स्वागत है आपका बिजनेस टैक्स की इस वीडियो में दोस्तों मेरा नाम है गौरव और आज की यह वीडियो होने वाली है कल्ट फिट के बारे में क्या है culpfit कैसे उसकी शुरुआत हुई उसका बिजनेस मॉडल क्या है और आगे क्या होगा लिए जानते हैं इस वीडियो में कल्ट फिट एक इंडियन हेल्थ एंड फिटनेस कंपनी है जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में अपनी सर्विस प्रोवाइड करती है ऑनलाइन मोड में.

आप culphit से लाइव क्लासेस ले सकते हैं योग मेडिटेशन और हेल्थ एंड फिटनेस से रिलेटेड सर्विसेज की ऑफलाइन में कल्टी के पास अपने जिम है अलग-अलग सिटीज में और उसके अलावा वह काफी दूसरी सर्विसेज भी प्रोवाइड करती है जो हम वीडियो में आगे डिस्कस करने वाले हैं आल्ट फिट के शुरुआत 2016 बेंगलुरु में हुई थी कल्पित के फाउंडर है अंकित नरोगी और मुकेश बंसल.

मुकेश बंसल मिंत्रा के भी फाउंडर है 2014 में जब फ्लिपकार्ट ने मिंत्रा को खरीद लिया था तो मुकेश बंसल को फ्लिपकार्ट में हेड ऑफ कॉमर्स एंड एडवर्टाइजमेंट बनाया गया था फ्लिपकार्ट में उन्होंने छह साल कम किया और वहां पर उनकी मुलाकात अंकित नागोरी से हुई दोनों ही फिटनेस फ्रीक द और उन्होंने एक फिटनेस से रिलेटेड स्टार्टअप करने की सोची तो 2016 में उन्होंने कर फिट.

की शुरुआत कारी फ्लिपकार्ट में कम करते हुए पूरे ही आगे जाकर कल्ट फिट में reblade हो गया पूरे फिट की शुरुआत बेंगलुरु में दो फिटनेस स्टूडियो को एक्वायर करने से हुई थी कल्ट और ट्राइब इनके जिम दूसरे जिम से बेहतर और अलग थियर फिट ग्रुप वर्कआउट पे काफी फोकस करता है जैसे योग जुंबा डांस जिसको करने में वर्कआउट में मजा आता है और लोग एक दूसरे.

के साथ सोशलाइज कर पाते हैं जब लोग आपस में एक दूसरे से अच्छे रिलेशनशिप बना लेते हैं तो वह वर्कआउट मिस नहीं करते और कर फिट से भी जुड़े रहते हैं फिर उन्होंने अपनी वेबसाइट लॉन्च कारी जिसके थ्रू आप ग्रुप वर्कआउट के सेशन पहले से ही बुक कर सकते हो 2016 में यह एक नया कॉन्सेप्ट था की आप पहले से ही अपनी क्लासेस बुक कर सकते हो 2017 में कर फिटने अपनी ऐप लॉन्च.

कारी क्योंकि कर फिट अब एक्सपेंड करने वाला था 2017 में ही उन्होंने 100 योग को एक्वायर कर लिया और माइंड फिट की शुरुआत कारी जो योग सेगमेंट पर फोकस करता है फिर 2017 में ही उन्होंने 8 फीट लॉन्च किया जो की सब्सक्रिप्शन बेस पे हेल्दी और न्यूट्रिशस खाना प्रोवाइड करवाता है फिर 2018 में उन्होंने केयर फिट लॉन्च किया जो की बेंगलुरु में हेल्थ क्लीनिक रन करता था.

2020 में कोविद की वजह से कर फिट को अपने सेंटर्स बंद करने पड़े तो यहां पर पूरे फिटने ऑनलाइन क्लासेस लेनी शुरू कारी वो भी लाइव अब आप घर बैठे सब्सक्रिप्शन बेसिस पे ऑनलाइन सेशन अटेंड कर सकते द और घर पे ही फिट रह सकते द इसको प्रमोट करने के लिए कर फिटनेस सेलिब्रिटीज को भी बुलाए वर्कआउट करवाने के लिए मैं 2021 में कर फिट एस सी citribrand हो गया और फिर 10.

नवंबर 2021 को कल्ट फिटेक यूनिकॉर्न कंपनी बन गई थी यूनिकॉर्न कंपनी का मतलब है वह कंपनी जिसकी नेट वैल्यूएशन वैन बिलियन डॉलर से ऊपर हो 2022 में कट फिट ने गोल्ड जिम में मेजॉरिटी स्टेट एक्वायर कर लिया जिससे की गोल्ड जिम की इंडियन फ्रांस क्योंकि उनके अंडर ए गई अब कट फिट के मेंबर्स गोल्ड जिम में भी से ले सकते हैं तो कल्ट फिट की अब तक की ये जर्नी को.

देखकर यह समझ आता है की कल्ट फिट अपना एक हेल्थ एंड फिटनेस का इकोसिस्टम बनाना चाहती है इकोसिस्टम का मतलब होता है जहां पर सारी चीज एक दूसरे से कनेक्ट होती है और साथ मिलकर कम करती है एग्जांपल के तौर पर देखें तो एप्पल ने अपना एक इकोसिस्टम बना रखा है एप्पल का एक अपना ऑपरेटिंग सिस्टम है जो की उसके फोंस और डिवाइसेज को दूसरे डिवाइसेज और फोन से अलग कर देता है.

अलग ऑपरेटिंग सिस्टम होने की वजह से एप्पल के डिवाइसेज आपस में तो अच्छे से डाटा सिंक कर पाते हैं पर वही अगर किसी दूसरे डिवाइस से डाटा सिंक करना हो तो काफी दिक्कत आती है कंज्यूमर अगर एक एप्पल का प्रोडक्ट खरीदना है तो वह अगला प्रोडक्ट भी एप्पल का ही खरीदना है जैसे अगर किसी ने आईफोन खरीदा है और उसे स्मार्ट वॉच की जरूरत है तो वह एप्पल की ही स्मार्ट वॉच.

उसे करेगा और उसके बाद अगर उसे लैपटॉप भी लेना हो तो वह मैकबुक ही लेगा है जो की यह तीनों चीज आपस में अच्छे से सिंक कर पाती है तो इस तरह एप्पल ने अपना एक इकोसिस्टम बना रखा है इसी तरह दूसरी कंपनी जैसे अमेज़न और माइक्रोसॉफ्ट ने भी अपना एक इकोसिस्टम बना रखा है इसी तरह कल्ट फिट भी हेल्थ और फिटनेस से रिलेटेड सारी सर्विसेज प्रोवाइड करती है जिससे की culphit की एक.

सर्विस लेने के बाद कंज्यूमर दूसरी सर्विसेज भी कल्ट फिट से लेना शुरू कर दे culffit के बिजनेस मॉडल को समझने के लिए उनके सर्विसेज को और अच्छे से समझना होगा सबसे पहले उनकी सर्विस है सब्सक्रिप्शन बेस मेंबरशिप जिसमें आपको जिम मेंबरशिप लाइव क्लासेस और वर्कआउट प्लांस मिलते हैं उसके बाद कल्ट फिट का अपना एक ऑनलाइन स्टोर है आगे कल्ट स्पोर्ट्स जिस पर आप.

क्लॉथिंग एसेसरीज और बाकी इक्विपमेंट्स भी खरीद सकते हो और उसके बाद है केयर फिट जो हेल्थ केयर सॉल्यूशन प्रोवाइड करता है जैसे अलग-अलग प्रकार के लैब टेस्ट तो ये सब सर्विसेज है जो कल्ट फिट प्रोवाइड करती है और इस पे अपना बिजनेस रन करती है इसके अलावा कल फिट के 14 एक्विजिशंस है जो तो उन्हें यह सर्विस रन करने में मदद करते हैं उन एक्विजिशन में से कुछ इक्विपमेंट.

और जिम मशीन बनाने की कंपनी है फिटनेस और हेल्थ ऑनलाइन सॉल्यूशन करने वाली कंपनी है और स्पोर्ट्स फैसेलिटीज प्रोवाइड करने वाली कंपनी जैसे फिट भी है कल्ट फिट के रेवेन्यू को देखें तो वह अपना मेजॉरिटी रेवेन्यू फिटनेस सर्विसेज से ही कमाता है उसके बाद हेल्थ केयर सर्विस दूसरे नंबर पे है उनके रेवेन्यू में और साथ ही आप देखेंगे उनके फूड सेगमेंट के रेवेन्यू का.

प्रोपोर्शन ईयर की ईयर कम होता जा रहा है एक्सपेंसेस में बात करें तो कल्ट फिट का मेजॉरिटी एक्सपेंस एम्पलाइज बेनिफिट में चला जाता है जो की पूरे एक्सपेंस का 25% है क्योंकि कल्ट फिट अलग-अलग काफी सारी सर्विसेज प्रोवाइड करती है तो इनके कंपीटीटर्स भी बढ़ जाते हैं इनके हर सेगमेंट में अलग-अलग कंपीटीटर्स है जैसे जिम चेंज में इनके कंपीटीटर्स है एनीटाइम.

फिटनेस कल वर्कर फिटनेस और काफी सारे लोकल जेम्स और दूसरे कंपीटीटर्स जैसे फिट पास जो की ऑनलाइन मेंबरशिप dilwata है अलग-अलग जिम की इसके अलावा हेल्थ केयर सर्विस में हेल्दी फाइव और प्रिस्टिन जैसे कंपीटीटर्स हैं क्लॉथिंग और एसेसरीज में डेकाथलन इनका सबसे मेजर कंपीटीटर है अगर हम फ्यूचर को देखें तो इंडिया में कोई भी ऐसी एस्टेब्लिशमेंट जो की हेल्थ एंड फिटनेस.

सर्विसेज प्रोवाइड करती है ऐसी कोई ब्रांड नहीं है तो culphit के पास मौका है इंडिया में एक अच्छी पोजीशन कैप्चर करने का इनकी क्लोजिंग और एसेसरीज सेगमेंट अच्छा रेवेन्यू ला सकते हैं और डेकाथलन की तरह इंडिया में एक एस्टेब्लिश नाम बन सकते हैं अगर culpfit को अपना इकोसिस्टम ग्रो करना है तो एक बैलेंस ग्रोथ लेके चलनी पड़ेगी और चाहे तो वह उन सेगमेंट को बंद भी कर.

सकते हैं जो अच्छा रेवेन्यू नहीं ला का रहे या उनसे प्रॉफिट नहीं ए का रहा तो ये थी पुरी के स्टडी कल्ट फिट की उम्मीद है आपको यह वीडियो पसंद आई होगी मिलेंगे आपसे एक अगली ही ऐसे इनफॉर्मेटिव वीडियो के साथ

Leave a Reply