मैं इंडिया में ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत एक कप चाय से होती है चाय पीने को लेकर सबके प्रिय लगा देते हैं किसी को चाय बिस्तर पर चाहिए तो किसी को ब्रश करने के बाद किसी को ब्रेकफास्ट टेबल पर तो कोई अखबार पढ़ते हुए चाय की चुस्की लेता है चाय पीना हम इंडियंस की फितरत है काम से घर लौटे पापा हो या फिर देर रात तक पढ़ाई करने वाले भैया चाय सबका मूड फ्रेश कर.

देती है इतना ही नहीं ऑफिस के बाहर चाय की थड़ी पर तो अक्सर लोगों की भीड़ लगी रहती है किसी को अदरक वाली चाय पसंद है किसी को इलायची वाली किसी को मसाले वाली तो किसी को लेमन थी अब जबकि देश के प्रधानमंत्री भी कहा करते हैं कि वह अपने शुरुआती दिनों में चाय बेचा करते थे चाय बनाने और लोगों को चाय पिलाने के प्रोफेशन के इंपॉर्टेंस बढ़ती ही चली जा रही है बस का सफर हो या.

हवाई यात्रा जाए इसे हमारा मुंह कभी टूटता ही नहीं है बॉलीवुड एक्ट्रेस कि जब टीवी पर आकर यह बताते हैं कि वह कौन सी चाय पीते हैं तो उनके फैंस की सेंटी हो जाते हैं इंडिया में चाय क्षेत्रीय जो है ना को इतना जबरदस्त है कि पढ़े-लिखे इंजीनियर स्पीच बाय का स्टॉक खोलकर बैठे हैं और इसलिए आपको इस सपोर्ट आपको फुल केस स्टडी के साथ बताएगा कि कैसे.

शुरू करें अपना पति फिर तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले जानते हैं कि इंडिया में कितना बड़ा है जाए का विस्तर चाइना के बाहर अपना देश यानि कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टीवी प्रोड्यूसर देश है हम इंडियन से इतनी चाय पीते हैं कि सिर्फ साल 2019 में ही इंडिया में 1.10 मिलियन संचय कंज्यूम कर ली गई थी साल 2006 2010 के 1.40 मिलियन तक पहुंच जाएगा इसके अलावा.

इंडिया चाय का बड़ा एक्सपोर्टर भी है और 2017 में हम जाएगी सपोर्ट करने में सबसे आगे थे अपने हम वेस्ट बंगाल और असम मे सबसे ज्यादा तीव्र प्रोडक्शन होता है इंडिया में जितना भी टीम प्रोडक्शन होता है उसका 80% यही कंज्यूम कर लिया जाता है और बाकी का बाहर भेज दिया जाता है तो आम तौर पर इंडियन एवरेज रेट पर दिन में दो कप चाय पी ही लेता है और यही वजह है कि.

इंडियन इंडस्ट्री ए बिलियन डालर की हर साल बढ़ती ही जा रही है 2015 में आई एक रिपोर्ट में बताया गया था कि इंडियन कैफे और तीन बार का मार्केट 1820 करोड़ रुपए का हो गया है और हर साल 20% के हिसाब से ग्रो कर रहा है तो अगर आप भी चाय पीने के शौकीन है और लोगों को चाय पिलाने का पैशन रखते हैं तो अपनी खुद की चाय की चपरी तीन बार या ठीक.

है फिर खोल सकते हैं और इस बिलियन डालर इंडस्ट्री का हिस्सा बनकर अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं और अगर बात करें एक कप चाय में कितना मुनाफा है तो बात ऐसी ही जब भी बात किसी बिजनेस के जाती है तो सबसे पहली चीज हमें एक टाइट करती है वह है प्रॉफिट और इंडिया में चाय लाइफ स्टाइल का हिस्सा है तो यहां पर इस बिजनेस से पैसा बनाना कोई बड़ी बातें ही प्रेजेंट डे में.

यानी कि आज के टाइम है आप किसी भी शहर में चले जाइए एक कप चाय ₹10 से कम की मिलती ही नहीं है इसलिए यहां से सीधा सर्कुलेशन लगाया जाए तो एक कप चाय की कॉस्ट ₹3 तक आती होगी अगर ₹5 मान लिया जाए और अब ₹10 प्राइवेट रहे हैं तो 50% का मार्जिन बैठ रहा है तो अगर आपने पड़े मिले हम दोस्तों कप चाय भी बेचती है तो महीने के ₹3000 का नेट प्रॉफिट बैठेगा मतलब जितनी ज्यादा.

बिक्री उतना ज्यादा मुरब्बा तो चलिए जानते हैं चाय के वृक्ष सक्सेसफुल ओन प्रेसिडेंट बनने के लिए शुरुआत कैसे करनी होती है जरूरी है लाइसेंस लेना किसी भी काम को करने से पहले उसका सही लाइसेंस लेना आप लीगल इश्यूज से प्रोटेक्ट करता है क्योंकि इसमें पीस ऑफ माइंड बहुत जरूरी है क्योंकि बर्फ न्यूज़ में देखते हैं पढ़ते होंगे कि एनरोलमेंट हटाते टाइम सड़क किनारे अपना.

धंधा कर रहे वेंडर्स को हटा दिया जाता है इसीलिए अगर आप लाइसेंस होल्डर होंगे तो आप क्लिक कर सकते हैं या मुआवजा मांग सकते हैं अगर स्मॉल स्केल का बिजनेस है तो अपने एरिया के नगर निगम म्युनिसिपल ऑफिस से लाइसेंस ले सकते हैं और अगर लार्ज स्केल का बिजनेस है या बेटी इस बार खेल रहे हैं तो एससीएसआई से लाइसेंस और फायर डिपार्टमेंट से फायर सेफ्टी लाइसेंस ले.

सकते हैं अब बात करते हैं सही क्वेश्चन कि किसी भी बिजनस के सबसे सफल होने के पीछे उसके लोकेशन बहुत ज्यादा मैटर करती है तो अगर आप चाय की टॉप फ्री क्लियारिटी बार एक ऐसी जगह यूज करें जहां पर लोगों का आना जाना रहता है जिसे मार्केट प्लेस ऑफिस एरिया या कोई चौराहा और अगर आप तीन बार की प्लानिंग कर रहे हैं तो शोपिंग मॉल यहां पर कोई बड़ा.

रेजिडेंशियल एरिया बेहतर ऑप्शन हो सकता है जाहिर सी बातें आपको इसके लिए थोड़ी सी मार्केट रिसर्च करनी होगी और लोकेशन जूस करने के बाद मैं कस्टमर्स के कंफर्ट का भी आपको ध्यान रखना होगा जी हां कई लोगों के लिए जो यह सिर्फ चाय का कप करके खत्म करना नहीं होता है कुछ चाय के साथ गपशप करना पसंद करते हैं तो कुछ लोग बिजनेस मीटिंग में निपटा देते हैं कपल्स डेट पर भी आते.

हैं और दोस्त मस्ती करने के लिए इसलिए अगर आपकी टीम स्टार्स स्पेशल है काफी अच्छा स्पेस है तो लोग ज्यादा वक्त बिताएं हैं और याद रखिएगा पब्लिक वहीं पर साधा पहुंचती है जहां उसी भीड़ दिखाई देती है वैसे अगर आपने टीचर खोलेगा ऑप्शन चूज किया है तो वर्षों फैसिलिटी भी रख सकते हैं इसके अधिक ओरेशन कलर और बेसिक हाइजीन आपके.

बिजनेस को बूस्ट देगा अल्टीमेटली हर कोई अपनी लाइफ में स्टैंडर्ड मेंटेन करना पसंद करता है अब आगे बढ़ते हैं अब बात करते हैं फीडबैक की यानि कि फिट बात लेना हमेशा अच्छा तरीका माना जाता है चाहे का रस करने के दो तरीके हैं पहला या तो आप खुद अच्छी चाय बनाते हैं और दूसरा किसी अच्छे चाय बनाने वाले को हायर करते हैं इन दोनों केस में ही आपको मार्किट में अपना प्रोडक्ट.

लांच करने से पहले इसका फीड बैक लेना जरूरी है अपने दोस्त रिश्तेदार और आपके वेल विशर्स को पहले चाय पर इन्वाइट करें फिर उन्हें चाय पिलाइए और उनसे उनका फीडबैक ले अगर फीडबैक पॉजिटिव है तो यू आर गुड टू को और अगर कुछ इंप्रूवमेंट करने की जरूरत है तो आप वह कीजिए और जिनको आपने चाय पर इन्वाइट किया है वह अगर आपके प्रॉस्टेट लोगों में से है तो उनसे अपना.

बिजनेस आइडिया डिस्कस भी कर सकते हैं क्या पता आपको कोई इन्वेस्टर या बिजनेस पार्टनर मिल जाए तो इतना सब कुछ करने के बाद अब बारी आती है नाम की एक आई क्या श्याम रखना तो बनता है 2010 इस ऑल अबाउट एंड आईडेंटिटी यानि की पहचान है कोई भी इंसान जब Bigg Boss करने उतरता है तो अच्छी इनकम के साथ उसका दूसरा सबसे बड़ा मोटिव होता है फिर इसलिए अगर आप चाहते हैं.

कि आप इस वर्ष आपकी पहचान बने तो यह ब्रैंड नेम बहुत जरूरी है अगर इंडिया में कुछ पर मस्ती जॉन्स की बात करें तो चाय और चाय छुटा बाहर चाय पिला जैसे कई नाम आपको मिल जाएंगे जिन्होंने चाय लवर्स को अपना दीवाना बना रखा है एक ब्रैंड नेम इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कल को अगर आप बिजनेस में तरक्की कर पाते हैं तो लोग हमसे जुड़ना चाहेंगे और आप 10 में इनवेस्ट भी करना.

चाहेंगे और ऐसा हुआ तो फ्रंचाइजी भी देकर के लॉयल्टी कमा सकते हैं एनर्जी ऑप्शन और इसी के साथ कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है यानि कि बड़ी बातों के बीच बेसिक का ध्यान रखना भी जरूरी है चाय बनाने के लिए के दिल्ली एलजी सिलेंडर्स टो सर्विंग ग्लास इस ग्लास फोल्डर मिल्क शुगर वाटर पाउडर या मसाला यह सारे इंग्रीडीएंट चाहिए होंगे अब उनका सिलेक्शन लिस्ट.

सिद्ध करेगा क्या कब्ज कितना बड़ा है और आपकी टारगेट कस्टमर्स कौन है आजकल इन सभी चीज़ों में फैशनेबल और ट्रेंड चीजें उपलब्ध है जिससे आपकी टीवारी अपको एक थिक लुक मिलेगा जो आपके कस्टमर्स को अच्छा फील कर आएगा वैसे भी आज का यूथ कुछ अलग और हटकर एक्सपीरियंस करना चाहता है अब बात करते हैं बिजनेस में वैरायटी की जो कि बहुत जरूरी है चाहे का नाम सुनते ही दिमाग.

में जाए कि सबसे बेसिक रेसिपी ध्यान आती है लेकिन अगर आप चाय में वैरायटी रखेंगे तो अब ज्यादा कस्टमर तक पहुंच पाएंगे बेसिक चाय के साथ मार्केट में एलिमेंट हनी झंझटी केसर चाय मसाला चाय मलाई वाली जा 11:00 प्रेस्टीज ऐसे काफी सारे ऑप्शंस अवेलेबल है और लोगों को प्रयास पास कुछ भी नया दिखाने की जरूरत है एक बार ट्राय जरूर करते हैं तो ऐसे मैं आपकी शव की गई चाय की.

प्याली का स्वाद अगर लोगों की जुबान पर चढ़ गया तो वह आपके रेगुलर कस्टमर्स तो पक्के से बन जाएंगे और लोगों को आपकी चाय के बारे में सजेशन भी देंगे याद रखिए का या मार्केटिंग ना सब घड़ी पब्लिसिटी होती है स्माल हो या मीडियम टी स्टॉल बिजनेस को सोल प्रोप्राइटर कृपया पार्टनरशिप फर्म के तौर पर रजिस्टर भी किया जा सकता है और अगर कोई.

पार्टनर इंवोल्व कर रहे हैं तो एनपीआर लिमिटेड लाइबिलिटी पार्टनरशिप और प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के तौर पर भी बिजनस रजिस्टर कर सकते हैं सेंट्रल गवर्नमेंट कि रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज मिनिस्ट्री आफ कॉरपोरेट अफेयर्स के अंदर यह रजिस्ट्रेशन किया जाता है अब बात आती है लोन की कि आर्टिस्ट ऑयल या फिर तीन बार के लिए लोन मिलता है तो इसका जवाब है बिल्कुल हां.

आजकल यह किसी भी बिजनस के लिए लोन की फैसिलिटी है अगर आप अपने बिजनस का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार डीपीआर बनाकर बैंक जाते हैं तो लोन मिल सकता है कुछ पॉइंट्स तो डीपीआर बनाते समय ध्यान में रखना चाहिए व है इंट्रोडक्शन टो प्रोटेक्ट एंड इंडस्ट्री प्रेजेंट कंडीशन ऑफ बिजनस मार्केटिंग एंड सेलिंग लाइंस कॉस्ट ऑफ प्रोजेक्ट कॉस्ट आफ प्रोडक्शन एंड.

प्रॉफिटेबिलिटी वे सिटी बनाने के लिए एक ऐसी या लॉयर की हेल्प भी ले सकते हैं के साथी माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज यानि एमएसएम के अंदर स्माल स्केल इंडस्ट्री में अगर आपने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है तो एमएसएमई-डि एक्ट-2006 के अंदर आपको गवर्नमेंट की तरफ से सब्सिडी भी मिल सकती है गवर्नमेंट स्कीम्स के बारे में आप MS mp.gov.in पर जाकर की सारी.

डिटेल्स देख सकते हैं अब बात करें अगर मार्केटिंग की तो सोशल मीडिया से तो अब बिल्कुल ना करें मतलब यह कि इंटरनेट और ऑनलाइन मार्केटिंग के ज़माने में आपका सोशल मीडिया और ऑनलाइन प्रेजेंस बहुत जरूरी है इसीलिए अगर आप अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो डे वन से अपना एक Facebook Instagram और YouTube पर पेज और चैनल जरूर बना लें जहां पर आप चाय की वीडियोस अपने.

कस्टमर्स केयर लव यू ऑल एक्सपीरियंस डाल सके जब से गूगल सर्चिंग ऑप्शंस के साथ नियर में वाली फैसिलिटी दी है लोग इसको बहुत यूज कर रहे हैं तो ऐसे में अगर आप सर्च रिजल्ट में आएंगे तो बिजनस पड़ने के चांसेस भी सादा होंगे तो इन सब बातों के बारे में जानने के बाद अब बात आती है इंवेस्टमेंट की चाय का बिजनस इतना क्वेश्चन है कि आप इसे ₹5000 से भी शुरू.

कर सकते हैं और ऊपर कितने तक जाना है याद के बीच स्किल और टाइप ऑफ़ सर्विस पर डिपेंड करता है अगर आपकी सारी सच्चाई की क्वालिटी अच्छी है तो चाय पीने वालों के इंडिया में कोई कमी तो है ही नहीं इसलिए कस्टमर्स ढूंढने की जरूरत कभी नहीं पड़ेगी आजकल तो लोग चाय की होम डिलीवरी भी कर रहे हैं चाहे उसको ही लीजिए दिल्ली गुरु ग्राम मुंबई फरीदाबाद नोएडा और बेंगलुरु जैसे.

बड़े शहरों में इनका ओवरऑल टर्न ओवर 70 करोड़ रुपए तक का है इसी लिए सही बजट प्लान और डेडिकेशन के साथ आप भी कामयाब हो सकते हैं तो यह जानकारी आपको कैसी लगी जानकारी ने पी कितनी हेल्प की और या आपके आसपास कोई इस बारे में प्लैन कर रहा है अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है इस टाइम आज के टाइम में बहुत कम पैसे में तो प्लीज आप यह वीडियो उनके साथ जरूर शेयर कीजिएगा.

साथियों ने नया रास्ता मिले उन्हें कम रिसोर्सेस के साथ अपना कुछ मॉर्निंग करना शुरू करें जो बहुत जरूरी है और कमेंट बॉक्स में लिखकर की जरूरत एक्सपीरियंस शेयर कीजिए adhik jankari के बारे में इस वीडियो के बारे में और इसके अलावा कुछ और भी सवाल विश्वास जानना चाहते हैं तो बिल्कुल आप लिख दीजिए हम कोशिश करेंगे जल्द से जल्द.

इन सभी जानकारियों को आप तक पहुंचाने की तो फिलहाल के लिए रूप से कहेगी कि जो भी आज नए-नए लोग हमारे साथ जुड़े हैं कोई सपोर्ट चैनल पर आप सभी का वेलकम है हमारे चैनल को सबस्क्राइब करके बैल आइकन को प्रेस कर दीजिए ताकि कोई जानकारी कभी व्यवस्था करें धन्यवाद व्

Leave a Reply


Warning: Attempt to read property "id" on null in /var/www/vhosts/purshology.com/httpdocs/wp-content/plugins/sleek-ai/includes/classes/chatbot.php on line 171