कविन भारती मित्तल इंडियन बिजनेस में एक ऐसा नाम जो इनोवेशन का दूसरा नाम बन गया लेकिन उनके सामने अपनी फैमिली लेगासी को आगे बढ़ाने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी थी टेलीकॉम के दिग्गज सुनील भारतीय मित्तल के बेटे कविन बचपन से ही बिजनेस की दुनिया को देखते हुए बड़े हुए अपने पिता के सफर ने उन्हे कुछ बड़ा करने की भूख दी हालांकि एक.

सक्सेसफुल पैरेंट की परछाई कभी-कभी भारी पड़ सकती है लेकिन कविन ने इसे इंस्पिरेशन के रूप में लिया उन्होंने टेक्नोलॉजी को अपना प्लेग्राउंड चुना एक ऐसी दुनिया जो पॉसिबिलिटीज से भरी थी इंपीरियल कॉलेज लंदन में उनकी एजुकेशन ने उन्हें वो टेक्निकल एक्सपर्टीज और ग्लोबल पर्सपेक्टिव दिया जिसने उनके एंटरप्रेन्योरल जर्नी को आकार दिया 2012.

में कविन ने मैसेजिंग एप्स की दुनिया में एक पच देखी उन्होंने एक ऐसे प्लेटफार्म का सपना देखा जो सिंपल मैसेजिंग से कहीं आगे बढ़कर हो एक ऐसी डिजिटल स्पेस जहां कम्युनिकेशन और एंटरटेनमेंट का मिलन हो इस विजन ने हाइक को जन्म दिया जिसने लाखों लोगों के लिए कम्युनिकेशन को रीडिफाइन किया और कविन को एक लीडर के रूप में स्थापित किया.

ही हाइक बस एक और मैसेजिंग प नहीं था यह यंग इंडिया को कविन की समझ को दर्शाता था उन्होंने देश की यूनिक कल्चरल नुआंसेस को पहचाना और उन्हें हाइक में पिरोया दिसंबर 2012 में लॉन्च हुआ हाइक कम्युनिकेशन टूल से कहीं बरकर था ये चैटिंग स्टिकल्स शेयर करने गेम्स खेलने और न्यूज़ पढने का एक डिजिटल प्लेग्राउंड था हाइक की शुरुआती खासियत में से एक थी लोकल लैंग्वेजेस पर.

ध्यान केंद्रित करना ये कई रीजनल लैंग्वेजेस को सपोर्ट करता था इस कदम ने इंडियन ऑडियंस के दिलों को छू लिया जिससे हाइक की पॉपुलर बड़े शहरों से आगे निकल गई बॉलीवुड डायलॉग्स और क्रिकेटर्स के सेलिब्रेशन वाले हाइक के स्टिकर कलेक्शन यूजर्स के लिए खुद को एक्सप्रेस करने का एक मजेदार तरीका बन गया हिडन मोड और मैसेज.

एंक्रिप्शन जैसे फीचर्स के साथ प का प्राइवेसी पर फोकस ने इसे और भी अपीलिंग बना दिया हर नए फीचर के साथ हाइक ने ट्रेंड सेट किए इंडियन प इकोसिस्टम में एक ट्रेंड सेटर बन गया कविन के नेतृत्व में हाइक की ग रिकेबल थी लच के एक साल के भीतर ही प ने 15 मिलियन से ज्यादा यूजर्स बना लिए थे इस टेज ग्रोथ ने इन्वेस्टर्स का ध्यान खींचा.

और जल्द ही हाइक को टेक की कुछ बड़ी कंपनी का साथ मिल गया 2014 में हाइक ने टाइगर ग्लोबल से फंडिंग में 65 मिलियन डॉलर जुटाए इसके बाद 2016 में एक और फंडिंग राउंड में 10 सेंट कन और सॉफ्ट बैंक से 175 मिलियन डॉलर की जबरदस्त राशि जुटाई जिससे कंपनी की वैल्यू एक समय पर 1.4 बिलियन डॉलर हो गई कैपिटल केस इनफ्लक्स ने हाइक के एक्सपेंशन प्लांस को और तेज कर.

दिया जिससे वह प्रोडक्ट डेवलपमेंट टैलेंट एक्विजिशन और मार्केटिंग में जमकर इन्वेस्ट कर सके हाइक का यूजर बेस बढ़ता रहा और 2016 में यह 100 मिलियन के पार पहुंच [संगीत] गया हाइक का सफर चैलेंस से खाली नहीं था पेमेंट्स को सीमित सफलता ही मिल पाई whatsapp-web.

Leave a Reply


Warning: Attempt to read property "id" on null in /var/www/vhosts/purshology.com/httpdocs/wp-content/plugins/sleek-ai/includes/classes/chatbot.php on line 171