में आइसक्रीम व इससे हमारा मोहना कभी नहीं छोड़ता क्या तो बच्चे और क्या बड़े बूढ़े जीरे आइसक्रीम खाना पसंद होता है वह किसी भी उम्र में इसे खाते ही है और आजकल तो खाने के बाद आइसक्रीम खाना एक परंपरा बन गई है शादी हो मेहमान नवाजी हो सोशल गैदरिंग ऑफिस और कॉर्पोरेट मीटिंग उसकी बात हो लगभग हर जगह लंच या डिनर के साथ आइसक्रीम साफ करना एक रिवाज बन गया है.

किसी दोस्त से बड़े और से बात मुलाकात हुई हो या डेट पर गर्लफ्रेंड के साथ कोई घूमने निकला हो अकसर ऐसा कुछ में कॉमन फैक्टर होता है आइसक्रीम दुनिया के किसी भी कोने में चले जाइए इसकी दीवानगी आपको दिखाई जाएगी और इसलिए आज बिलियन डालर इंडस्ट्री पर हमला है कि स्टडी वीडियो जिसे देख कर आप समझ जाएंगे कि अपना खुद का आइसक्रीम मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आप कैसे शुरू कर.

सकते हैं इंडियन राइस मिलर्स की बात करें तो यह बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है साल 2019 में आइसक्रीम मार्केट की वैल्यू 141 बिलियन रुपए हो गई थी और कमाल की बात यह क्विक और जहां ग्लोबल आइसक्रीम मार्केट की एनुअल ग्रोथ रेट 4.7 प्रतिशत के हिसाब से आगे बढ़ रही है वहीं इंडिया में उसकी ग्रोथ रेट इस साल 12.4 प्रतिशत रहेगी तो इसी से अंदाजा लगा.

लीजिए कि आइसक्रीम का कारोबार किस तरीके से फल-फूल रहा है पॉपुलर फ्रंट के अलावा भी लगभग हर राज्य में कोई ना कोई लोकल ब्रांड है जिनकी मार्केट में अच्छी खासी पकड़ है उनके साथ जुड़कर के भी लोग आइसक्रीम का बिजनस डिस्ट्रीब्यूटर होलसेलर और रिटेलर के तौर पर काम कर रहे हैं वे अपने देश की बात करें तो यहां पर साफ-साफ फ्रोजन योगर्ट फॉलो The Road आइसक्रीम.

चॉकलेट आइसक्रीम कुल्फी मटका आइसक्रीम जैसी ढेर सारी वैराइटीज है जो लोगों की पसंद में शामिल है गर्मी हो सर्दी हो या हो बरसात जुबान से उतरता ही नहीं है आइसक्रीम का स्वाद और फ्लेवर का जिक्र करें तो मैंगो आइसक्रीम वरील आफ ड्रूट एंड वास चाकलेट चिप आइसक्रीम कैंडी आइसक्रीम सॉफ्ट आइसक्रीम कौन बार इन की कथा इतनी लंबी है कि पूछिए ही मत हर देश में इनकी.

कोई ना कोई अलग वैरायटी आपको देखी जाएगी और आइसक्रीम के साथ अक्सर हिल एक्सपेरिमेंट करते दिखाई देंगे कहा जाता है कि वह ढीला जो है वह आइसक्रीम का सबसे पॉपुलर फ्लेवर है फिर से आइसक्रीम का कारोबार करने के लिए अगर आप अपनी कंपनी रजिस्टर करवाना चाहते हैं तो कंपनी रजिस्ट्रेशन को ले करके हम अक्सर यह वीडियोस में बताते रहते हैं अगर आप.

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी रजिस्टर करना चाहते हैं या फिर आप जानना चाहते हैं कि कंपनी कैसे रजिस्टर होती है तो हाउ टू रजिस्टर कंपनी और हाउ टू स्टार्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पर दो अलग वीडियोस आपको कुछ सपोर्ट पर मिल जाएंगे प्लीज आप उन्हें जरूर से देखिएगा इनके अलावा भी आइसक्रीम फैक्ट्री चलाने के लिए आपको ऐड से आईएस ए फूड सेफ्टी लाइसेंस जीएसटी और उद्यम में.

रजिस्ट्रेशन जरूरी है आइसक्रीम बनाने की मशीन के आगे हम बात करें तो आजकल ज्यादातर मशीन आटोमेटिक ही आती है इसलिए आइसक्रीम का प्रोडक्शन बहुत तेजी से हो पाता है एक आइसक्रीम फैक्ट्री में इन मशीनों की जरूरत पड़ती है उनमें से एस्ट्रोलॉजर होमोजेनाइजर स्क्रीन स्पाइडर ही डेंजर एजिंग टैंक आइसकैंडी मेकिंग मशीन फ्रीज़र आइसक्रीम स्टिक पैकेजिंग मशीन और आइसक्रीम.

हॉट न जरूरी है इनके अलावा इक्विपमेंट की हिसाब से कलेक्शन टैंक रोड डिस्टेंस आइसक्रीम मोड की जरूरत पड़ती है पावर डिपार्टमेंट की बात की जाए तो आइसक्रीम फैक्ट्री में मशीन पंखे स्टोरेज कंप्यूटर और सभी तरह के इलेक्ट्रिसिटी कंजप्शन को मिला लिया जाए तो कम से कम 20 से 25 किलोवाट पावर सप्लाई की जरूरत पड़ेगी इसके अलावा भी पावर कट होने पर आपको पावर बैकअप.

का इंतजार रखना ही होगा पैक जरूरी एरियनस्पेस की बात की जाए तो लार्ज स्केल पर एक आइसक्रीम फैक्ट्री खोलने के लिए कम से कम तीन से चार हजार स्क्वायर फीट एरिया की जरूरत पड़ती है स्मॉल स्क्रीन पर सेट अप लगाने के लिए कम से कम 500 स्क्वायर फीट जगह तो चाहिए ही जहां मैन्युफैक्चरिंग यूनिट प्रोडक्शन पैकेजिंग स्टोरी जैसी सभी काम आराम से हो सके बाकी आपका प्लांट.

कितना बड़ा है या आप किस लेवल का प्रोडक्शन करना चाहते हैं उस लें यहां से आपको जगह की जरूरत पड़ेगी अब अगली रॉ मटीरियल की बात करें तो आइसक्रीम बनाने के लिए रोज मटेरियल्स जिनका लगना जरूरी है वह है दूध चीनी आइसक्रीम स्टेबलाइजर अमन से फायर फ्लेम्स ऐडसेंस फूड कलर और आइसक्रीम स्टिक्स इन के अलावा पैकेजिंग मटीरियल के लिए कोंस कप स्पाई किड्स बॉक्स इसकी भी.

जरूरत पड़ेगी जिम में आपकी कंपनी की ब्रांडिंग लोगों कंपनी की डिटेल्स और सारी जरूरी जानकारियां छवि होनी चाहिए लेबल्स और वैराइटीज जितनी ज्यादा होंगी रोबट सीरियल्स भी बढ़ते जाएंगे जैसे मैंगो आइसक्रीम ऑरेंज चॉकलेट और ड्राई फ्रूट्स बगैर है अब आइसक्रीम मेकिंग प्रोसेस के बारे में जाने तो कंपनी खोलने के लिए सबसे जरूरी स्टेप यही है कि आइसक्रीम बनती कैसे.

हैं इसे स्टेप बाय स्टेप अच्छे से समझा जाए सबसे पहले आइसक्रीम का लिक्विड बेस बनाने के लिए फ्रेश मिल्क मंगवाया जाता है और उसकी क्वालिटी टेस्ट की जाती है उसके वह 40 डिग्री सेल्सियस पर गर्म करके दूध से क्रीम को अलग कर लिया जाता है फिर आइसक्रीम के लिए जरूरी स्टैंड क्वेश्चन किया जाता है और फैट कॉन्टेंट को बैलेंस किया जाता है इसके बाद जरूरत के हिसाब से.

लिक्विड बीच में शुगर मिल जाती है फिर दूध को मॉइश्चराइजर टैंक में भेज कर स्टेबलाइजर और अमल सिपाही पर काम शुरू होता है पशु रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में दूध को 180 डिग्री पर 30 से 40 मिनट तक रखा जाता है यह काम पूरा होने पर लिक्विड को होमोजेनाइजर में भेजा जाता है होमोजेनाइजर से बाहर निकाल सॉफ्ट आइसक्रीम को एग्जाम टाइम पर भेजा जाता है जहां चार से पांच.

डिग्री सेल्सियस पर तैयार सॉफ्ट 20 को 7 से 8 घंटों के लिए रखा जाता है इस दिन के बाद तैयार बेस पिछले वर्ष जुलाई चाहते हैं जैसे वनीला चॉकलेट बटरस्कॉच जैसे प्लेयर्स को ऐड किया जाता है और फाइनली तैयार आइसक्रीम को पैकेजिंग के लिए ऑटोमेटिक प्लेटफार्म पर भेजा जाता है जहां इन्हें चोको चिप्स ड्राई फ्रूट जैसी काफी सारी चीजें और फ्लेवर डाला जाता है पैकेजिंग का.

काम आप मैनुअली यानि कि हाथों से भी कर सकते हैं चलिए जानते हैं कैसे बनता है कैंडी आइसक्रीम लिक्विड भी तैयार कर अपने सिलेबस को ऐड किया जाता है और फिर मोड यानी कि सांचे में ढालकर इस ट्रिक लगा दी जाती है इसके बाद कैंडी इसकी मेकिंग मशीन में इन सांसो को डाल दिया जाता है जहां पर कि जमना शुरू हो जाती हैं इस मशीन में ठंडा पानी होता है जिसमें सिर्फ 10 मिनट.

में आइसक्रीम जमकर के तैयार हो जाती है और फिर ने मॉल से बाहर निकालकर के लिया जाता है पैकेजिंग के लिए इन्हें ऑटोमेटिक मशीन के प्लेटफार्म पर रख दिया जाता है और यह एक-एक करके पैक होते चले जाते हैं फिर – 18 डिग्री सेल्सियस प्ले स्टोर किया जाता है बॉक्स में भरिए आइसक्रीम फिर से मार्केट में सप्लाई कर दिए जाते हैं एक आइसक्रीम फैक्ट्री में कम से कम 8 से 10.

लोगों की जरूरत पड़ती है जिनमें आपरेटर्स किल्ड नाइन स्किल्ड वर्कर्स होंगे इसके अलावा भी लेबल ड्राइवर फैक्ट्री की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड आदि आप अपनी सुविधा के हिसाब से रख सकते हैं वैसे इनवेस्टमेंट और प्रॉफिट के बारे में गर्म बात करें तो सॉफ्ट और कैंडी स्क्रीन का भाषण शुरू करने के लिए कम से कम आपको 15 लाख कि जरूरत पड़ेगी जो लास्ट स्कूल बस के.

लिए 50 लाख तक जा सकता है इसमें सभी मशीनें शामिल है जिनका जिक्र हमने किया था मशीन फुली ऑटोमेटिक गियर सेमी ऑटोमेटिक हो सकती है अगर आपकी फैक्ट्री की प्रॉडक्शन कपैसिटी 5,000 स्टिक आइसक्रीम और पांच सॉलिटेयर सॉफ्ट आइसक्रीम की है तो सारा खर्चा निकाल कर हर महीने तीन से चार लाख का नेट प्रॉफिट कमाया जा सकता है आपके इनकम इस पर भी डिपेंड करेगी कि आप अपनी.

ब्रांडिंग और मार्केटिंग पर कितना खर्च कर रही हैं जहां के गम डिस्कस की बात है तो अपने बिजनेस के लिए अगर सेंट्रल गवर्नमेंट से फाइनेंशियल हेल्प और सब्सिडी पाना चाहते हैं तो आप पीएम आफ नेम यानी प्रधानमंत्री नॉर्मलाइजेशन आफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइसेस पेटीएम जीपीआई प्राइम मिनिस्टर्स एंप्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम सीजीटीएमएसई यानि क्रेडिट.

गारंटी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज बाय मिनिस्ट्री आफ एमएसएमई और स्टार्टअप इंडिया जैसी प्रोग्राम से Help ले सकते हैं इस सर्विस के बारे में की वेबसाइट पर आपको सारी जानकारी मिल जाएगी सब्सिडी मिलने पर आप अपनी से लोड काफी हद तक कम हो जाएगा इस क्रीम के क्या फायदे हैं अप्लाई कैसे करना है इन सब पर आपको इंटरनेट पैक काफी आर्टिकल्स मिल.

जाएंगे जहां ब्रांडिंग और मार्केटिंग की बात है दो अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए आपको भी ब्रांडिंग और मार्केटिंग पर खर्च करना चाहिए इसके लिए वेबसाइट जरूरी है ताकि अगर लोगों की कोई इंक्वायरी है तो लो वहां पर जा सके पूछ सके सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट्स को लाना बहुत जरूरी है ताकि लोगों में ब्रांड अवेयरनेस बड़े साथ ही कंपनी से डिस्ट्रीब्यूटर्स सब.

डिस्ट्रीब्यूटर्स और रिटेलर्स करने के लिए आपको सेल्स ऐंड मार्केटिंग के बंदे रखने की होंगे इसके अलावा भी ट्रेडिशनल मीडिया टीवी रेडियो अखबार होल्डिंग्स और डिजिटल मार्केटिंग के जरिए भी अब ब्रैंड प्रमोशन कर सकते हैं जो आज के ज़माने में बहुत ही कॉमन है कोशिश कीजिए अपनी तरफ से ब्रांड एंडोर्समेंट करवाते हुए कोई सोशल कैंपेन लांच किया जाए इससे लोगों पर बहुत पॉजिटिव.

इंपैक्ट पड़ता है इंडिया में इसलिए मेरी फैक्ट्री का पिसिस बहुत ही ग्रो कर रहा है क्योंकि यहां पर डिमांड बहुत आ रहा है एक समय था जब हमने अपनी डिमांड पूरी करने के लिए आइसक्रीम विदेशों से इंपोर्ट करनी पड़ती थी पर अब इंडिया दूसरे देशों में आइसक्रीम एक्सपोर्ट करता है चल 2,000 बीच में इंडिया ने दोस्तों मिलियन लीटर आइसक्रीम प्रोड्यूस किया था अपने देश में.

सबसे ज्यादा आइसक्रीम वेस्टवर्ल्ड सीजन में रहता है मतलब गुजरात महाराष्ट्र राजस्थान और गोवा में इसे आइसक्रीम बनाने का काम देखना और सीखना है तो आपको किसी फैक्ट्री में विजिट करना होगा प्रैक्टिकल नॉलेज लेनी होगी वह मेल्ट करते हैं इस वीडियो से आपको आइसक्रीम मैन्युफैक्चरिंग आफ बस समझने में मदद मिली होगी वीडियो पसंद आया है तो लाइक और शेयर जरूर से.

कीजिएगा और चैनल को सबस्क्राइब करके नोटिफिकेशन को ऑन कर लीजिए ताकि कोई भी वीडियो कभी भी आप मिस ना करें रूप से मिलेगी अगली जानकारी के साथ तब तक के लिए देखते रहिए अब सवाल धन्यवाद व्

Leave a Reply