इस मार्केट की एक रिपोर्ट के अनुसार इंडिया में बढ़ता हुआ हेल्थ विशेष ने इस और पीने के साफ पानी की कमी के कारण भारत में पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर या ने बोतलबंद पानी का मार्केट बहुत ही तेजी से ग्रो कर रहा है इसका मार्केट 2023 के एंड तक 430 रुपए तक पहुंचने की उम्मीद है जिसका अभी 160 रुपए फैमिली है यह मार्केट 2018 से बीस परसेंट से यह लोन हेयर ग्रो कर रहा है.

इतने बड़े मार्केट के बावजूद बोतलबंद पानी की कैटेगिरी में सालों से कोई भी नहीं लोकल कंपनी है जब ब्रांड नहीं बन पाई थी लेकिन एक ऐसा ब्रांड है जिसमें इस मार्केट को रिड्यूस करके रखा है और 2 मिनट करके रखा है और इस मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बनाई ए जिसका नाम है क्लियर पैकेज्ड ड्रिकिंग वाटर क्लियर वॉटर 2010 में एक दिन में सिर्फ 5000 बोतल बना था लेकिन आज.

ए ग्रैंड एक कोट 25 लाख बोतलें बनाता है और 2025 तक 1000 करोड़ रुपये की कंपनी बनाने का इन के फाउंडर नशा ने प्लांट किया है तो दोस्तों आइए इसके स्टडी में हम देखेंगे कि नरेशन है एक प्लांट टारगेट अचीवमेंट करने के लिए क्या क्या प्लान बनाया बिजनेस प्लान बनाया है क्या मार्केटिंग स्ट्रेटजी उसकी है इस सारे डिटेल स्टोरी हम इस स्टोरी में देखेंगे तो.

वीडियो में मेरे साथ बने रही है मैं शिवराज पाटिल हंगर एंड सीईओ और world.com [संगीत] MP3 शो मोर लिए सबसे पहले हम यह जानते हैं कि इसकी शुरुआत कैसे हुई अहमदाबाद विशेष पैकेज ड्रिंक वॉटर एंड क्लियर पानी के फाउंडर नयन विशाला यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से.

पूरा करने के बाद नए 2002 में भारत में नरेंद्र को आगे क्या करना था तो पहले उनका अहमदाबाद में और के बल बनाने का फैमिली नयन रास्ते तलाशना चाहते थे उन्हों ने लाइन एयरटेल ग्रासिम इंडस्ट्रीज के साथ कुछ समय के लिए काम किया और 2 साल बाद उसको छोड़ दिया बिजनेस इंटरव्यू में उन्होंने एक बार सिंगापुर का दौरा किया था और वहां.

कितना मजा आ रहा था भारत में लेकर आ कि यहां तक ठीक रीढ़ मूल से उभरते बाजार में मुश्किल से कोई कॉन्पिटिशन का मतलब यह कोंबिनेशन नहीं था फैब्रिक को खोला और अन्य व्यूअर्स के अलावा नए ने यह महसूस किया कि एनर्जी ड्रिंक में इंडिया में बहुत ही कम कंपटीशन है नया ने 2005 में अपने जॉब छोड़े और एनर्जी ड्रिंक व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया अपने पूर्वजों के.

साथ उन्होंने 2 करोड़ रुपए की सिर्फ फंडिंग के साथ एनर्जी फेवरेट प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना है है उसमें इन्होंने पहला प्रोडक्ट लॉन्च किया है जिसका ब्रांड नेम रखा करंट एनर्जी ड्रिंक्स जिसका फॉर्मेशन तो जर्मनी में हुआ और मैन्युफैक्चरिंग मलेशिया में किया गया था यह बिजनेस लगभग 2060 तक अच्छा खासा प्रॉफिट बनाने लगा था नयन कहते हैं कि हम.

सालाना तीन पॉइंट्स 20 करोड़ रुपए का कारोबार कर रहे थे मतलब सालाना तीन पॉइंट्स व्हिस्कर विनित 2017 बात कंपनी में फल सारा स्टार्ट हो गया वे कहते हैं यह रन के लाइटर और इसे लोग रेगुलर प्रैक्टिस नहीं करते थे न यह कहते हैं कि उनका प्रोडक्ट चाय-कॉफी के सर्कुलेशन कर रहा था और चाय-कॉफी की कीमत बहुत ही कम थी और.

इसको उन्होंने अनदेखा किया था इस पर कोई ध्यान नहीं गया था दोस्तों मिलते हैं व्यक्ति नहीं है हमारा एक्चुअल कंप्यूटर तो पानी है नेटफ्लिक्स बोलता है हमारा कंप्यूटर कोई आर्डर स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नहीं है बल्कि लोगों की जो नींद है वहीं हमारा एक्चुअल कंप्यूटर है अब आप स्टॉप स्टोरी पर जब 2009 तक रीमिक्स सांग.

लाख रुपए हो गया था तो मैंने सोचा कि अगले एक बड़े अपॉर्चुनिटी को तलाश करने का यही सही समय इसी बीच में उनका पार्टनर कंपनी से बाहर हो गया उनका अगला बिजनेस आइडिया पानी बेचना था वे कहते हैं कि मैंने देखा कि पानी एक ऐसी चीज है जो पहले से ही हमारे यह तो सिस्टम में अवेलेबल है और इसे बेचना बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा डिमांड भी है शुरुआत में कंपनी ने.

अपना प्रोडक्शन मुंबई पुणे जयपुर में लोकल कंपनी को आउटसोर्स किया उन्होंने प्लेयर पानी पिछले दोस्तों मिलीलीटर बोतलों को मार्केट में उतारा और गुजरात की सबसे फेमस होटल चेन उसे एक अधिग्रहण भागवत को जोड़ने का फैसला किया टीम ने प्रोडक्ट पैकेजिंग ओर डिजाइन पर भी आपको लेवल काम किया था ट्रडिशनल वोटर जिसका जो राउंड शेप था उसको बदलकर बॉल का शेप स्क्वेयर टाइप कर दिया.

उन दिनों बिसलरी इन लेकिन हिचक और बिना बेली और वहां कुछ बाजार में राज करने वाले भिन्न थे हालांकि नयन चाहते देखिए क्लियर पानी इस प्रदेश में अपनी अलग जगह दिखे मतलब उनको एक अलग जगह बना ली थी नयन के इस प्लान ने जेट एयरवेज एयर इंडिया से हॉलिडे इन मैड्रिड और अन्य बड़े कस्टमर जोड़ने में मदद इसे मैच प्लेयर वाटर को जेट एयरवेज का एक बहुत बड़ा कॉन्ट्रैक्ट मिला.

है एयरलाइंस की क्वालिटी उस सर्विस बहुत अलग लेवल की होती है इसीलिए यह ने जब एक क्वॉलिटी मेंटेन करना शुरू किया तो लोगों ने इसे एक क्वालिटी ब्रांड के रूप में देखा 2015 में क्लियर वॉटर ने अहमदाबाद में अपने पुत्र के मैन्युफैक्चरिंग कंपनी साथ कि 2018 में इसने सूरत में एक और मैन्युफैक्चरिंग कंपनी स्टार्ट कि एक दिन में 5000 बोतल.

बनाने से यह बढ़कर दो लाख बोतल पर हो गया और 2018 में एक दिन में सांप लाख होटल बना रहे थे वह उससे पहले क्लियर पानी का 90% रिवेन्यू चेहरे का सेगमेंट से आता था अब वह रे का सीमेंट का है इस पर मैं एक अलग वीडियो बनाने वाला होगा इसलिए और वीडियो मिस ना हो जाए इसलिए आप चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें अब होने का बिजनेस है अगर 90% रिवेन्यू आफ.

है इसका मतलब महामारी के चलते कंपनी को भारी नुकसान सहना पड़ा नयन का कहना है कि व्यापार लगभग शून्य हराया था लेकिन वह 90 उनके लिए एक आंख खोलने वाला इंसिडेंट था वहां उन्होंने जो जो कुछ गलती है कि उसके सुधारने का एक टाइम था अपनी गलती को महसूस करते हुए नए ने महामारी के दौरान रिटेल बिजनेस में गहराई से उस यह फैसला किया इसने पिछले डेढ़ साल में 11107 रिटेल.

आउटलेट को जोड़ा जिससे महामारी से उबरने के लिए उनको मदद ले मेयर पानी Amazon क्लिक करके जैसे ही पॉम्स प्लेटफार्म पर बीच मौजूद है लेकिन इन टॉप फोकस मैंने ऑफलाइन मार्केट पर है आज क्लियर पानी से उबरने की राह पर है और नयन का दावा है कि इस फाइनैंशल ईयर के एन अपने रिवेन्यू में हंड्रेड करोड़ रुपए भी ऐड करेंगे इसके अलावा अगला बड़ा लक्षणों में रखा है आनंद.

शेयर 2036 तक rs.1000 करोड़ की कंपनी बना मेन जी को हमारी टीम की तरफ से इसके लिए ढेर सारी शुभकामनाएं तो दोस्तों इसके इस तरह से हमने क्या सीखा कि जो डूबता हुआ बिजनेस से उसे भी हम नए टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर नए प्लान बनाकर हम उसको उबर सकते हो और ग्रो कर सकते हैं आशा करता हूं इस स्टोरी से आपके जीवन में आपके व्यवसाय में कि कुछ शैलू ऐड हुई होगी और अपने पूछे.

सिर्फ शिकायत अगर आपको कुछ सीखने को मिला है इस चैनल को सब्सक्राइब कीजिए इस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कीजिए इस वीडियो को लाइक कीजिए मिलते हैं अगले वीडियो में ऐसे ही जानकारी के साथ तब तक के लिए जय श्री शिवराज पाटील सैनिकों को ऑफ कर दो [संगीत].

Leave a Reply


Warning: Attempt to read property "id" on null in /var/www/vhosts/purshology.com/httpdocs/wp-content/plugins/sleek-ai/includes/classes/chatbot.php on line 171