कि गर्मी लग रही हो मूड फ्रेश करना हो घर पर गेस्ट आए हो कि आप पर किसी चीज को सेलिब्रेट करना हो हमारे ज्यादातर खुशी के पलों में एक कोल्ड ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक का अपना एक अलग स्पेस है और ऐसा इसलिए भी है कि बचपन से हम टीवी रेडियो या अखबार में कोल्ड ड्रिंक्स के इतने सारे विज्ञापन देखते हैं कि हमारे दिमाग पर.

इनका बहुत बड़ा इंपैक्ट है इंडिया के ज्यादा सेलिब्रिटीज भी इनका विज्ञापन करते हैं जो अपने रोल मॉडल से हम बहुत जल्दी ही इनफ्लुएंस हो जाते हैं यही वजह है कि इंडिया में कोल्ड ड्रिंक्स का मार्किट बहुत बड़ा है इंटरनेशनल से लेकर के लोकल तक मार्किट पर कई सारे फ्रेंड्स और प्रोडक्ट मौजूद है जो गांव से लेकर शहर तक के लोगों को खूब पसंद आते हैं आज पिक.

सपोर्ट आपको बताएगा कि अगर आप अपना खुद का कोल्ड ड्रिंक या फिर इनका प्रचलन शुरू करना चाहते हैं तो यह कैसे पॉसिबल होगा अगर सॉफ्ट ड्रिंक की बात करें तो यह कार डोनेट और नॉन कार्बोनेटेड इन दो केटेगरी में डिवाइड है कोलर फ्लेवर ड्रीम्स लाइन लेमन प्लेस बट व्हेन ऊ है और इसलिए वटवृक्ष यह कार्बोनेटेड ड्रिंक्स की कैटिगरी में आते हैं और जूस इस बोतल वाटर.

एनर्जी ड्रिंक्स क्रेडिट ड्रिंक टी एंड कॉफी फ्लेवर्ड मिल्क यह सारी नॉन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स की कैटेगरी में आते हैं इंडिया में दोनों के सेगमेंट के कस्टमर्स मौजूद है वरुण बेवरेज लिमिटेड टो इंडिया में पेप्सीको की सबसे बड़ी फ्रेंचायजी है उनके मुताबिक 2018 में उनका रेवेन्यू 3800 62 करोड़ रुपए का था कोका कोला और पेप्सी इंडिया में सबसे बड़े शॉप.

ट्रिम ब्रांच है और इनकी बाद लोकल ब्रांड्स ने अपनी जगह बनाई है अब बात करते हैं अपनी खुद की शॉपिंग कंपनी बनाने की तो ध्यान देने वाली बात यह है कि इंडिया में एनुअल पर कैपिटल बॉटल कंजप्शन बढ़ती ही जा रही है और सॉफ्ट ड्रिंक्स की खपत हर साल 70% के हिसाब से बढ़ रही है इसलिए इस फिल्म में एंटरप्रिन्योर या उद्यमी बनना एक अच्छा ऑप्शन बनकर उभर रहा है तो स्टेप.

नंबर वन की बात करते हैं रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस पाना सबसे पहला स्टेप होगा इस वर्ष की शुरुआत के लिए तो आपको करना यह प्राइवेट लिमिटेड कंपनी रजिस्टर करवानी पड़ेगी और यह करना कैसे इसके ऊपर पुलिस सपोर्ट ऑलरेडी एक वीडियो बना रखा है आप इसे जरूर देखिएगा YouTube पर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को इस सपोर्ट सर्च करेंगे तो आपको मिल जाएगा इसके बाद आपको GST और.

टैक्स आइडेंटिफिकेशन नंबर लेना होगा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी वाले वीडियो में ही आपको ट्रेन नंबर के बारे में पता चल जाएगा क्योंकि सॉफ्ट ड्रिंक फूड आइटम है इसीलिए आपको ऐड से आई से फूड लाइसेंस लेना होगा और पैकेजिंग के लिए आईएसआई से भी लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी दूसरा सैफ है इनवेस्टमेंट के बिना कोई भी कंपनी शुरू नहीं हो पाती इसलिए इसे 4 इंच की तरह लेना.

चाहिए अगर सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी शुरू करने की बात है तो स्मॉल स्केल पर भी इसके लिए आपको अच्छी खासी इनवेस्टमेंट अरेंज करनी पड़ेगी सबसे पहले पिक्स कैपिटल की बात कर लेते हैं जिसकी जरूरत मशीनरी इक्विपमेंट प्रोडक्शन लाइन प्लांट्स और फैक्ट्री के लिए चली भी पड़ेगी एक छोटी सी फैक्ट्री के लिए कम से कम दो से चार स्क्वायर फीट जगह तो चाहिए ही और यह ज्यादा भी हो सकती है.

डिपेंड करें क्विक इतनी वैरायटी के प्रोडक्ट्स बना रहे हैं इसके बाद वर्किंग कैपिटल की बारी आती है दिल्ली का काम ऑफिस मैनेजमेंट इंप्लाइज की सैलरी मेंटेनेंस रॉ मैटेरियल्स फॉर ट्रांसपोर्टेशन जैसी चीज़ों में खर्च होगी तीसरा स्टेप है रॉ मटीरियल से हटाने की कच्चा माल सॉफ्ट ड्रिंक्स का खयाल आते ही दिमाग में ओला सोडा और इंच लेमन जैसे फ्लेवर याद आते हैं.

जाहिर है कि आप भी इन्हें बी शुरुआत करेंगे इसलिए रो मटेरियल के हिसाब से वाटर सप्लाई स्वीटस प्ले व शुगर कलर की ट्यूब एसिड प्रिजर्वेटिव्स जैसी चीज चाहिए होगी इनके लिए आपको ऐसे सप्लायर को ढूंढना पड़ेगा जो बल्क में सस्ते दामों पर चीज अप्लाई करें तभी आपको प्रॉफिट मार्जिन सही बैठेगा 34 के की बात करें तो मशींस और इक्विपमेंट यानि कि प्रोडक्शन शुरू करने.

के लिए सबसे पहले आपको मशीन और एक पेस्ट मंगवाने होंगे और फैक्ट्री में इंस्टॉल भी करवाना होगा आपको मार्किट में प्रोडक्शन कैपेसिटी के हिसाब से अलग-अलग मशीन मिल जाएगी जो 1 लाख से लेकर के 10 से 12 लाख रुपए तक की रेंज में मिल जाएंगे अगर आप divyamarathi.com पर सर्च करेंगे तो आपको अलग-अलग तरह की मैन्युफैक्चरिंग और डिस्पेंसिंग मशीन के मोडल मिल जाएंगे इसके.

अलावा भी आप अपनी तरफ से थोड़ी रिसर्च कर लीजिए का यह आपके आसपास कोई कोल्ड ड्रिंक फैक्ट्री भी विजिट कर सकते हैं पास से पाता है मैन पावर और टीम फैक्ट्री चलाने से लेकर के प्रोडक्ट को मार्केट पर पहुंचाने तक के लिए आपको अपनी टीम तैयार रखनी पड़ेगी प्लांट पर लीवर कोल्ड ड्रिंक बनाने वाले स्पॉट फिक्सिंग और लेबलिंग के लिए लोग सेल्स ऐंड मार्केटिंग टीम ऑफिस.

मैनेजमेंट जैसे कई सारे और भी काम होंगे जिनके लिए आपको की टीम खड़ी करनी पड़ेगी याद रखिएगा कि अच्छी स्किल्ड और नॉलेजेबल टीम ही आपको अच्छा बजे याद दिला सकती है छोटे से पाता है पैकेजिंग एंड लिंग जो भी मार्किट में कोई सामान खरीदने जाते हैं तो सबसे पहले आप उसके रुख से प्रभावित होते हैं फिर मार्किट में आया कोई नया प्रोडक्ट हम इसलिए खरीद कर ट्राई करते हैं कि उसकी.

पैकेजिंग बड़ी जबरदस्त होती है इसलिए आपको भी कंपनी का लोगो और अपने प्रोडक्ट्स के लेवल को प्रोफेशनल फैंसी डिज़ाइन करवाना होगा आगे साफ वस्त्र अपने ब्रांडिंग और मार्केटिंग आपके प्लांट बने सॉफ्ट ड्रिंक्स को मार्किट और कस्टमर तक पहुंचाने के लिए आपको ब्रांडिंग मार्केटिंग कॉर्ड एडवर्टिसमेंट पर अच्छा खासा खर्च करना पड़ेगा अगर बिजनेस को बड़ी.

स्क्रीन पर ले जाना चाहते हैं तो शॉपिंग मॉल्स में अपने प्रोडक्ट्स का आउटलेट छोटी-बड़ी शहरों में डीलरशिप और सुपरमार्केट में अपनी पहुंच बनानी होगी इसके लिए आपको प्रोडक्ट्स की प्राइस डिस्काउंट और ऑफर्स पर भी काम करना होगा बड़े शहरों के लोग ज्यादातर लाइन पर जाते हैं इसलिए आप छोटे शहर गांव और कस्बों को टारगेट कर सकते हैं कि लोगों की बाइक.

कैपेसिटी बढ़ रही है और कोल्ड ड्रिंक पीना लोगों की लाइफ स्टाइल का हिस्सा भी बनता जा रहा है वीर्य आपका बिजनेस ग्रो करने लगेगा तो आप किसी लोकल का नेशनल सेलिब्रिटी के साथ अपना ब्रैंड एंडोर्समेंट भी करवा सकते हैं इससे आपकी कंपनी को काफी माइलेज मिल सकती है अब बात करते हैं ट्रेनिंग सर्टिफिकेशन कोर्स कि अगर इस एरिया में आपके नॉलेज की जो है तो.

कोई बात नहीं आ फूड एंड बेवरेज की ट्रेनिंग ले शीघ्र गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की तरफ से मिनिस्ट्री आफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप डायरेक्टरेट जनरल आफ ट्रेंनिंग स्किल डवलपमेंट प्रोग्राम चलाते हैं इस साल के डिप्लोमा कोर्स में आपको प्रोफेशनल स्किल्स और प्रैक्टिकल प्रोफेशनल नॉलेज और फ्री 3D एम्पलाईेबिलिटी स्किल्स लाइब्रेरी एंड.

एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के साथ-साथ प्रोजेक्ट वर्क फॉर एक्जाम के जरिए ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे आफ फूड एंड बेवरेज इंडस्ट्री में जॉब ढूंढ सकते हैं और अपनी और भी बन सकते हैं ज्यादा जानकारी आपको डिजिट जीओवी डॉट इन पर मिल जाएगी अपनी खुद की कंपनी के अलावा भी आप शोपिंग डिस्ट्रीब्यूटर बंद करके भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं कॉल्विन पिछली ज्यादातर.

जनरल स्टोर्स रेस्ट्रॉन्ट्स मूवी हॉल्स पान की दुकान और यहां तक कि मेडिसिन शॉप पर भी होती है बस आपको कस्टमर्स की पसंद का ध्यान रखना होता है और विंग के साथ एनर्जी ड्रिंक पानी की बोतल और आस्ट्रिया पैकेट कोल्ड कॉफी जैसे आइटम्स की हमेशा डिमांड बनी रहती है डिस्ट्रीब्यूटर बनने पर जींस टॉप सेलिंग ब्रांड और प्रोडक्ट के साथ और आपका बिजनेस आगे बढ़ सकता है वह है.

कोकोआ कोला पेप्सी थम्सअप लव यू ऑल इन ऑल ओवर में लिम्का मिरिंडा में रहते साथ-साथ सॉफ्ट और दूसरे फ्रूट जूस भी रख सकते हैं डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ सकती है के साथ एक आदत बनती जा रही है अगर यही करेंगे तो लाइबिलिटी कंपनी 500 डॉक्यूमेंट को बनवाने पड़ेंगे डिसाइड मतलब आप अपनी दुकान कहां लेंगे.

इसके लिए आपको बिजनेस एग्रीमेंट कर सकते हैं जैसे कि अगर किसी ने स्टाल लगाएंगे तो रेंट अग्रीमेंट एडवांस पेमेंट सिक्योरिटी मनी और सिनेमा हॉल के साथ कि वह करना पड़ेगा जिसमें सभी टर्म्स ऐंड कंडिशंस लिखे होंगे जिस कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर बनने की सोचेंगे उनके किसी से याद अपनी की वेबसाइट पर आपको कांटेक्ट करना पड़ेगा उसके बाद बाकी कुमार इट्स पूरी करनी.

पड़ेगी इंडिया में कोल्ड ड्रिंक हमेशा लो कुछ खाते हुए पीना पसंद करते हैं इसलिए अगर आप पिज़्ज़ा बर्गर सैंडविच या दूसरा कोई फास्ट फूड आइटम रखेंगे तो पॉसिबिलिटी है कि आपकी सेल ज्यादा हो तो इस वेंचर के लिए कोई सपोर्ट की तरफ से ऑल द बेस्ट और आपको यह वीडियो कैसा लगा comment बॉक्स में जरूर बताइएगा और किन-किन इंडस्ट्रीज पर आप हमारा के स्टडी वीडियो देखना चाहते.

हैं यह भी जरूर शेयर करें और चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए नहीं कहना पड़ेगा कि सारी जानकारियां फ्री के लिए है तो उम्मीद करते हैं कि आप सब्सक्राइब कर लिया होगा और नोटिफिकेशन के लिए बेल आइकन को प्रेस कर दीजिए ताकि आप कोई भी जानकारी मिस ना करें जो भी आपसे मिलेगी नए वीडियो में तब तक के लिए आपसे यही कहूंगी धन्यवाद व्.

Leave a Reply


Warning: Attempt to read property "id" on null in /var/www/vhosts/purshology.com/httpdocs/wp-content/plugins/sleek-ai/includes/classes/chatbot.php on line 171