Case Study

How to Start a Wholesale Distribution Business With Full Case Study? – [Hindi] – Quick Support

How to Start a Wholesale Distribution Business With Full Case Study? – [Hindi] – Quick Support

है वैसे रिटेल और होलसेल बिजनस कि यह तू बेसिक मॉडल सबसे ज्यादा फेमस है ज्यादातर बिजनेस इन्हीं 2 तरीके से होते हैं तो अगर आप भी बिजनस करना चाहते हैं तो इन दोनों में से किसी एक ऑप्शन को चूस कर सकते हैं मार्किट में रिटेल और होलसेल की वैसे कोई कमी नहीं है लेकिन होलसेल का जो बिजनेस है वह ज्यादा फायदेमंद साबित होता है अगर आप भी खोल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो आज.

कुछ सपोर्ट आपको पूरी की स्टडी के साथ ही बताएगा कि होलसेल बिजनेस की शुरुआत कैसे करती है तो चलिए जानते हैं इसकी जरूरी फंडे होलसेल को थोक व्यापार कहते हैं जो किसी भी प्रोडक्ट है उत्पाद का बिजनेस है जिसमें आप अपनी मर्ज़ी से चुनी हुई किसी भी प्रोडक्ट तो सीधे कंपनियां उसके किसी डीलर से खरीदते हैं और फिर छोटे दुकानदारों को बेचते हैं और वह सामान कम.

रेट पर आप देते हैं जिसमें आपको अपना मुनाफा निकालना होता है तो मार्केट में लगभग सभी प्रोडक्ट्स का होलसेल बस होता है जरूरत की हर सामान का डिस्ट्रीब्यूशन इस बिजनेस मॉडल को सफल बनाता है बस आपको ना सही प्रोडक्ट को चुनने की जरूरत है और उसके सही मार्किट तक अपनी पहुंच बनानी होती है मार्केट की डिमांड को देखते हुए आप अपना कस्टमर बेस्ट.

इतना बड़ा पाएंगे उतना ही आपका बिजनेस आपको मुनाफ़ा देगा तो अब इन बेसिक चीजों पर ध्यान देते हैं जो होलसेल बिजनेस करने के लिए जरूरी है मार्केट रिसर्च करना हमेशा फायदेमंद रहता है क्योंकि चप्पल-जूते दाल-चावल खिलौने मोबाइल फोन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और लगभग जरूरत की हर चीज में होलसेल बिजनेस को है इसलिए सही प्रोडक्ट का सिलेक्शन आपको बिजनस में लिख.

देगा अब जिस भी जरिए अपना बिजनेस खोलना चाहते हैं वह शहर हो या गांव वहां पर पहले देखना होगा कि मार्केट पर कौन सी चीज की डिमांड है या फिर वह कौन सा प्रोडक्ट है जो आपके एरिया में लोग यूज कर रहे हैं और उसका कोई होलसेल डिस्ट्रीब्यूटर मार्केट में नहीं है ये जानकारी आपको काफी हेल्प करेंगी और आपको कौन सा प्रोडक्ट या कैटेगिरी में बिजनेस करना है यह डिसिजन.

लेने में आसानी होगी वैसे होलसेल पर्स को करने के लिए लाइसेंस अपनी जरूरत पड़ती है यह आपके बिजनेस को सुरक्षित रखेगा लीगल फॉर्मेलिटीज पूरी करने से आप हमेशा कॉन्फिडेंस के साथ काम कर पाएंगे ताकि अनफॉर्चूनेटली कभी भी अगर आप इस टॉपिक पर रेड पड़ी तो आप यह साबित कर पाएंगे या फिर लीगल बिजनेसमैन है क्योंकि पैसों के लेन-देन के मामले में.

लीगल डाक्यूमेंटेशन का होना बहुत जरूरी होता है वैसे होलसेल का बिजनेस आफ ट्रेड लाइसेंस ले करके कर सकते हैं लेकिन इसके अलावा प्रोपराइटरशिप मॉडल पर भी अपना बिजनेस रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं बिजनस कोई भी हो और कितना ही बड़ा या छोटा क्यों न हो एक बार किसी लॉयर से डिस्कस कर लेना अच्छा होता है इससे आपको जरूरी टैब्स बनवारी की जानकारी हो जाती है बिजनस में.

लेनदेन करने के लिए करंट अकाउंट के चालू खाता खुलवाना पड़ता है इसके अलावा भी आप जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं क्योंकि जैसे ही आपका टर्न ओवर 20 लाख तक पहुंचेगा तो आपको इसकी जरूरत पड़ेगी साथिया मिनिस्ट्री ऑफ लेबर के अंदर शॉप्स एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं ट्रेड लाइसेंस आपको अपने नगर निगम नगर पंचायत.

लोकल गवर्नमेंट बॉडी से मिल जाएगी तो इतना कर लेने के बाद अब अगला काम आता है डिस्ट्रीब्यूटर को ढूंढना क्योंकि बिना सप्लायर के आप सिर्फ बस नहीं कर पाएंगे इसके लिए आपको मार्किट में निकलना पड़ेगा अरे कैसा सप्लाइड ढूंढ जो आपको काफी कम रेट पर सीधे कंपनी से माल सप्लाई करें सिल्वर कि मार्केट में कई एडिसन जाएंगे जो एक ही कंपनी के होते हैं उनके विचारों को.

नेगोशिएट करना होगा ताकि आप अपना प्रॉफिट मार्जिन निकाल सके अगर आपको ऐसी कोई कंपनी का आदमी नहीं मिल रहा है तो आप किसी दुकानदार से बात कर सकते हैं जो उस प्रोडक्ट वेडिंग करता है उससे आपको कंपनी का कोई ना कोई लिंक मिल जाएगा सबसे आखिरी से पाता है कंपनी की वेबसाइट पर जाना जहां से आपको कंपनी की सही जानकारी मिलेगी और कई बार कंपनी की वेबसाइट पर सीधा लिखा.

रहता है कि कंपनी अपना वजन बढ़ाना चाहती है और उसे होलसेलर डिस्ट्रीब्यूटर की तलाश है अगर यह वाला ऑप्शन आपको मिल गया है तो आपका आधा काम तो यूं ही आसान हो जाएगा कि कई कंपनीज होलसेल डिस्ट्रीब्यूटर का बिजनस खोलने वाले व्यक्ति उधर ही गाइड करती है कि आपका ग्रोथ करता विश्व प्रसिद्ध है कंपनी को फायदा पहुंचाने का यह कंपनी सेलेक्ट करते हुए एक.

बार उसका बैकग्राउंड आपको जरूर से चेक करना होगा कि कई बार नई कंपनी शुरू-शुरू में तो मार्किट जमाने के लिए अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स सप्लाई करती है लेकिन बाद में क्वालिटी से कॉन्प्रोमाइज़ करने लगती है तो कंपनी से माल की सप्लाई की लाइन तैयार उसकी एप्स अपने डिस्ट्रीब्यूटर को ज्यादा से ज्यादा स्टॉक रखने की सलाह देते हैं कि जबरदस्ती भी.

ज्यादा क्वांटिटी में माल सप्लाई करने पर ज़ोर देते हैं तो ऐसे में आप किसी भी प्रेशर में ना आए और अपना बिजनेस कैपिटल और मार्केट रिस्पांस को देखते ही माल का आर्डर दे अब बात करते हैं होल्सल बिजनस में सामान स्टॉक करने के लिए भी बड़ी सी जगह या स्टोर या गोदाम की जरूरत पड़ती है तो इसके लिए पहले आपको जगह देख लेनी पड़ेगी अब किस तरह का होलसेल बिजनेस करने.

जा रहे हैं उसमें प्रोडक्ट का साइज कितना बढ़ाया कितना छोटा है इस पर आपके गोदाम यस रोड का जो स्पेस है वह डिपेंड करेगा तो अपना हिस्टोरिया गोदाम में कैसी जगह पर आ बनवाई है जहां पर प्रख्यात दूसरे घड़ी वाली गाड़ियों के आने-जाने का स्पेस हो और वह मार्केट के आसपास की हो जहां से चीजों को आसानी से डिलीवरी के लिए लाया जा सके और इसी के साथ अब बात करते हैं सेफ्टी.

और सिक्योरिटी पर भी खर्च आपको करना होगा जी हां कि पैसों के इनवेस्टमेंट आपको अपनी चीजों को चोरी होने या दूसरे एक्सीडेंट से बचाने के लिए भी करनी होगी अगर आप के गोदाम में लाखों का माल है तो आप कोई भरोसेमंद सिक्योरिटी गार्ड रखने की जरूरत होगी इसके लिए आप किसी सिक्योरिटी सर्विस की भी हेल्प ले सकते हैं सारी शॉर्ट सर्किट की वजह से अक्सर आग लगने की बातें.

सुनाई देती है जिसके लिए भी आपको गोदाम बनवाते वक्त अच्छी क्वालिटी की इलेक्ट्रिक वायरिंग करवानी होगी आग बुझाने की चीजें भी रखना समझदारी होगी क्योंकि कई बार फायर ब्रिगेड के पहुंचने तक नुकसान बहुत ज्यादा हो चुका होता है अपने नजदीकी फायर डिपार्टमेंट से एक फायर सेफ्टी लाइसेंस भी आप ले लीजिए का या इससे आपको क्लेम करने में आसानी होगी और थोड़ी दूर कि अगर हम.

सोचे तो इंश्योरेंस लेना भी बुद्धिमानी होगी कोई नहीं चाहेगा कि उसकी पर सच में कोई भी अनहोनी हो जाए यहां पर इंश्योरेंस लेने पर आप बेफिक्र रहेंगे कि आप की चीजें सुरक्षित है अपने बिजनेस को सही ट्रैक पर रखने के लिए मोनिटरिंग भी हमेशा अच्छी होती है मतलब यह कि अपने बिजनस में इस चीज का हिसाब रखना है कितना माल आया कितने की बिक्री हो रही.

है मार्किट में आधार पर गई चीजों का पेमेंट आया नहीं आपने कोई बकाया तो है या नहीं ऐसी बहुत सारी चीजें तो इन सभी पर नजर रखने से आप बिजनस में घाटे से बचते रहेंगे अगर इन चीजों का हिसाब नहीं रख पा रही है तो उसके लिए किसी एकाउंटेंट को आप काम पर रख लीजिए जो आपका बिजनेस संभाले का और आप अपना फोकस अपने बिजनेस को बढ़ाने पर दे पाएंगे वैसे अगर आप चाहते हैं कि आपका.

बिजनेस ग्रोथ करता रहे और आगे चलकर या कफ फैमिली बिजनस पड़े तो आपको अपनी फैमिली के साथ भी चीज है डिस्कस करनी होंगी घर पर आपके फैमिली मेंबर्स आपकी वाइफ है बच्चे जो भी रस को बढ़ाने में इंटरेस्ट ले रहे हैं उनसे यह बिजनेस की बातें कर सकते हैं वैसे यह पूरी तरीके से आप अपना खुद का फैसला होगा अब बात आती है कि जो सबसे ज्यादा जरूरी है अपने बिजनस.

कैपिटल को कहीं भी इन्वेस्ट करने से पहले किसी जानकार इंसान से सलाह लेना आपको फायदे में रखेगा किसी की भी देखा देगी करके अपना पैसा किसी ऐसी जगह पर ना लगाएं इसकी आपको जानकारी ना हो आपका होलसेल बिजनस 2 लाख से 12 करोड़ लगाकर भी शुरू हो सकता है पर आपको यह खुद डिसाइड करना होगा कि आपका बजे स्पीड क्या होगा कई दफे जेपी कंपनी का होलसेल पेट साफ करने जा रहे हैं.

वह भी अपनी तरफ से कुछ इनवेस्ट करती है इसका भी पता कर लें इससे आपका पोस्टल इनवेस्टमेंट कम हो सकता है तो अब हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में जो होलसेल बिजनस के तौर पर आपके लिए मुनाफे का सौदा बन सकते हैं टिप्स और स्नैक्स का बिजनेस है एवरग्रीन जी हां किसी भी चाय की दुकान या स्टेशनरी शॉप पर चले जाइए आपको इतने सारे टिप्स और स्नैक्स की आइटम्स मिल.

जाएंगे जिन्हें हर एज ग्रुप के लोग कंज्यूम कर रहे होते हैं आप इन्हें बॉयज का प्रोडक्ट चुनना है और होलसेल का कारोबार करना है वैसे बच्चे सबसे ज्यादा चिपकाते हैं इसी शहरी इलाके में है तो वहां किसी ब्रांड प्रोडक्ट तो आप ले सकते हैं छोटी जगहों पर लोकल प्रोडक्ट्स की अच्छी डिमांड होती है इस बात का ध्यान रखिएगा बच्चों के.

खिलौनों की बात करें तो खिलौनों से बच्चों का मन कभी नहीं भरता है वह जैसे-जैसे बड़े होते जाते हैं उनकी पसंद भी बदलती जाती है सस्ते खिलौनों से लेकर महंगे वीडियो गेम्स तक हर तरह के प्रोडक्ट की अपनी डिमांड है इनमें मुनाफा भी काफी ज्यादा है और साथ ही साथ जब बात हो हेल्थ की तो आयुर्वेद का है ज़माना जूस इंडिया में योग और आयुर्वेद का चलन दोबारा पॉपुलर हुआ है बहुत सी.

आयुर्वैदिक प्रोडक्ट्स और उनकी ब्रास मार्केट में अच्छा बिजनेस कर रहे हैं ऐसे में हेल्थ केयर से लेकर की ब्यूटी प्रोडक्ट्स में आयुर्वेद की डिमांड सातवें आसमान पर है आयुर्वेदिक को बिजनेस मॉडल बनाकर के भी आप लाखों रुपए कमा सकते हैं और अगले बिजनेस की बात करें तो वह हो सकता है किचन के बर्तन फ्रेंड्स किचन के बर्तन आजकल हर किशन का हिस्सा बन रहे हैं मॉडर्न.

और मॉड्यूलर किचन का सामान आजकल बहुत ज्यादा डिमांड में है क्योंकि आपने क्वेश्चन को भी लोग अपने बैडरूम जितना इंपॉर्टेंट हैं और कभी-कभी तो बहुत ज्यादा ही और 19 सजाने के लिए करके यूज करने वाले बर्तनों में इनवेस्ट हो रहा है इसीलिए नो डाउट हाथ का बिजनेस ग्रो कर सकता है कि हजारों चीज़ें है जो आपके होलसेल बिजनेस को बूस्ट.

दे सकती है बस यही प्रोडक्ट और मार्केट रिसर्च के साथ बिजनेस करना जरूरी है और सबसे बड़ी बात यह कि हम आपको रास्ता तो बता सकते हैं लेकिन चलना आपको है इसलिए आप की मेहनत का होना भी उतना ही जरूरी है अगर आप भी होलसेल प्रेस में जाना चाहते हैं तो हमारी तरफ से आपको ढेर सारी शुभकामनाएं कोई सपोर्ट आपके ढेर सारे केस स्टडी वीडियोस लाता रहेगा आप इस वीडियो को शेयर.

जरूर कीजिए का या आपकी लाइक और कमेंट का भी स्वागत है और हां चैनल को सब्सक्राइब जरुर कीजिएगा और नोटिफिकेशन जरूर ऑन कर लीजिएगा देखते रहिए सपोर्ट धन्यवाद व्

Leave a Reply


Warning: Attempt to read property "id" on null in /var/www/vhosts/purshology.com/httpdocs/wp-content/plugins/sleek-ai/includes/classes/chatbot.php on line 171