कि हमारी डेली लाइफ में न जाने हम कितनी ही बात लोहा स्टील या मैटल की बनी चीजों का इस्तेमाल करते हैं किचन में यूज होने वाले पत्थरों से लेकर कि हवाई जहाज तक हर कहीं लोहा और स्टील का यूज होता है यह इतनी बड़ी इंडस्ट्री है कि इसके बिना human सिविलाइजेशन एक कदम भी आगे नहीं बढ़ सकता लोहे का आविष्कार फिर मानव सभ्यता के सबसे जरूरी आविष्कारों में गिना जाता है.

और आज कोई सपोर्ट आपको बताएगा कि कैसे आप अपनी लोहे व स्टील की फैक्ट्री को शुरू कर सकते हैं तो बने रहिए इसके स्टडी वीडियो के साथ इंडिया के इकोनामिक ग्रोथ काफी हद तक इंडियन स्टील इंडस्ट्री पर डिपेंड है और 2016 में इस इंडस्ट्री का रेवेन्यू शेयर 26.1 से ज्यादा था इंडिया दुनिया का सेकंड लार्जेस्ट प्रोड्यूसर आफ और 2019 में 111 मिलियन टन स्टील का उत्पादन हुआ.

था अगर फिनिश्ड स्टील की बात करें तो फाइनैंशल ईयर 2020 में इंडिया ने एक पॉइंट टू फोर मिलियन टन स्टील एक्सपोर्ट की झाल और 6.69 मिलियन टन स्टील इंपोर्ट किया था अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का आईडिया हर किसी को इक्साइटेड कर देता है लेकिन सही नॉलेज की कमी और इक्वेशन ब्लैंक इन न होने के चलते ज्यादातर लोग अपना आइडिया ड्रॉप कर देते हैं इसलिए स्टील.

मैन्युफैक्चरिंग इसके बारे में आपको कोई भी जानकारी नहीं है तो हम आपको वह जरूरी कदम बताएंगे जिससे आपका काम आसान हो सकता है स्टील प्लांट की बात करें तो उस दिन मेरी टेक्निकल शुरू करने के लिए आप स्मॉल स्केल पर एक मिनी स्टील प्लांट से शुरुआत कर सकते हैं मिनी स्टील प्लांट एक सेकेंडरी स्टील प्रड्यूसर होता है जो मार्किट और कंस्यूमर्स की जरूरत के हिसाब.

से सिचुएटेड होता है मिनी स्टील प्लांट में आया या रॉ मटीरियल को इंडक्शन फर्नेस या इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट्स तकनीक से बुलाया जाता है और जरूरी प्रोडक्ट जैसे कि फ्लैट स्टील टीएमटी बर्स और बाकी चीज़ें प्रोड्यूस की जाती हैं तो यह मिनी स्टील प्लांट लगाने के लिए आपको जो जरूरी चीजें चाहिए वह है लेंथ फॉर्मेट किसी भी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बनाने के लिए.

पहले जगह की जरूरत पड़ेगी और यहां पर बात लार्ज साइज की जमीन की हो रही है अगर आपके पास जगह है तो ठीक है वरना आपको कोई जमीन लीज रेंट पर लेनी पड़ेगी इसके लिए आपको म्युनिसिपल कॉरपोरेशन इलेक्शन अथॉरिटी से बात करनी पड़ेगी दूसरा है इनवेस्टमेंट किसी भी बिजनस का सबसे बड़ा चैलेंज होता है बस कैपिटल अपना खुद का आयरन एंड स्टील बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ढेर सारा.

पैसा चाहिए दिल्ली सारा मतलब यह इनवेस्टमेंट करोड़ों में पहुंच सकती है सबसे आसान तरीका है बैंक से लोन लेना बिजनेस लोन आपको गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों ही बैंकों से मिल जाएंगे लेकिन लोन मिलना तभी पॉसिबल है जब बैंक को आपका बिजनेस आईडिया प्रॉफिटेबल लगेगा और कोई भी बैंक आपको हंटेड पोस्टेड लोन नहीं देता 70% लॉन्च फंक्शन मिलेगा और थर्टी पॉइंट.

अमाउंट आपको खुद ही अरेंज करना होगा एसबीआई बैंक ऑफ़ बरोडा एक्सिस बैंक आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक कम इंट्रस्टेड पर बिजनेस लोन देते हैं और इसके अलावा कि आप किसी प्राइवेट इन्वेस्टर्स से फंड जुटाया सकते हैं या फिर किसी वेंचर कैपिटलिस्ट को भी ढूंढ सकते हैं वेंचर कैपिटलिस्ट भी किसी कंपनी में इनवेस्टमेंट के बदले कंपनी में शेयर.

खरीद लेते हैं इतना कर लेने के बाद गवर्नमेंट फॉरमेशन एंड लाइसेंस की बात करें तो अपनी खुद की स्टील मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री सेट अप करने के लिए क्या कुछ लाइसेंस और परमिशन चाहिए हम इसकी डिटेल जानकारी आपको सेंट्रल गवर्नमेंट के डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्रीज एंड इंटरनल प्रिंट से आपको मिल जाएगी इसके अलावा व्याकुल लीगल एक्टिविटी.

इसके लिए कंपनी रजिस्ट्रेशन करवानी होगी इसके लिए प्राइवेट लिमिटिड कंपनी का ऑप्शन भी ले सकते हैं कंपनी रजिस्टर करने के लिए आप मिनिस्ट्री आफ कॉरपोरेट अफेयर्स से संपर्क कर सकते हैं या उनकी वेबसाइट पर सारी जानकारी आपको मिल जाएगी और इसी के साथ जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा यह एक बहुत ही कमेंट डॉक्यूमेंट है जो सर्विस टैक्स भरने के काम आता है Google.

पर जीएसटी रजिस्ट्रेशन आप सर्च करेंगे तो आपको सेल्स वेस्ट GST सिस्टम डॉट 10 GST रजिस्ट्रेशन डेट जैसी कई सारी वेबसाइट मिलेंगी जहां से अपना काम करवा सकते हैं जिसके लिए पिलोयासे से टाइप कर लीजिए क्योंकि लीगल एडवाइजर और कंपनी के लीगल एक्टिविटीज के लिए कोई के यहां से यह तो चाहिए ही होगा जीएसटी रजिस्ट्रेशन जवाब का हो जाए तो फायर डिपार्टमेंट लाइसेंस भी.

आपको ले रहा होगा इंडस्ट्री सेट अप करने के लिए फायर डिपार्टमेंट से लाइसेंस लेना जरूरी होता है ताकि फैक्ट्री में या वर्कशॉप में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके आप अपने लोकल फायर डिपार्टमेंट में अप्लाई कर सकते हैं और आगे बात करते हैं ए रॉ मटीरियल कि यानि कि कच्चे माल की फैक्ट्री में प्रोडक्शन के लिए आपको सस्ता और बढ़िया क्वालिटी का और रॉ मटीरियल.

सप्लायर ढूंढना होगा जो आपकी फैक्ट्री की रिक्वायरमेंट को पूरी करें और आप अपना प्रोडक्शन टारगेट पूरा कर सके इसके लिए आपको माइनिंग इंडस्ट्री को सपोर्ट करना होगा मेटल इंडस्ट्रियल कॉर्पोरेशन मुंबई सिंडिकेट मेटल एंड लॉयर्स मुंबई लिसन स्टील स्पून लें कल्पतरु पैरों से लिमिटेड नासिक से संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने राज्यों में भी सप्लायर ढूंढ सकते.

हैं एक स्माल स्केल इंडस्ट्री के लिए भी अच्छी खासी मैन पावर की जरूरत पड़ेगी इस अपनी फैक्ट्री फोकस प्लांट एंजीनियर्स वेयरहाउस एंपलॉयर्स सिक्योरिटी लीवर ऑफिस द इन सेल्स इक्जीक्यूटिव जैसे अलग डिपार्टमेंट के लिए आपको लॉग रखने पड़ेंगे प्रोडक्शन शुरू हो जाने के बाद आपको अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी पड़ेगी इसके लिए आप अपनी खुद की मार्केटिंग टीम को.

हायर कर सकते हैं या फिर किसी कौम की हेल्प भी ले सकते हैं मार्केटिंग स्ट्रैटिजी इसलिए जरूरी है कि मार्केट बेटा जेएसडब्ल्यू स्टील जिंदल ग्रुप एस्सार स्टील जैसे कि प्लेयर्स मौजूद है और आगे बिजनस डीलर्स की बात करें तो यह कंपनी के तौर पर आप डायरेक्टली अपने कस्टमर्स के पास नहीं पहुंचते हैं और ऐसा पॉसिबल भी नहीं है इसलिए आपको के राज्य.

में और देश के दूसरे हिस्सों में बिजनेस डीलर से पॉइंट करने होंगे जो आपके बिजनेस को बढ़ाएंगे और कस्टमर्स का भरोसा भी जीतेंगे इसके साथ ही आपको कस्टमर केयर सर्विस की देनी पड़ सकती है जहां पर कोई भी कस्टमर अपनी वैरी पूछे और अपनी शिकायत को बता सके इसके साथ आपको अपनी वेबसाइट भी बनानी होगी क्योंकि यह आपके बिजनेस को ग्रो करने में हेल्प करेंगी जहां कप पूरा.

पोर्टफोलियो प्रोडक्ट डिटेल्स कंपनी के बारे में सारी जानकारी होगी जो आपके कस्टमर्स डीलर्स इनवेस्टर्स को आपसे करेक्ट रखेगी और आपकी इमेज बिल्डिंग में भी हेल्प करेंगी टीम लायन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के साथ कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया भी है जहां शुरू कर सकते हैं जैसे कि नट्स और बोर्ड्स प्रोडक्शन मार्केट मिनट्स और नोल्स की डिमांड हमेशा ही रहती है.

इलेक्ट्रिकल इंडस्ट्री कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री ट्रांसपोटेशन इंडस्ट्री शिपिंग इंडस्ट्री और लगभग हर सेक्टर में नट और बोल्ट की जरूरत तो पड़ती ही है अगर आप अपना स्टील मैन्युफैक्चरिंग यूनिट चला रहे हैं तो साइड बाय साइड से खोलना भी कोई मुश्किल काम नहीं है दूसरा आईडिया ही जैम प्लेट मेकिंग स्कूल ऑफिस कारपोरेट सेक्टर और जहां कहीं भी पेपर वर्क होता है वहां.

जरूरी डॉक्यूमेंट को संभाल कर रखने के लिए जेम्स क्लैपर यूज होता है इसकी प्रोडक्शन यूनिट भी आप लगा सकते हैं देखने में छोटा होता है लेकिन इसे बनाने में ज्यादा खर्चा नहीं है अगला आइडिया है टीएमटी बार फिर एक्शन न्यूज़ चैनल और अखबार खोलेंगे तो अक्सर ही आपको कि ऐसी टीम की बाढ़ का एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगा ऐसा इसलिए क्योंकि इंडिया में रियल एस्टेट और.

कंस्ट्रक्शन का काम बहुत तेजी से चल रहा है इसके अलावा भी घर ऑफिस ब्रिज रोड कंस्ट्रक्शन में टीएमटी बार इसका इस्तेमाल होता है इसलिए अपना खुद का ब्रैंड लॉन्च करना फायदेमंद हो सकता है अब बारी आती है स्टील फर्नीचर प्रोडक्शन की इंडिया में फर्नीचर का इस्तेमाल हर कहीं होता है जिस होटल रेस्ट्रॉन्ट्स घर धर्मशाला ऑफिसर लगभग हर कहीं अब काट के फर्नीचर ऋतु महंगे.

होते हैं और दूसरा भारी होने के चलते इन्हें शिफ्ट करना भी मुश्किल होता है वहीं मेटल यह स्टील के फर्नीचर की लाइफलाइन ज़्यादा होती है और यह सस्ते भी होते हैं इसलिए स्टील फर्नीचर बनाने का आईडिया भी बेहतर साबित हो सकता है अगर यह बिजनेस आइडिया है स्टैनलेस स्टील कटलेट यानि कि आजकल इंडियन किचन में ज्यादातर स्टील के बर्तन ही यूज होते हैं इनके.

अलावा भी चम्मच का आटा और चाकू भी बनाए जा सकते हैं यह उनके लिए काफी अच्छा हो सकता है जो कंप्यूटर के साथ अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं सैफरन ताले स्टील की अलमारी और वेल्डिंग यूनिट जे कि कई और बिजनेस आइडिया है जिन्हें शुरू करके अपने बिजनेस को एक नई ऊंचाई दे सकते हैं इसके अलावा आप इन चीजों का स्पोर्ट्स पिक कर सकते हैं स्टील और लोहा यह दो ऐसी चीजें.

जिनके बिना हमारी ग्रोथ हमें मेजर नहीं कर सकते इसलिए इस इंडस्ट्री पर हमारी डिपेंडेंसी हमेशा बनी रहेगी और इसमें बिजनेस को भी काफी अच्छा है तो मिक्स करते हैं किसी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के ऊपर आज की स्कूल केस स्टडी वीडियो से आपके नॉलेज जरूर बड़ी होगी और आपको आईडियाज मिले होंगे अगर इस इंडस्ट्री के बारे में आप कुछ और भी जानना चाहते हैं तो प्लीज कमेंट.

बॉक्स में लिख करके जरूर बताइएगा साथ यह जानकारी वीडियो कैसा लगा यह भी बता दीजिए और इसी के साथ जितने लोगों ने आंखों में ज्वाइन किया है और जो हमारी आज कोई सपोर्ट फैमिली का हिस्सा बड़े हैं आगे भी आपको इसी जानकारियां हमेशा मिलती रहे इसके लिए जरूरी है कि आप दो काम करें पहला तो यह कि कुछ सपोर्ट चैनल को सब्सक्राइब कर लें बाहर दूसरा यह कि बैल आइकन को प्रेस कर दे.

ताकि कभी भी कोई भी वीडियो पिस्ता करें लोग मिलेंगे अगले वीडियो में तब तक के लिए कहूंगी धन्यवाद व् कर दो

Leave a Reply


Warning: Attempt to read property "id" on null in /var/www/vhosts/purshology.com/httpdocs/wp-content/plugins/sleek-ai/includes/classes/chatbot.php on line 171