वो क्या रीजन है जो आरसीबी को इतना पॉपुलर बनाता है और कैसे ये टीम आईपीएल से करोड़ का बिजनेस कर रही है जान के लिए वीडियो में लास्ट तक बने रहिए दोस्तों बात है साल 2016 के आईपीएल की ये वो सीजन था जो आरसीबी के कैप्टन विराट कोहली अपने प्राइम फॉर्म में थे और उनके बल्ले से कर शक निकाल चुके थे विराट के बल्ले की धार के आगे कोई टीम नहीं टिक का रही थी लेकिन.

टूर्नामेंट के फाइनल में कुछ ऐसा हुआ जिसने सभी फैंस का हार्ट ब्रेक कर दिया सनराइजर्स हैदराबाद पहले बैटिंग करते हुए 208 रन बनती जिसके जवाब में आरसीबी बेहतरीन स्टार्ट करती है लेकिन हाफ पे मार्क तक आने के बाद आरसीबी की बैटिंग कॉलेप्स हो गई और आईपीएल ट्रॉफी की इतने करीब आने के बावजूद भी वह काफी दूर र गए साल 2008 से लेकर अब तक आरसीबी में हर.

सीजन खेल और आज तक वो ट्रॉफी नहीं जीत सकते हालांकि इसके बावजूद आरसीबी आज आईपीएल के सबसे पॉपुलर टीम्स में से एक हैं और इनके फैंस भी अपनी टीम के प्रति काफी पैशनेट हैं और टीके हुए हैं यह फैंस आरसीबी देखने के लिए बिग नंबर्स में आते हैं और हर सीजन में आरसीबी की जर्सीज और मर्चेंडाइज को खरीदने हैं पर सवाल ही उठाता है की इतने जूलियस के बाद भी आरसीबी.

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में इतनी पॉपुलर कैसे बनी दोस्तों आरसीबी यानी की रॉयल चैलेंज बेंगलुरु की सबसे कहानी अभी से नहीं बल्कि साल 28 से ही शुरू हो गई इस साल इन्होंने अपनी टीम में कुछ ऐसे प्लेयर शामिल किया थे जो इंटरनेशनल लेवल पर काफी सक्सेसफुल थे इनमें से इंडियन क्रिकेट की वॉल कहानी जान वाले राहुल द्रविड़ उसे समय के ग्रेटेस्ट कीपर मार्क वाउचर जैकालिस.

जाहिर खान मिस्बाह अल हक अनिल कुंबले और दिल स्ट्रेंज जैसे प्लेयर्स थे अब ये खिलाड़ी इंटरनेशनल लेवल पर काफी पॉपुलर थे जिसके करण आरसीबी इनिशियल स्टेज पर अपने साथ एक बड़ा फैन बेस रोड बाइक्स साथ ही इस साल आरसीबी ने एक ऐसा भी हैमस्टर अपनी टीम में शामिल किया था जो फ्यूचर में वर्ल्ड क्रिकेट के ग्रेटेस्ट प्लेयर्स की लिस्ट में दस्तक देने वाला था मैं बात कर रहा.

हूं विराट कोहली की जो साल 2008 से ही आरसीबी से जुड़े हुए हैं और इस फ्रेंचाइजी की सक्सेस में उनका बहुत बड़ा रोल है और दोस्तों कोई फ्रेंचाइजी सिर्फ अपने स्टार प्लेयर्स के दम पर पॉपुलर नहीं बंटी है आरसीबी को इतना पॉपुलर बनाने में उनके इमेंस रिवेन्यू ने भी बड़ा कंट्रीब्यूशन दिया है आज आरसीबी का वैल्यूएशन करीबन 8400 करोड़ का है और अपने आप में.

जानते हैं की आरसीबी इतने पैसे कैसे काम रहे हैं दोस्तों जब कोई टीम आईपीएल जीती है तो उसे ट्रॉफी के साथ-साथ प्राइस मनी भी मिलती है हालांकि पिछले 15 सीजन में आरसीबी के नसीब में ना तो ट्रॉफी आई है और ना ही विनर की प्राइस मनी लेकिन आरसीबी तीन बार आईपीएल के फाइनल में पहुंच चुकी है और वो पांच बार टॉप फोर में र चुकी है जिसकी प्राइस मनी उन्हें बेशक मिली है.

दोस्तों हर आईपीएल फ्रेंचाइजी का एक होम ग्राउंड होता है जैसे की आरसीबी का होम ग्राउंड बेंगलुरु का एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में यहां मैच के दौरान जो टिकट सेल होती है उसका सिग्निफिकेंट रिवेन्यू भी आईपीएल फ्रेंचाइजी को मिलता है अपने पास नेट फैंस और इमेंस पापुलैरिटी के करण आरसीबी हर मैच में 30000 से ज्यादा टिकट सेल करती है और इससे मिलने वाला पैसा उनके.

टोटल रिवेन्यू का 10% तक एस्टीमेट किया गया इसके अलावा आरसीबी स्पॉन्सरशिप मीडिया राइट्स और ब्रांड वैल्यू से भी बहुत ज्यादा पैसा कमेटी है कतर एयरवेज रिलायंस जिओ के इंडस्ट्रीज महिंद्रा बोट और हैप्पी लो जैसे कई ब्रांड आरसीबी को स्पॉन्सर करते हैं इसी साल 2023 में कतर एयरवेज ने आरसीबी के साथ 75 करोड़ की स्पॉन्सरशिप डील की है जो आईपीएल हिस्ट्री की वन ऑफ डी.

बिगेस्ट रेस्पॉन्सरशिप डील है आरसीबी के मीडिया राइट जिसकी कीमत 2022 में करीबन 200 करोड़ थी वो 2023 तक 400 करोड़ पर पहुंच चुकी है मतलब एक साल में पैसा डबल साल 2021 में पूमा इकलौता ऐसा ग्लोबल ब्रांड बना था जिसने किसी आईपीएल टीम को स्पॉन्सर किया था और वो टीम थी आरसीबी इसका में करण है आरसीबी की ब्रांड वैल्यू जो इसे एक ग्लोबल रिच दे रही है आरसीबी की.

जर्सीज और मर्चेंडाइज से भी इस टीम की अच्छी खासी अर्निंग होती है जो इनके रिवेन्यू में एक सिग्निफिकेंट शेर रखना है दोस्तों आरसीबी कितनी पॉपुलर टीम है इसका अंदाज़ आप उनकी सोशल मीडिया फॉलोइंग से लगा सकते हैं युटुब पर आरसीबी के 3.6 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं वहीं बात करें फेसबुक की तो उनके यहां पे एक मिलियन और इंस्टाग्राम पर 10.6 मिलियन.

फॉलोअर्स यानी युटुब से लगभग 3 गुना बाकी आरसीबी को स्पॉन्सर करने वाली कंपनी और विकास दी नहर के बड़े में जानना है तो ये वाली वीडियो देखिए [संगीत]

Leave a Reply


Warning: Attempt to read property "id" on null in /var/www/vhosts/purshology.com/httpdocs/wp-content/plugins/sleek-ai/includes/classes/chatbot.php on line 171