यस हेलो एवरीवन अ वेरी वेरी गुड इवनिंग टू ल ऑफ यू एंड माय नेम इ सुप्रभा एंड आई एम योर ईबी एफएम मेंटर तो यहां पर आज के सेशन में हम लोग डिस्कस करेंगे मॉड्यूल ए के ही कुछ क्वेश्चन राइट और स्पेशली जो आज के सेशन में मैंने क्वेश्चन रखे हुए हैं वह है आपके चेंज मैनेजमेंट से रिलेटेड देखिए अ मॉड्यूल ए में चैप्टर नंबर जो आपका ऑर्गेनाइजिंग वाला जो चैप्टर है वहां पर.

आप देख सकते हो कि कई सारे क्वेश्चन जो है वो ऐसे हैं जो बहुत इंटरेस्टिंग है इंटरेस्टिंग मींस वो क्वेश्चन आपके एग्जाम में आने के चांसेस काफी ज्यादा है क्योंकि चेंज मैनेजमेंट एक ऐसा टॉपिक है ठीक है जहां से आपके काफी क्वेश्चन एग्जाम में आते हैं राइट तो यहां पर आज का जो आपका चेंज मैनेजमेंट है यह बहुत.

इंपोर्टेंट टॉपिक है और इस टॉपिक से हम लोग कुछ क्वेश्चन डिस्कस करेंगे प्लस यहां से मैं आपको काफी सारी जो थ्योरी है वो भी कराने वाली हूं देखिए पहला क्वेश्चन क्या है यहां पर पहला क्वेश्चन आपका है यहां पर इट इज द ऑब्लिगेशन ऑन एक्सपेक्टेशन टू परफॉर्म अ ड्यूटी यहां पे आप देख सकते हो रिस्पांसिबिलिटी है अथॉरिटी है व्हाट इज द राइट आंसर ऑप्शन यहां पर है जो क्वेश्चन.

है वह एगजैक्टली क्या है दैट इट इज द ऑब्लिगेशन ऑन एक्सपेक्टेशन टू परफॉर्म द ड्यूटी बताइए क्या हो सकता है राइट आंसर राइट बताइए व्ट कैन बी द राइट आंसर ठीक है नॉर्मली यहां पर दो वर्ड यूज हो रहे हैं एक वर्ड है आपका रिस्पांसिबिलिटी राइट और एक वर्ड है आपका यहां पर अथॉरिटी ठीक है दोनों में देखिए क्या.

फर्क है एंड देयर इज वन मोर वर्ड दैट इज अकाउंटेबिलिटी तीनों वर्ड जो है आपके वो बहुत डिफरेंट है देखिए रिस्पांसिबिलिटी का मतलब होता है कि जब भी आपको कि जब भी आपको कोई अथॉरिटी मिलती है अथॉरिटी मींस पावर मिलती है देन यू हैव टू परफॉर्म सम रिस्पांसिबिलिटी कोई भी अथॉरिटी बिना रिस्पांसिबिलिटी के नहीं मिलती अगर अथॉरिटी मिली है तो जिम्मेदारी.

भी मिलेगी कोई भी अथॉरिटी बिना जिम्मेदारी के आपको नहीं मिलती तो दोनों अथॉरिटी और रिस्पांसिबिलिटी दोनों एक दूसरे के पूरक है कॉम्प्लीयंट सुने सो दैट इज अथॉरिटी का मतलब होता है पावर टू गिव कमांड किसी को कमांड देने की अधिकार ठीक है राइट टू गिव कमांड टू अदर दैट इज द अथॉरिटी सपोज बैंक में एक जीएमएच.

आर है ठीक है उनके पास अथॉरिटी होती है लोगों को ट्रांस करने की रिक्रूट करने की राइट बट साथ ही साथ उनके जो एक्शन होते हैं ही इज रिस्पांसिबल फॉर दैट आल्सो तो अथॉरिटी आप फिर भी डेलीगेट कर सकते हो रिस्पांसिबिलिटी आप पार्शियली डेलीगेट कर सकते हो बट अकाउंटेबिलिटी आप बिल्कुल डेलीगेट नहीं कर सकते तो चैप्टर नंबर थ्री जो है एबी एफएम का ऑर्गेनाइजिंग वाला.

उसमें आप यह तीनों कांसेप्ट पढ़ोगे रिस्पांसिबिलिटी अथॉरिटी एंड अकाउंटेबिलिटी अकाउंटेबिलिटी का मतलब होता है यहां पर कि जब भी हम कोई काम करते हैं उसके लिए हम अकाउंटेबल होते हैं ठीक है तो यहां पर बेसिकली इट इज द ऑब्लिगेशन न एक्सपेक्टेशन टू परफॉर्म अ ड्यूटी व्हाट इज द राइट आंसर द राइट आंसर यहां पर आपका होता है कि किसी भी ड्यूटी को परफॉर्म.

करने के लिए आपको जो जिम्मेदारी निभानी पड़ती है राइट दैट इज रिस्पांसिबिलिटी अब यहां पर क्वेश्चन आता है च वन ऑफ द फेयोल 14 प्रिंसिपल ऑफ मैनेजमेंट स्टेट दैट अ पर्सन शुड रिपोर्ट टू ओनली वन मैनेजर ये आपको ये जो कांसेप्ट है हैंडी फोल के 14 प्रिंसिपल ये आपके ए बीएफएम में भी आपको पढ़ने है एंड एचआर इलेक्टिव में भी पढ़ने हैं ठीक है बताइए.

व्हाट कैन बी द राइट आंसर क्या हो सकता है यहां पे राइट आंसर राइट तो ये जो टॉपिक है यह बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट है आपके ए बीएफएम के लिए और एचआर टिव के लिए देखिए एक कांसेप्ट होता है यूनिटी ऑफ कमांड यूनिटी ऑफ कमांड का मतलब होता है कि हमारा जो अथॉरिटी है हमारा जो बॉस है दैट शुड बी वन बॉस देखिए अगर आपके पास मल्टीपल बॉसस होते हैं अगर.

आपको बहुत सारे लोग मिलके कमांड दे तो क्या आप उनकी बात को सुनोगे नहीं सुनोगे राइट यू वांट वन बॉस ओनली आप केवल एक ही बॉस की कमांड को मान सकते हो राइट आप एक से ज्यादा बॉस मल्टीपल बॉसेली ऑफ कमांड नहीं कहते यूनिटी ऑफ कमांड का मतलब होता है ओनली वन बॉस ठीक है यूनिटी ऑफ डायरेक्शन का मतलब होता है कॉमन गोल हर किसी को एक ही डायरेक्शन में काम करना अगर.

टीम में 10 लोग हैं तो 10 लोगों का एक साथ काम करना एक ही टीम में तो ये जो दोनों कांसेप्ट है इवन चारों कांसेप्ट जो है ये आपके एबी एफएम में भी है और एचआर इलेक्टिव में भी है एचआर इलेक्टिव में चैप्टर नंबर टू में है और एबी एफएम में चैप्टर नंबर थ्री में है तो दोनों में ओवरलैपिंग है यूनिटी ऑफ डायरेक्शन का मतलब होता है कॉमन गोल कि अगर टीम में 10 लोग काम कर रहे हैं.

तो 10 के 10 लोगों का एक कॉमन गोल होना चाहिए ठीक है यूनिटी ऑफ कमांड का मतलब होता है वन बॉस ओनली वन बॉस ठीक है थर्ड कांसेप्ट है यहां पर आपका डिवीजन ऑफ वर्क ऑर्गेनाइजेशन में नॉर्मली एक डिवीजन ऑफ वर्क होना जरूरी है एक ही पर्सन सारे काम नहीं कर सकता देयर हैज टू बी अ प्रॉपर डिवीजन ऑफ वर्क हर किसी का काम जैसे एचआर का काम एचआर करे फिनेंस का फिनेंस करे.

लीगल का लीगल करे डिवीजन होना चाहिए राइट जिसको हम कई बार वर्क स्पेशलाइजेशन भी कहते हैं डिवीजन ऑफ अथॉरिटी का मतलब होता है यहां पे व्हाट इज द डिवीजन ऑफ अथॉरिटी डिवीजन ऑफ अथॉरिटी का मतलब होता है पावर पावर टू गिव कमांड किसी को कमांड देने का अधिकार देखिए अगर मैं हूं ठीक है बैंक में मैं स्किल वन या स्किल टू ऑफिसर हूं.

मैनेजर एचआर हू क्या मेरे पास किसी को ट्रांसफर करने की अथॉरिटी है नो वो अथॉरिटी जीएम एचआर के पास ही होती है है ना तो हर पर्सन की एक सर्टेन एक लिमिटेड अथॉरिटी होती है और अथॉरिटी में भी बहुत टाइप की अथॉरिटी होती है लेजिटीमेट अथॉरिटी है या फिर है ना आपकी रेफरेंट अथॉरिटी है दे डिफरेंट टाइप ऑफ रिवर्ड अथॉरिटी है कोर्स अथॉरिटी है मतलब लोग.

आपकी बात सुन रहे हैं बट कैसे सुन रहे हैं कि आपके डेजिग्नेशन की वजह से आप रिवॉर्ड देते हो इसीलिए आप लोगों को पनिश करते हो इसीलिए तो दे आर डिफरेंट टाइप ऑफ अथॉरिटी तो यहां पर आपका राइट आंसर ऑफकोर्स बी है बट यह चारों ही कांसेप्ट आपके एग्जाम में एग्जाम में अभी तक यही आया है यूनिटी ऑफ कमांड बट यस चारों में से कोई भी एक आ सकता है क्योंकि सिलेबस में है तो कई बार.

यूनिटी ऑफ डायरेक्शन और यूनिटी ऑफ कमांड दोनों में बहुत कंफ्यूजन हो जाता है यूनिटी ऑफ डायरेक्शन का मतलब होता है कॉमन गोल और यूनिटी ऑफ कमांड का मतलब होता है वन बॉस ठीक है तो य पर देर इ डिफरेंस चलिए नेक्स्ट करते हैं राइट नेक्स्ट है द मेन एडवांटेज ऑफ फंक्शनल ऑर्गेनाइजेशन इज स्पेशलाइजेशन एक्सपीरियंस क्वालिटी ऑफ डिसीजन या.

पार्टिसिपेटरी मैनेजमेंट बताइए क्या हो सकता है राइट आंसर देखिए यहां पर हम क्या पढ़ रहे हैं यहां पर हम पढ़ रहे हैं फंक्शनल ऑर्गेनाइजेशन के बारे में फंक्शनल ऑर्गेनाइजेशन ऑर्गेनाइजेशन का एक टाइप है ठीक है यह क्वेश्चन आपका ऑर्गेनाइजिंग वाले चैप्टर से है फंक्शनल ऑर्गेनाइजेशन की एक खासियत होती है कैरेक्टरिस्टिक होती है दैट इज.

वर्क स्पेशलाइजेशन ठीक है नॉर्मली क्या होता है जो फंक्शनल ऑर्गेनाइजेशन होते हैं दे नॉर्मली डिवाइडेड बेस्ड ऑन दी फंक्शन एचआर फिनेंस आईटी प्रोडक्शन आर एनडी इस तरीके से पूरा जो एक ऑर्गेनाइजेशन होता है डिवाइड होता है अकॉर्डिंग टू दी वर्क तो यहां पर नॉर्मली यह क्वेश्चन जो है ये कंपट एग्जाम से मैंने लिया है आईबीपीएस एस.

में या बाकी जगह ये क्वेश्चन बहुत आता है ठीक है बट आपकी सिलेबस में फंक्शनल ऑर्गेनाइजेशन है राइट ऑर्गेनाइजिंग वाले चैप्टर में दिस इज वन ऑफ दी टाइप ऑफ दी ऑर्गेनाइजेशन फंक्शनल ऑर्गेनाइजेशन डिवाइड होता है बेस्ड ऑन दी डिफरेंट फंक्शन और इसकी जो मेन कैरेक्टरिस्टिक है वो होती है वर्क स्पेशलाइजेशन अगेन व्हाट इज द मीनिंग ऑफ द वर्क स्पेशलाइजेशन डिवीजन ऑफ लेबर और.

वर्क स्पेशलाइजेशन दोनों एक ही वर्ड है कंफ्यूज नहीं होना है डिवीजन ऑफ लेबर और वर्क स्पेशलाइजेशन बोथ आर सेम वर्ड वर्क स्पेशलाइजेशन या डिवीजन ऑफ लेबर इसका मतलब होता है कि ऑर्गेनाइजेशन जो है वो अकॉर्डिंग टू द फंक्शन डिवाइड होता है एचआर फाइनेंस लीगल अलग-अलग तरीके से ठीक है तो यहां पर राइट आंसर आपका ए है यह क्वेश्चन नॉर्मली आपके कई एग्जाम में.

आईबीपीएस वगैरह में आ चुका है तो वहीं से मैंने ये क्वेश्चन लिया है ठीक है आपको एक्सप्लेन करने के लिए कि एली फंक्शनल ऑर्गेनाइजेशन क्या होता है ठीक है चलिए नेक्स्ट है च ऑफ द फॉलोइंग इज नॉट अ डी मेरिट ऑफ इनफॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन दो टाइप के ऑर्गेनाइजेशन होते हैं एक फॉर्मल यह क्वेश्चन भी आ चुका है मतलब इस टाइप का क्वेश्चन आ चुका है कि इनफॉर्मल.

ऑर्गेनाइजेशन क्या होता है बताइए पहले एक बार क्वेश्चन पढ़िए क्या हो सकता है राइट आंसर यहां पर देखिए क्वेश्चन है में से कौन सी डी मेरिट नहीं है इनफॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन की दो टाइप की ऑर्गेनाइजेशन है ठीक है ठीक है दो टाइप के ऑर्गेनाइजेशन होते हैं एक होता है फॉर्मल और एक होता है इनफॉर्मल नॉर्मली जो फॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन.

होते हैं वह क्या होते हैं जैसे बैंक है बैंक इज अ एग्जांपल ऑफ दी फॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन बैंक का मतलब क्या होता है बैंक का मतलब होता है जैसे फॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन का मतलब होता है जहां पर रूल रेगुलेशन यरार की बहुत स्ट्रिक्टली मेंटेन होती है ठीक है जैसे रूल है रेगुलेशन है जैसे बैंक में बैंक में कोई भी कुछ भी डिसीजन नहीं ले सकता एवरीथिंग विल बी.

सेंट्रलाइज फॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन में सब कुछ सेंट्रलाइज होता है जबकि इनफॉर्मल में एवरीथिंग विल बी डिसेंट्रलाइज ठीक है इनफॉर्मल में सब कुछ डिसेंट्रलाइज होता है और फॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन में सब कुछ सेंट्रलाइज होता है ठीक है अब यहां पर क्वेश्चन है कि च ऑफ द फॉलोइंग इ नॉट अ डी मेरिट ऑप्शन वन है इट लीड टू द स्प्रेडिंग ऑफ रूमर्स सेकंड.

है इट गिव्स मोर इंपोर्टेंस टू द स्ट्रक्चर एंड वर्क सी है इट मे रिस्ट्रिक्टेड पुट साइकोलॉजिकल प्रेशर ऑन मेंबर टू कन्फर्म टू ग्रुप एक्सपेक्टेशन इफ दे आर अगेंस्ट द इंटरेस्ट ऑफ द ऑर्गेनाइजेशन बताइए क्या हो सकता है राइट आंसर पहले ऑप्शन को ढंग से पढ़िए मैं आप लोगों का आंसर भी देख रही हूं रादिक का आप आंसर.

दे रहे हैं कंटिन्यू सली ओके देखिए यहां पे जो क्वेश्चन है फर्स्ट है इट लीड टू द स्प्रेडिंग ऑफ रूमर क्या इनफॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन में रूमर बहुत जल्दी स्प्रेड होती है हां होती है इनफॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन को हम कई बार ग्रेप वाइन भी कहते हैं इनफॉर्मल कम्युनिकेशन को ग्रेप वाइन कम्युनिकेशन ये क्वेश्चन एचआर इलेक्टिव में आया था एक बार कि इनफॉर्मल.

कम्युनिकेशन को ग्रे मतलब ग्रेप वाइन को हम क्या कहते हैं ग्रेप वाइन इज अ अनदर नेम ऑफ द इनफॉर्मल र् इनफॉर्मल कम्युनिकेशन ठीक है तो यहां पर रूमर बहुत जल्दी स्प्रेड होती है हां होती है ठीक है काफी जल्दी स्प्रेड होती है तो ये तो ठीक है हमें फाइंड आउट करना है कि जो डी मेरिट नहीं है सेकंड है इट गिव्स मोर इंपोर्टेंस टू द स्ट्रक्चर एंड वर्क नो बिल्कुल भी.

नहीं इनफॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन में कोई भी स्ट्रक्चर नहीं होता कोई राकी मेंटेन नहीं होती कोई भी कुछ भी डिसीजन ले सकता है एवरीथिंग ठीक है एनी डिसीजन कैन बी टेकन तो यहां पे राइट आंसर आपका है बी सी ऑप्शन देखते हैं गलत क्यों है इट मे रिस्ट्रिक्टर्स क्या चेंजेज करने में जैसे ऑर्गेनाइजेशन में नॉर्मली लोग चेंज के लिए तैयार नहीं.

होते हैं एंप्लॉई जो होते हैं वो कभी भी चेंज के लिए रेडी नहीं होते तो क्या इनफॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन रिस्ट्रिक्टर है यस करता है क्योंकि वहां पर आपस में लोग एक दूसरे की ज्यादा सुनते हैं कोई हरार की नहीं होती सब एक फ्रेंड की तरह ही रहते हैं राइट तो दैट इज करेक्ट हमें नॉट देखना है इट पुट साइकोलॉजिकल प्रेशर ऑन मेंबर टू कंफर्म टू दी ग्रुप एक्सपेक्टेशन इवन इफ.

दे आर अगेंस्ट द इंटरेस्ट ऑफ दी ऑर्गेनाइजेशन तो यहां पे राइट आंसर है बी बी इज द राइट आंसर ठीक है नेक्स्ट है व्हिच ऑफ द फॉलोइंग टाइप ऑफ द ऑर्गेनाइजेशन हैज नो प्लेस इन दी ऑर्गेनाइजेशन चार्ट फॉर्मल इनफॉर्मल फंक्शनल या लाइन बताइए क्या हो सकता है राइट आंसर ठीक है तो यहां पर देखिए क्वेश्चन क्या है.

इनमें से कौन से टाइप का ऑर्गेनाइजेशन में ऑर्गेनाइजेशन चार्ट का कोई काम ही नहीं है ऑर्गेनाइजेशन चार्ट होता क्या है यह क्वेश्चन लास्ट ईयर आया था कि व्हाट इज एटली द ऑर्गेनाइजेशन चार्ट ठीक है ऑर्गेनाइजेशन चार्ट जो होता है नॉर्मली इसमें क्या होता है वहां पर हम एक ऑर्गेनाइजेशन में राकी को रिप्रेजेंट करते हैं कि कौन किसके अंडर में आता है तीन.

टाइप के होते हैं लीनियर लीनियर नहीं सॉरी सर्कुलर ठीक है एक होता है वर्टिकल जो सबसे कॉमन है और एक हॉरिजॉन्टल देयर आर थ्री टाइप तो यहां पे इनफॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन इज द राइट आंसर क्योंकि इनफॉर्मल ऑर्गेनाइजेशन में ऑर्गेनाइजेशन चार्ट का कोई काम नहीं होता ठीक है थ्री टाइप ऑफ चार्ट है दिस कल्चर इज अ.

कैरक्टराइज बाय दी एमफसिस ऑन यरार की एंड कंट्रोल द एटमॉस्फेयर एट वर्क इज वेरी फॉर्मल एंड देयर आर स्ट्रिन जड प्रोटोकॉल स्टेबलाइज बाय दी इंस्टिट्यूशन टू प्रोवाइड डायरेक्शन क्लन एडवोक स यरार की या मार्केट बताइए क्या हो सकता है राइट आंसर ठीक है यहां पर देखिए चार कल्चर है राइट चार कल्चर यहां पर है द.

ऑर्गेनाइजेशन कल्चर चार टाइप के होते हैं पहला है क्लन सेकंड है एडो क्रेसी थर्ड है मार्केट और चौथा है हराक क्लन का क्या मतलब होता है क्लन कल्चर में ज्यादातर जो एंप्लॉई होते है उनको एक फैमिली की तरह ट्रीट किया जाता है एस अ फैमिली समुदाय की तरह ठीक है यहां पर देखिए वी वर्क एस अ टीम एंड वी फोकस ऑन पीपल इनका पूरा ध्यान जो होता है पूरा फोकस जो होता है वो.

एंप्लॉई के ऊपर होता है सेकंड है एडवोक एडवोक का मतलब होता है वी आर फ्लेक्सिबल एंड टेक रिस्क इसमें क्या होता है नॉर्मली एडवोक में ज्यादातर हम बहुत फ्लेक्सिबल होते हैं और हम रिस्क लेने के लिए रेडी रहते हैं ठीक है थर्ड वाला है मार्केट कल्चर मार्केट कल्चर में क्या होता है यहां पर हमारी प्रायोरिटी होती है प्रॉफिट को लेके कंपटीशन को लेके ठीक है मतलब हम.

हर हाल में प्रॉफिट जनरेट करना चाहते हैं फोर्थ है रार की जैसे बैंक इस कल्चर में हम क्या करते हैं ज्यादातर हमारा जो फोकस होता है व नॉर्मली हमारा होता है किसके ऊपर यरार की के ऊपर ट्रेडिशनल कॉर्पोरेट कल्चर कि इसके बाद ये है इसके बाद ये है ठीक है नॉर्मली बैंक में आपके यही कल्चर फॉलो होता है स्टार्टअप में यही कल्चर फॉलो होता है और जैसे पुरानी पुरानी.

कंपनी मती है टाटा है उम ज्यादातर एप्ल को एस फैमिली की तरह ट्रीट करते हैं ठीक है तो यहां पर आपका ये जो राइट यहां पर देखिए आपको क्या करना है यहां पर अगर आप बैच परचेस करना चाहते हैं ठीक है तो यहां पर आपको क्लिक करना है अड 247 पर और जैसे आप अ 24 से पर जाएंगे तो यहां पर आपकी कैटेगरी है जी आईबी सी बी की सीईबी नवंबर 2024 पर आपको.

जाना है एंड दिस इज द क्रैश कोर्स यह आपका अपकमिंग बैच है क्रैश कोर्स राइट यह 11 अक्टूबर से स्टार्ट हो रहा है बाय नाउ पर आपको जाना है तो यहां पर आप देख सकते हो गांधी जयंती के उपलक्ष में यहां पर आपको कोड लगाना है बाय 666 और अप्लाई कर देना है तो बिकॉज कल गांधी जयंती है तो जो यहां पर हमारा थीम है ट इ सत्याग्रह थ राइट और इस उपलक्ष में यहां पर 81 का यहां पर.

डिस्काउंट ठीक है तो आपको यहां पर य 6 6 6 यह कोड आपको लगाना है और यहां पर आपको 81 पर का जो डिस्काउंट है वो आपको मिल जाएगा बाय यूजिंग द कोड y 666 ठीक है 81 पर का डिस्काउंट तो ये क्रैश कोर्स है जो 11 अक्टूबर से शुरू हो रहा है 11थ ऑफ अक्टूबर अब देखिए यहां पर एक और चीज है अगर सपोज आपके पांचों पेपर अभी रिमेनिंग है ठीक है बिकॉज सी क्रैश.

कोर्स में इलेक्टिक पेपर इंक्लूडेड नहीं है बट अगर आप महा पैक लेते हैं तो इसमें आपको पूरा डिटेल बैच मिलेगा 12 महीने की वैलिडिटी मिलेगी ठीक है बाय नाउ पर आपको जाना है और यहां पर आपको रिमूव करके कोड लगा देना है बाय 666 अप्लाई करना है एंड द कोड विल बी दिस 81 पर का यहां पर डिस्काउंट ठीक है डिस्काउंट विल बी 81 पर का य डिस्काउंट है कोड आपको लगाना है y.

666 फायदा क्या है फायदा इसमें कि आपको एक तो क्लासेस 12 महीने के लिए मिलेगी बाकी के अगर आप इंडिविजुअल बैच लेते हो तो आपको केवल छ महीने के लिए क्लास मिलेगी ठीक है तो 12 महीने की क्लासेस है प्लस हिंदी मीडियम इंग्लिश मीडियम जितने भी बैचे अभी आएंगे रिवीजन बैच इलेक्टिव पेपर का बैच सब कुछ इसमें इंक्लूडेड है तो आपको यहां पर कोड लगाना है बाय 6 6 सि राइट टू परचेस द.

महा पैक एंड डबल लिटी अभी चल रही है महा पैक राइट सो थैंक यू एंड बा बाय टेक केयर ब

Leave a Reply