ले लिए ए 320 सुनो भैया एयर बस 320 सारे 320 अब कोई सा भी फ्लाई पायलट आए कोई.

ट्रेनिंग नहीं करनी जो पायलट आए जहाज उड़ा ले उसको मालूम है वही वाले बटन है वही स्विच है वहीं से ऑन होगा इंजन वहीं से जो है भाई जहाज उड़ा ले इस समय ये नहीं कि भैया नया जहाज आया इसका पूरा जुगाड़ सीखें कैसे करेंगे अच्छा मैडम आई वहां पे अ को तो नया एयरक्राफ्ट इसमें खाना कहां र खाना तो मिल गया पानी की बोतलें कहां रखी है वो मिल गई अच्छा कूड़े दन कहां रखा अच्छा.

बाथरूम का सिस्टम क्या है नहीं अब कुछ नहीं समझना एक ही तरह का जहाज और स्टाफ को पूरी तरह बार-बार ट्रेन करनाना केबिन क्रू को ट्रेन करना इसका मतलब कोई भी पायलट कोई भी केबिन क्रू किसी भी फ्लाइट में जाकर के फट से पहुंच जाए सारा का सारा खर्चा घट गया नौवा अध्याय चलते हैं मेरी स्पीड तेज है इनोवेटिव आइडिया फॉर कॉस्ट कटिंग इनको लगा यार पैसा ना टिकट बेच के नहीं कमा.

सकते खर्चा घटा के कमा सकते हैं और खर्चा कैसे घटाए उन्होंने एक डिसीजन लिया कि मेरे को ना जो फ्लाइंग स्टूअर्ट होता है जो केबिन क्रू होता है उसमें आदमी नहीं चाहिए सारी लेडीज चाहिए तो ऑपरेशंस के जब हेड ने बोला तो भाई पूछा फाउंडर्स ने कहे इतना जेंडर बायस काहे रहे हो तुम खाली देवियां क्यों चाहिए तुमको देवताओं से क्या दिक्कत है बोला समझो सर जितने देवता.

है वोह 75 किलो वजन के होते हैं और जितनी देवियां है वो 50 किलो वजन की होती है अब एक जहाज के अंदर कम से कम कम भी चार देवियां चाहिए और चार देवी में 25 25 25 किलो मतलब 100 किलो का वजन घटा तो तेल कम लगेगा उन्होंने माथा पकड़ लिया बोला बहुत गणित लगा था यार नहीं सर देखो 2000 जहाज उड़ रहे हैं 2000 जहाज पे अगर थोड़ा-थोड़ा बूंद बूंद तेल बचाया ना तो मेरा प्रॉफिट.

बढ़ेगा हां जहाज हल्का करना है अच्छा उसके बाद बो बोला सर इतना ही नहीं बोले और क्या है सर और लफड़ा और है आदमी दो गए लड़की लड़का देवी देवता दोनों दोगे दोनों को अलग-अलग कमरे होटल में देने पड़ेंगे जहां रुकना पड़ता है उनको यहां देवियां होंगी चार देवियां होंगी दो कमरे में काम हो जाएगा दो देवी इधर फिट हो जाओ दो देवी इधर फिट हो जाओ आपस में फिट हो जाएंगे कोई.

दिक्कत भी नहीं है तो उनके लिए जो होटल में रुकना पड़ता है उसका खर्चा भी बचने लगा तो बोला कि सर ये आज एक जहाज पे आपको खर्चा नहीं दिखाई पड़ रहा है लेकिन जब पूरे की पूरी बैलेंस शीट चेक करते हैं पीएनएल अकाउंट चेक करते हैं तो उसमें ये सारे कंट्रीब्यूटिंग फैक्टर जहां किंग फिशर और दूसरी एयरलाइन इन चीजों को नहीं पकड़ पा रही थी एक थोड़ा गणित समझाता हूं.

और गहराई में जाता हूं सुनना बात को ध्यान से जो डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क बढ़ाएंगे रिटेल बढ़ाओ ग फ्रेंचाइजर होगे कैसे करोगे आप कैसे आगे बढ़ो ग यह शुरुआत में उन्होंने किया था बड़ा अच्छा था सारे पॉइंट टू पॉइंट जाते थे अभी किसी को अमृतसर से राजकोट जाना तो अमृतसर से राजकोट की जहाज उड़ा देंगे यह नहीं करते थे यह बड़े शहरों को बनाते थे हब और वहां.

से चलाते थे स्को स्पोक अब तुम पहले अमृतसर से जहाज से दिल्ली में आओ दिल्ली से राजकोट जाओ फर्क क्या हुआ इससे इस गणित समझना आप हबन स्पोक का मैं ऐसे समझाता हूं ऐसे समझो ये ये है ए बी सी डी ई एफ समझ लो ये पांच लोकेशन है हम अब बाकी के सब के सब एक ए से एफ भी जहाज उड़ा रहे ए से बी भी जहाज उड़ा रहे बी से सी भी जहाज उड़ा रहे सी से डी भी उड़ा रहे डी से ई भी उड़ा रहे.

ई से सी भी उड़ा रहे सी से एफ भी उड़ा रहे ए से ई भी उड़ा रहे ए से डी भी उड़ा रहे डी से सी भी उड़ा रहे हर जगह जहाज उड़ा रहे ये बोले हम ऐसा चक्कर नहीं करेंगे क्यों क्योंकि अगर ए से आपने सब जगह उड़ाना शुरू कर दिया तो कितनी जगह उड़ाई आपने आपने ए से बी सी डी ई एफ आपने पांच जगह जहाज उड़ाया ऐसे बी से आपने पांच जगह जहाज उड़ाया ऐसे सी से आपने पांच जगह जहाज.

उड़ाया डी से ऐसा करते करते जब गणित निकलता है तो आपको इन सबके लिए छोटे-छोटे सेक्टर्स पे छोटे-छोटे सेक्टर्स प आप उड़ाते हो जहाज जब छोटे सेक्टर्स प जहाज उड़ाते हो आपने सोचा कि भाई मैं क्या करूं मैं ऐसा करता हूं बमरौली एयरपोर्ट है बमरौली नहीं सुने क्या इलाहाबाद के पास पड़ता है इलाहाबाद से बमरौली एयरपोर्ट से आदमी निकले कहां जा रहे हो भैया हम जा रहे.

हैं इस समय हमने सोचा कि महाराष्ट्र में जगह नागपुर वहां जाएंगे हम तो बमरौली से नागपुर सीधा नहीं बनाएगा वो वो क्या करेगा बमरौली से आपको ले जाएगा मुंबई दिल्ली और दिल्ली से नागपुर इससे क्या हुआ इससे कस्टमर को खर्चा थोड़ा सा ज्यादा देना पड़ा बोला वेट करने को तैयार है हम ये आ गया इनक ये सेंटर है सेंटर से एक जहाज ए जा रहा है ए से वापस आ रहा है बी जा रहा.

है बी से वापस आ रहा है सी जा रहा है सी से वापस आ रहा डी जा रहा है डी से वापस आ रहा है ई जा रहा है ई से वापस आ रहा है एफ जा रहा है एफ से वापस आ रहा है कितने जहाज चाहिए छह ही तो जहाज चाहिए एक सेंटर से छह स्पोक कवर कर लिए जा रहा है आ रहा है इधर जा रहा है आ रहा है अब मान लो किसी को ए से b पे जाना हो तो ए से सेंटर पे आएगा सेंटर से बी पे जाएगा क्या जहाज तो वही लग.

रहा है ना ही तो इनके लग रहे जहाज छह और उन लोग के लग रहे जो पुराने वाला मॉडल मैंने आपको दिखाया जहां पे हर जगह से हर जगह जहाज घुसाए जा रहे हैं उसमें एक और दिक्कत थी अब मान लो आप जो है सोचे इलाहाबाद से हम नागपुर का भी जहाज उड़ा देते हैं अब उड़ा दो लेकिन जहाज तो खाली जाएगा अब ज्यादा लोगों को जो है नागपुर से बमरौली अलाहाबाद काम नहीं पड़ेगा जहाज आधा.

भर के जाएगा और जहाज की कॉस्ट पूरी जाएगी यानी कि रेवेन्यू आए नहीं कॉस्ट पूरी लग गई प्रॉफिटेबिलिटी कहां से आएगा तो ये यह देखते थे कि सेल्स के साथ में प्रॉफिट चाहिए जहाज पूरा भर के जाना चाहिए पूरा दब के ऐसा जाए इनका तो मन लगे तो टॉयलेट में भी दो सीट लगा दे वहां भी बिठाई दे हिंडू को मतलब इतना दिमाग लगाते हैं ये आप समझो चलो 10वें अध्याय की तरफ चलते हैं ये समझ.

में आ गया होगा नहीं आया होगा इसको घुमा के दोबारा देखना जरा हा बन स्पोक इससे मैं डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क समझाता हूं जब लीडरशिप फनल में लोग आते हैं ना वो एक ही शहर एक ही अंत्रप्रेनोर आज नहीं पैदा हुए भारतवर्ष में तपन लाखों साल से हैं लेकिन हजारों साल से तपन होने के बाद स्केल नहीं कर पाते वो स्केल सिखाते हैं हम उन्हें कि कैसे डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क आप बनाते हो.

तरीका क्या है दवा अध्याय पकड़ते जाओ गहराई है इसके अंदर यह वीडियोस वो होते हैं जो डाउनलोड करके रखे जाते हैं ये वीडियोज होते हैं दो तीन चार बार देख क्या देख के आ रहे हो टाइकून ऑफ इंडिया देख रहे हो उड़ो जब उड़ने का सही समय हो हर समय मत उड़ो हां हर समय मत उड़ो उड़ो जब उड़ने का समय सही बिजनेस में एक्सपेंड करने का सही समय क्या है कैश ग्रोथ प्रॉफिट तीनों.

चाहिए आपको कैश फ्लो भी है टाइम से पेमेंट आनी चाहिए ग्रोथ भी हो रेवेन्यू बढ़ना चाहिए और बिना मार्जिन के तो आगे बढ़ना ही नहीं चाहिए अगर बैलेंस हिट गया तो पूरा बिजनेस हिल जाएगा किंग फिशर और जेट ने ग्रोथ पर ध्यान दिया था वही जो मैंने पहले बताया था ना आपको डी मार् वर्सेस बिग बाजार बिग बाजार क्यों फेल हुआ बिग बाजार ने ग्रोथ पे ध्यान दिया डी मार् ने.

प्रॉफिट पे ध्यान दिया जब आप वो सोचते थे कि ग्रोथ ग्रोथ ग्रोथ ग्रोथ प्रॉफिट बाद में ले आएंगे ग्रोथ ग्रोथ ग्रोथ कर्जे पे कर्जा कर्जे पे कर्जा एक कर्जे से चुकाया दूसरा कर्जा दूसरे कर्जे से चुकाया तीसरा कर्जा चौथे कर्जे से चुकाया पांचवा कर्जा अरे भैया इतना कर्जा कर्जा ना 15 अगस्त को सोता है ना 2 अक्टूबर को सोता है ना 26 जनवरी कर्जे पे कोई गैजेटेड हॉलिडे नहीं.

है कोई नेशनल हॉलिडे नहीं है 2 अक्टूबर को ठेके बंद हो सकते हैं शराब बंद हो सकती है लेकिन कर्जा बंद नहीं होता वो उस दिन भी चलता है आपके साथ में तो ये सोचते थे बाकी ग्रोथ ये सोचते थे नहीं प्रॉफिटेबल ग्रोथ जब प्रॉफिटेबल ग्रोथ होती है उसके लिए आपको अपना कोर तैयार करना होता है इंडिगो ने अपना कोर फंडामेंटल मजबूत किया लो.

कॉस्ट कैरियर कंज्यूमर अफॉर्डेबिलिटी स्ट्रांग लीडरशिप राइट मैन पावर इनका कोर था जब मैं प्रोग्राम्स करता हूं ना लीडरशिप फनल वहां पे उनका कोर सिखाता हूं पहले कोर बाद में आएंगे करोड़ तुम किस चक्कर में हो हां दो जोड़ दो जोड़ जल्दी मिलेंगे दो करोड़ नहीं नहीं पहले कोर बिजनेस का कोर फिर आएंगे कई करोड़ ये मैंने कहने में तो कविता में कह दी पर.

कहीं बड़ी बात गहरी है तीन दिन में मैं अब इस समय कोई प्रोग्राम नहीं सेल करता मैं इस समय बहुत बड़े रेवेन्यू के चक्कर में नहीं हूं मुझे लिमिटेड बिजनेसमैन चाहिए लिमिटेड लीडरशिप फनल में लोगों को लेके आता हूं वो कसम खाते हैं आके मां कसम बोल के जाते हैं कभी मन हो तो टेस्टिमोनियल भी देखिएगा इन्होंने जो भी मुझे सिखाया है या जो बताया है सब प्रैक्टिकली है डोंट गो.

गोल गोल फोकस ऑन द मेन गोल आप उनसे एक बार गले मिल लेंगे तो समझो उनकी एनर्जी आप में ट्रांसफर फॉर्म हो जाएगी लाइफ टाइम के लिए अपने दिमाग का ढक्कन खोलने का मौका मिला है दिमाग के पूरे लाइक ज्ञान चक्षु खुल गए द नॉलेज व्हिच आई एम गेटिंग डेफिनेटली गोइंग टू मल्टीप्लाई माय बिजनेस अनलिमिटेड रिटर्न आएगा मैंने सोचा नहीं था कि इस जज में भी आके मेरे को कोई इतना कुछ सिखा.

सकता है विवक सर इज बिजनेस के गड है सच अ करिजमेट वाइब्रेंट पर्सनालिटी तीन दिन के अंदर फंडामेंटल सीखते सीखते स्ट्रेटेजी शीट भरते भरते एक साल तक स्ट्रेटेजी शीट लोग भरते हैं तीन दिन का नहीं एक साल हैंड होल्डिंग प्रोग्राम और उसके बाद फिर वो अगले लेवल के लिए आईपीओ के लिए रेडी होता है जहां तक हम उसको हैंड होल्ड कर लेके जाते हैं अब एक बात समझ लेते हैं कि.

इंडिगो आज कहां है उसको जाना कहां है आज रिकॉर्ड ब्रेकिंग प्रॉफिट उसका 85000 करोड़ का है लगभग 8200 करोड़ का ये मैं 2024 में बता रहा हूं 8200 करोड़ का प्रॉफिट बोल रहा हूं प्रॉफिट बिलियन डॉलर का प्रॉफिट जो किसी भी इंडिया की किसी एयरलाइंस कंपनी ने कभी नहीं किया और 335000 करोड़ कैश रख के बैठे हुए हैं आराम से 35000 करोड़ हाईएस्ट फ्लीट साइज है इस.

समय 380 एयरक्राफ्ट है इनके पास में 63 पर मार्केट शेयर के साथ इसको कहते हैं एक्सपेंशन का सही समय जब आप अंदर से मजबूत हो जब कोई टर्बुलेटर भी तो संभाल लो बोले सेफ्टी मार्जिन ओलंपिक्स में बिना तैयारी के जाओगे तो जीत जाओगे क्या मेडल मिल जाएगा क्या हां तुम देखते रहो मिर्जापुर तुमको मेडल मिलेगा नहीं मिलता शुरू में 40 दिन के अंदर प् प्लेन 45 दिन में प्लेन ऐड.

करते थे अब हर हफ्ते प्लेन ऐड कर रहे हैं खूब कैश रिजर्व है और 2000 फ्लाइट 400 रूट 122 डेस्टिनेशन 34 विदेशी इंटरनेशनल डेस्टिनेशन उसको 40 ग्लोबल डेस्टिनेशन कवर करने का इनका प्लान है अब मैं समझता हूं 11वां अध्याय जहां जा रहा हूं ये सब बढ़ते क्यों गए क्योंकि साथी ठीक थे आपस में इस साथी की कमजोरी और ताकत इस साथी की कमजोरी और ताकत दोनों के सबब साथ में जुड़ गए तो.

बन गई डबल ताकत और चली गई कमजोरी कैसे स्टीव जॉब्स और स्टीव वोजनियाक दोनों अलग-अलग चीजों में वजने को कंप्यूटर बनाना आता था जॉब्स को मार्केटिंग करना आता था ब्रांड बनाना आता था पार्टनर भले ही चौकन चीज की तरह अलग हो लेकिन बिजनेस में एक दूसरे को कंप्लीमेंट करने चाहिए बिल गेट्स पॉल एलन दोनों की अलग-अलग ताकतें थी मिल गए तो बहुत बड़ी ताकत बन गई बिल ह्यूलेट.

एंड डेव पैकर्ड इन्होंने कंपनी कौन सी बनाई एचपी ह्यूलेट एंड पैकर्ड एक की ताकत अलग एक की ताकत अलग दोनों मिल गए बहुत हो गई बहुत बड़ी ताकत राहुल भाटिया की ताकत अलग राकेश गंगवाल कौन है ये टाइकून ऑफ इंडिया देख रहे हो भूलना मत बीच में स्ट्रेंथ अलग है नेचर अलग है मिशन एक है भाटिया ऑन आउटगोइंग पर्सन है पूरा मार्केट देखते हैं लोगों से मिलते हैं शेयर.

मार्केट में रहते हैं सब जगह रहते हैं बाहर जाते हैं गंगवाल चुपचाप ऑपरेशन संभालते हैं कि मैं प्रॉफिटेबिलिटी कैसे करूं भाटिया कमर्शियल डायनामिक्स और रेगुलेरिटी रेगुलेटरी जो भारत के सारे के सारे इश्यूज से वो जा लेकिन गंगवाल क्योंकि वो ऑपरेशंस अमेरिका के अंदर चला चुके थे लो कॉस्ट मार्जिन कहां से ला है देखो भैया मुर्गी अंडा दे देगी तो उसमें.

गंगवाल को कुछ नहीं करना मुर्गी अंडा अपने आप देगी गाय से दूध निकालना पड़ता है ठीक है गंगवाल दूध निकाल लेंगे लेकिन गंगवाल वो आदमी है जो सांड का दूध निकाल दे ये तो मैंने कहां से बोल दिया सांड का दूध निकालने वाला गंगवाल है कि नहीं वहां मार्जिन उस धंधे में निकाला जहां था ही नहीं गंगवाल ने एयर बस को कन्वेंस कर दिया इसके 100 प्लेन में तुझे पैसा भी नहीं.

दूंगा आराम आराम से दूंगा और वो भी लीज बैक करके सबसे खास बात दोनों पार्टनर बनने के बाद य डिसाइड किया था कि भले ही पैसा खत्म हो जाए फेल खत्म हो जाए बर्बाद हो जाए सब चला जाए कोई बात नहीं दोस्ती नहीं तोड़ेगी ये दोस्ती हम नहीं तो यारा तेरी यारी को ऐसी यारी जब दोनों पे इतना ट्रस्ट था तो इंडियन मार्केट का इडिगो ग्लोबल लीडर बना मेरा सिंपल फंडा है एवरेज कंटेंट.

ना दूंगा ना देखूंगा ना बनाऊंगा अकेले रहना पसंद करूंगा अगर एक्स्ट्राऑर्डिनरी आदमी पास ना हो youtube1 लोगों की एडवांस लर्निंग्स आपको दूंगा मोटिवेशन इंस्पिरेशन स्ट्रेटेजी और डायरेक्शन दूंगा कमेंट में आपको एक काम करना है केवल आपको केस स्टडी किसकी देखना चाहते हैं बताइए मुझे कौन सा टाइकून ऑफ इंडिया के बारे में और जानना चाहते हैं.

आपको मैं खुद आपके कमेंट्स को पढ़ने आऊंगा मैं आकर के आपको रिप्लाई करूंगा ये मेरा जो चैनल है ये सबका वन स्टॉप बिजनेस सलूशन है बिजनेस मतलब बड़ा बिजनेस जब आप कुछ आए 15 करोड़ एमएसएमई कुछ सीख करके जाएं हर संडे सुबह 8:00 बजे आपका youtube0 देखें अपनी लर्निंग्स बनाएं नोट्स लिख कर के जाएं बिजनेस का मतलब है बड़ा बिजनेस और सब्सक्राइब इसलिए मत करना.

कि मुझे चाहिए सब्सक्राइब इसलिए करना क्योंकि इसमें फायदा आपका है हमारे साथ जुड़े रहने के लिए वर्ल्ड के नंबर वन एंटरप्र चैनल के साथ जुड़े रहने के लिए आपका हाथ जोड़ के धन्यवाद [संगीत]

Leave a Reply