कि कई लोगों को यह पता भी नहीं होगा कि त्रुटि पाई लेकिन कंपनी है जिस तरीके से धीरूभाई अंबानी की डेथ के बाद रिलायंस का डिविजन हुआ था जहां मुकेश अंबानी को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड मिली और उनके छोटे भाई अनिल अंबानी ने रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी नाम से एक ग्रुप बनाया है उसी तरीके से चौहान फैमिली के पहले बिजनेस के भी 3 पार्ट हुए पारले प्रोडक्ट्स जो कि.

पायलट जी वाली कंपनी है सेकंड पार्ट हुआ पानी लेकर पहले बिसलेरी नाम से दो कि पिछले ड्रिंकिंग वाटर बनाती है एंड थर्ड वन जिसकी आज हम बात कर रहे हैं पारले एग्रो जिसके अंदर फ्रूट कंपनी आती है हां एक और बात ऐप इस नाम से बेक सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी है वह भी त्रुटि की कंपनी है इस ग्रुप को डिलीट करने वाले हैं चौहान फैमिली के प्रकाश चौहान और उनकी डॉटर्स इस.

कंपनी ने फ्रूट को लांच कराना 1994 में एक यूनिक स्ट्रैंथ इन कि यह थी कि इनसे पहले इंडिया में सभी सॉफ्ट ड्रिंक्स मैन्युफैक्चर और पैकेजिंग के लिए कांच की बोतल यूज करते थे जहां लोगों को वहीं दुकान पर खड़ा होकर अपनी सॉफ्ट ड्रिंक को खत्म करके वही दुकान पर वापस क्वेश्चन को सबमिट कर आना होता था रोटी के हिट होने का पहला रीजन था रोटी कंपनी इंडिया की पहली.

कंपनी थी जिसने इंडिया में पहली बार एक्स्ट्रा पैकेट्स निकाले विच प्रो जो कि फॉर शो और बहुत ही इंट्रेस्टिंग कांसेप्ट वे आज भी सेकंड रिजल्ट त्रुटि की सक्सेस का है उनकी स्मार्ट प्राइसिंग स्ट्रैटेजी त्रुटि के पैकेट्स की जो स्टार्टिंग प्राइस है वह ₹5 इस एक स्मार्ट मूव की वजह से इतना ज्यादा एक्सेसिबल ओं अफॉर्डेबल हो गया रोटी को टेस्ट करना और हर जगह भी यही.

होता है कंपनी अपने कम क्वांटिटी वाले कंप्रेस वाले छोटे प्रोडक्ट जिन्हें हम ट्रायल प्रोडक्ट्स भी कहते हैं उन्हें मार्केट में उतारती है ऐसा इसीलिए कि कम से कम एक बार तो लोग प्रोडक्ट को ट्राय करें उसके बाद फिर आगे अगर कस्टमर को प्रोडक्ट पसंद आ गया और फिर आगे चलकर वह अ क्वांटिटी वाले वैरियेंस को भी खरीदेगा जहां फिर कंपनीज के बीच ही मार्जिन होते.

हैं हार्ड एक्स फैक्टर है रोटी की सक्सेस का मैंगो के लिए इंडियंस का लव चाहे वह मैंगो शेक को या फिर मैंगो से बनी हुई कुल टॉफी को फिर मैंगो से बनी हुई 100 रूम से मरी क्या दुश्मनी होगी और ऐसा ही हुआ इंडिया में त्रुटि का बहुत ही ज्यादा फास्ट व्हाट्सएप चालू हो गया क्योंकि इससे पहले मार्किट में मैंगो से बनी हुई सॉफ्ट ड्रिंक को इतने लार्ज स्केल पर कोई भी.

कंपनी अवेलेबल नहीं करवा रही थी फैक्टर ऑफ सक्सेस रोटी का इंट्रेस्टिंग नाम और बच्चों में इसकी फैन फॉलोइंग रोटी के जो इनिशियल टारगेट कस्टमर्स से बहुत इस सेवन से फोर्टीन ईयर्स के बच्चे जिनके बीच इंट्रेस्टिंग पैकेजिंग टेस्ट और नाम के कारण रूटीन हिट उठकर धीरे-धीरे अपनी मार्केट बना ली जो कि बहुत ही इजीली भी हो गया क्योंकि उस समय इतने स्पेसिफिकली.

बच्चों को टारगेट करने वाली कोई अदर सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी नहीं थी यह तो सारी बातें हो गई अच्छे-अच्छे अब थोड़ी बात कर लेते हैं बुरी-बुरी मतलब इस पूरे ग्रोइंग स्टेज के 10 में कंपनी ने क्या किया डिफिकल्टीज प्रेस करें कोई बड़ा कंपटीशन ना होने की वजह से रोटी ने बच्चों की सेगमेंट को तो बड़ी अच्छी तरीके से कैप्चर कर लिया मगर त्रुटि के लिए प्रॉब्लम है राजनीति के.

इनकी कंपनी की देखा-देखी करके कई और कंपनियां भी सिमिलर प्रोडक्ट्स को मार्केट में अपने लगी जहां पहले फूटी ने बच्चों के लिए सॉफ्ट ड्रिंक का पूरा मार्केट शेयर के अवसर पर लिया था है कि सालों में 300 करोड़ के रेवेन्यू को क्रॉस करके धीरे-धीरे फ्रूटी का मार्केट शेयर टूटने लगा कंपनी को यह बात समझ में आ गई कि किसी ना किसी तरीके से हमें हमारे डेसीबल.

मार्केट को पढ़ाना होगा इसके बाद फिर कंपनी ने बच्चों के बाद इंडिया की यूथ को टारगेट करना चाहा मगर सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह कि युद्ध के सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में उनका कोला और पेप्सी जैसे यह मेंटली सक्सेसफुल ब्रांच स्टे इसी सोच के बाद फिर फ्रूटी ने अपने आप को रिमाइंड करना चालू करा जो कि जरूरी इसलिए था क्योंकि अब आप इसे अच्छी बात कहो या बुरी बात लोगों के.

मन में त्रुटि को लेकर जो इमेज थी वह यह तकिया इसे तो बच्चे पीते हैं इसीलिए फ्रूट क्रीम राइडिंग का फोकस सूची को कोका कोला और पेप्सी के एक अल्टरनेटिव के रूप में लोगों के दिमाग में सेट करना था प्रकाश चौहान पारले एग्रो के एमडी ने भी कहा था यह पता नहीं किसी कारण से टेट्रा पैकेट में आने वाली सभी सॉफ्ट ड्रिंक्स को लोग बच्चों की सॉफ्ट ड्रिंक्स के नजरिए से.

देखते हैं हम 13 इंच का ऑब्जेक्टिव त्रुटि को यूज सेगमेंट के लिए फन ट्रेंडी और मोड ओन ब्रांड बनाना है अपने शानदार मार्केटिंग कैंपेन्स और टैगलाइंस की वजह से हाजिर रोटी बहुत ही सक्सेसफुल कंपनी है अरबी चलकर इस कंपनी ने f-35 को भी लांच करा जो कि अज्ञेय ने इस कंपनी के लिए एक सुपर हीरो प्रोडक्ट बन गया यह तीन रूडकी के स्टडी इस चैनल पर अपलोड एक से बढ़कर एक.

इंट्रस्टिंग के स्टडीज की प्ले लिस्ट आपकी स्क्रीन पर आ रही है एक के बाद एक देखने लग जाओ अब [संगीत]

Leave a Reply